scriptस्कूल चारदीवारी निर्माण के दौरान दो पक्षों में मारपीट व पथराव | During the construction of the school boundary wall, two sides were be | Patrika News

स्कूल चारदीवारी निर्माण के दौरान दो पक्षों में मारपीट व पथराव

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 27, 2021 09:41:06 pm

Submitted by:

Subhash

स्कूल चारदीवारी निर्माण के दौरान दो पक्षों में मारपीट व पथराव

स्कूल चारदीवारी निर्माण के दौरान दो पक्षों में मारपीट व पथराव

सवाईमाधोपुर के निकट कुस्तला में मारपीट व पथराव की घटना के बाद ुपुलिस चौकी के बाहर खड़े ग्रामीण।

सवाईमाधोपुर. निकटवर्ती कुस्तला गांव में गत मंगलवार को स्कूल खेल मैदान की विवादित भूमि को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट व पथराव हुआ। घटना के दौरान एक पक्ष के छह तो दूसरे पक्ष के चार जने घायल हो गए। मामले में दोनों पक्षों ने रवांजना डूंगर थाने में एक-दूसरे के खिलाफ क्रॉस मामले दर्ज किराए है। घटना के बाद दोनों पक्षों के घायलों को प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया।
रवांजना डूंगर थाना पुलिस के अनुसार कुस्तला निवासी धर्मराज मीणा ने मारपीट के मामले में रामकिशन जांगिड़, गीता, श्यानी, पिंटू, टीना, ज्योति, पूजा, रूक्मणी व प्रियांशू के खिलाफ नामजद मामला दर्ज कराया है। सभी आरोपी एक राय होकर आए और स्कूल प्रबंधन समिति सदस्यों के साथ मारपीट की। दर्ज रिपोर्ट में बताया कि गत 26 जनवरी को सुबह 10 बजे राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कुस्तला के अध्यक्ष धर्मराज मीणा एवं विकास एवं प्रबंधन समिति के सदस्य ध्वजारोहण के बाद राजकीय स्कूल मैदान का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान रामकिशन खाती व उसके परिवार के सदस्यों ने मिलकर विद्यालय खेल मैदान भूमि में अवैध रूप से दीवार बना रखी थी। मना करने पर रामकिशन एवं उसके परिजनों ने मिलकर धर्मराज मीणा, जगदीश जाट, हेमप्रकाश पंचोली, गजानंद जाट एवं पंचायत समिति सदस्य घनश्याम बैरवा के साथ लाठी-डण्डो, कुल्हाड़ी, सरिया एवं ईंट पत्थरों से मारपीट की। इसमें धर्मराज के सिर व हाथ में चोटे आई। वहीं जगदीश व हेमप्रकाश के सिर में चोटे आई। गजानंद के हाथ व घनश्याम बैरवा के पैर में चोटे आई। इसी प्रकार धर्मराज मीणा को जातिसूचक शब्दों से अपमानित किया। अन्य ग्रामीणों के आने के बाद समझाइश के बाद मामला शांत हुआ। इसी प्रकार दूसरे पक्ष से रामकिशन जांगिड़ ने छह जनों के खिलाफ रवांजना डूंगर थाने में मामला दर्ज कराया है।
ग्रामीणों ने पुलिस चौकी का किया घेराव
घटना के बाद ग्रामीण कुस्तला पुलिस चौकी पहुंचे लेकिन यहां पुलिस स्टॉफ नदारद रहा। ऐसे में दो पक्ष आपस में झगड़ते व पत्थरबाजी करते रहे लेकिन कोई भी पुलिसकर्मी मौके पर नहीं पहुंचा। ग्रामीण पुलिस चौकी पहुंचे तो वहां कोई पुलिसकर्मी नजर नहीं आया। ग्रामीणों ने जिला मुख्यालय पर आलाधिकारियों को सूचना दी। इसके बाद कुस्तला चौकी प्रभारी मौके पर पहुंचे लेकिन तब तक दोनों पक्षों के व्यक्ति घायल हो चुके थे।
कोर्ट में चल रहा है मामला
कुस्तला में स्कूल खेल मैदान की भूमि करीब एक दशक से विवादों में है। स्कूल प्रबंधन समिति की माने तो यह स्कूल की भूमि है। इस पर अतिक्रमियों ने उच्च न्यायालय का हवाला देकर कब्जा कर रखा है। करीब एक सप्ताह पहले भी स्कूल प्रबंधन समिति के स्टॉफकर्मी फेसिंग के लिए वहां पहुंचे तो उनके साथ भी अतिक्रमियों ने झगड़ा किया था।
इनका कहना है
कुस्तला में विवादित भूमि को लेकर दोनों पक्षों ने आपस में एक-दूसरे के खिलाफ मारपीट के क्रॉस मुकदमे दर्ज कराए है। मामले की जांच की जा रही है।
नारायणलाल तिवाड़ी, शहर पुलिस उपाधीक्षक, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो