script

विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति पर बजट का ग्रहण!

locationसवाई माधोपुरPublished: Dec 04, 2020 07:32:55 pm

विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति पर बजट का ग्रहण!

विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति पर बजट का ग्रहण!

सवाईमाधोपुर में ठींगला रोड पर संचालित समाज कल्याण विभाग कार्यालय के बाहर खड़े विद्यार्थी।

सवाईमाधोपुर. सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की ओर से दी जाने वाली छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं होने से विद्यार्थी कार्यालय के चक्कर काट रहे है। ऐसे में जिले के साढ़े 23 सौ विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति अटक गई हैं। इसके चलते प्रतिदिन विद्यार्थी समाज कल्याण विभाग कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं।
आठ महीने से चल रही बकाया
जिले में राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत 2358 अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं का भुगतान बकाया है। ऐसे में पिछले आठ महीने से विद्यार्थियों की 2 करोड़ 8 लाख रुपए की राशि अटकी है। छात्रवृत्ति की ऑनलाइन व्यवस्था चालू होने के बाद सरकार ने छात्रवृत्ति लेने वाले सभी विद्यार्थियों के खाते को भामाशाह कार्ड से लिंक करने के निर्देश जारी किए थे। यह काम ई-मित्रों के माध्यम से किया गया था। लेकिन बजट नहीं आने से विद्यार्थियों के खाते में राशि नहीं पहुंची है।
50 से अधिक विद्यार्थी आ रहे रोज
विद्यार्थियों के खातों में छात्रवृत्ति की राशि नहीं आने से प्रतिदिन क्षेत्र से करीब 50 से अधिक विद्यार्थी कार्यालय के चक्कर काट रहे है। यहां उनको बाबूओं के जरिए केवल एक ही जवाब मिल रहा है कि अभी तक बजट नहीं आया है। ऐसे में विद्यार्थी व उनके अभिभाव में चिंतित दिख रहे है।
मार्च के बाद नहीं हुआ भुगतान
समाज कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसर अनूसचित वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए सरकार से दो करोड़ 88 लाख रुपए की मांग की थी। ऐसे में सरकार ने केवल मार्च महीने का 80 लाख रुपए का ही भुगतान किया। इसके बाद से 2 करोड़ 8 लाख रुपए की राशि बकाया चल रही है।
पोर्टल बंद होने से भी आ रही दिक्कत
जिले में कई निजी कॉलेजों में छात्रवृत्ति पोर्टल बंद होने से परेशानी आ रही है। गंगापुरसिटी के कुसाय गांव से आए प्राचार्य लोकेश नरवाल ने बताया कि कई दिनों से छात्रवृत्ति का पोर्टल बंद है। पोर्टल पर कॉलेज का नाम भी नहीं आ रहा है, ऐसे में बच्चो भी फार्म नहीं भर पा रहे है। ऐसे में करीब दो-तीन बार कार्यालय पर आकर भी संबंधित अधिकारियों को समस्या बताई लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया। ऐसे ही अन्य कॉलेजों में भी समस्या आ रही है।
ये बोले विद्यार्थी…
पिछले आठ महीने से छात्रवृत्ति के लिए कार्यालय के चक्कर काट रहे है। करीब 15 से 20 दिन से यहां लगातार छात्रवृत्ति के बारे में पूछने आ रहे है लेकिन हर बार बजट नहीं आने का हवाला देकर वापस भेज देते है। इससे परेशानी हो रही है।
प्रशांत मीणा, विद्यार्थी, मीणा कॉलोनी, सवाईमाधोपुर
खाता नम्बर गलत होने पर सही कराने आए थे। वहीं बजट नहीं आने से समय पर छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है। ऐसे में शीघ्र छात्रवृत्ति खातों में आनी चाहिए, ताकि राहत मिले।
दीपक कुमार बैरवा, विद्यार्थी, डिडायच

इनका कहना है
सरकार से हमने 2 करोड़ 88 लाख रुपए की मांग की थी। मार्च में 80 लाख रुपए का छात्रवृत्ति का भुगतान हुआ था। इसके बाद से बजट नहीं आने से छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं हो पाया है। इसके लिए हमने उच्चाधिकारियों को भी अगवगत कराया है।
कालूराम मीणा, समाज कल्याण अधिकारी, सवाईमाधोपुर

ट्रेंडिंग वीडियो