scriptधरातल पर नहीं उतरा डम्पिंग यार्ड | Dumping yard work not completed yet | Patrika News

धरातल पर नहीं उतरा डम्पिंग यार्ड

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 18, 2019 01:33:28 am

Submitted by:

Arun verma

सूरवाल में दस हैक्टेयर भूमि पर किया जाना है निर्माण

धरातल पर नहीं उतरा डम्पिंग यार्ड

सवाईमाधोपुर. सूरवाल में बनाया जा रहा कचरा निस्तारण केन्द्र।

सवाईमाधोपुर. नगर परिषद के पास कचरे के निस्तारण के लिए अब जगह नहीं है। ठींगला में लोगों के विरोध के बाद कचरा निस्तारण में समस्या आ रही है। हालांंकि परिषद की ओर से सूरवाल में कचरा निस्तारण केन्द्र बनाने की कवायद की जा रही है, लेकिन डेढ़ साल बीत जाने के बाद यह कवायद धरातल पर नहीं उतरी है। हालांकि सरकार की ओर से २०१८ में कचरा निस्तारण केन्द्र के लिए दस हैक्टेयर भूमि आवंटित की गई थी, लेकिन अब तक यहां कचरा निस्तारण केन्द्र शुरू नहीं हो सका है।
इन सुविधाओं की दरकार
नगर परिषद की ओर से सूरवाल में दस हैक्टेयर के क्षेत्र में करीब ५० लाख की लागत से बॉयोमेडिकल कॉमन ट्रीटमेंट फेसेलिटी प्लांट तैयार किया जाना था। इसमें दो प्रकार के प्लांट बनाए जाने थे। यहां पर बॉयोमेडिकल वेस्ट प्लांट में मेडिकल वेस्ट को निस्तारित किया जाना था। मैटेरियल रिकवरी फैसेलिटी प्लांट(एमआरएफ ) में घरोंं से निकलने वाले कचरे को दो पार्ट में छंटनी करके रिसाइकल करके खाद तैयार की जानी थी। अब तक प्लांट में मशीनें नहीं लग सकी है।
नहीं बने अलग-अलग ब्लॉक
कॉमन ट्रीटमेंट फेसेलिटी प्लांट में नगर परिषद की ओर से कचरे के अलग-अलग ब्लॉक तैयार किए जाने थे। इसमें मेडिकल वेस्ट के लिए अलग, गीले कचरे के लिए अलग व सूखे कचरे के लिए अलग ब्लॉक बनाए जाने थे, लेकिन अब तक यह काम शुरू नहीं हो सका है।
फिलहाल यह काम चल रहा
सूरवाल में जहां कॉमन ट्रीटमेंट फेसेलिटी प्लांट तैयार किया जाना है। वहां फिलहाल केवल कचरा निस्तारण की कवायद की जा रही है। इसके लिए महज जगह की चारदीवारी कराई गई है। नगर परिषद की ओर से सूरवाल से कचरा निस्तारण केन्द्र तक पहुंचने के लिए लिंक रोड बनवाया जा रहा है।
टेण्डर जारी किए, नहीं दिखाई रुचि
कचरा निस्तारण केन्द्र संचालन व कचरानिस्तारण के प्रबंध के लिए नगर परिषद की ओर से करीब एक माह पूर्व टेण्डर किए गए।
इसमें निजी संस्थाओं ने रुचि ही नहीं दिखाई। ऐसे में काम अटका हुआ है। हालांकि वर्तमान में कचरा निस्तारण का काम दिल्ली की एक संस्था के द्वारा किया जा रहा है। यहां से कचरे को वाहनों में भरकर वर्तमान में अलवर भेजा जा रहा है।
सूरवाल में कॉमन ट्रीटमेंट फेसेलिटी प्लांट तैयार किया जाना है, लेकिन अभी यह प्राथमिक स्तर पर है। फिलहाल यहां केवल कचरा निस्तारण केन्द्र बनाया जाएगा। भविष्य में कॉमन ट्रीटमेंट फेसेलिटी प्लांट तैयार करने की योजना है।
रविन्द्र सिंह यादव, आयुक्त, नगर परिषद, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो