आज मनाएंगे ईद-उल-जुहा

-घरों में अदा होगी नमाज, बाजार में खरीदरों की रही भीड़

By: Arun verma

Published: 31 Jul 2020, 06:50 PM IST

सवाईमाधोपुर. जिले में ईद-उल-जुहा शनिवार को मनाई जाएगी। इसको लेकर शुक्रवार को बाजार में खरीदारी की भीड़ रही। लोगों ने सोशल डिस्टेसिंग की पालना करते हुए खरीदारी की।

काजी निसाररूल्लाह ने बताया कि इस बार कोरोना के चलते ईदगाह में नमाज अदा नहीं होगी। लोग घरों में ही ईद की नमाज अदा करेंगे। ईदगाह में भी केवल चार से पांच स्थानीय नमाजी ही नमाज अदा करेंगे।

बकरों की हुई खरीद
ईद के अवसर पर शुक्रवार को बजरिया स्थित जामा मस्जिद के सामने कुर्बानी के बकरों की खरीद-फरोख्त हुई। इस दौरान बकरों की नस्ल के अनुसार बिक्री हुई। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों ने बकरों की खरीद की। जिला मुख्यालय पर पांच हजार से लेकर 20 हजार तक में बकरे खरीदे गए।

ईदगाह में चुनिंदा लोग ही पढ़ेंगे नमाज
मलारना डूंगर. ईदुलअजहा का पर्व शनिवार को मनाया जाएगा। स्थानीय हिलाल कमेटी के सदस्य मुफ्ती सुहेल ने बताया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते शनिवार को सरकारी एडवाइजरी की पालना करते हुए ईद मनाई जाएगी।

ईदगाह में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए चुनिंदा लोग ही ईद की नमाज अदा करेंगे। इसी तरह बाकी लोग अपने अपने हिसाब से ईद की नमाज घरों में पढ़ेंगे। इस बार कुर्बानी का हक अदा करने के दौरान किसी तरह का दिखावा नहीं करंगे। सभी कोरोना के तहत जारी गाइड लाइन का ध्यान रखते हुए पर्व मनाएंगे।

ईद की नमाज के लिए चार पॉइंट निर्धारित
चौथ का बरवाड़ा. कस्बे में ईदुलजुहा का पर्व शनिवार को मनाया जाएगा। ऐसे में ईद की नमाज को लेकर शुक्रवार को थाना परिसर में एसडीएम दामोदर सिंह की अध्यक्षता में मुस्लिम समाज के लोगों की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर एसडीएम ने ईद की नमाज को लेकर चार पॉइंट निर्धारित किए।

जिसमें ईदगाह में 10 व मस्जिदों में पांच-पांच लोगों को नमाज अदा करने की इजाजत दी गई। एसडीएम ने बताया की शनिवार को ईद का त्यौहार है। ऐसे में ईद की नमाज अदा करने को लेकर चार पॉइंट निर्धारित किए गए। जिसमें ईदगाह, जामा मस्जिद, उस्मानिया मस्जिद तथा देशवाली मोहल्ले में स्थित मदरसा पर पांच पांच लोगों को नमाज पढऩे की इजाजत दी गई है।

ईद के मौके पर करवाई साफ-सफाई
बहरावण्डा खुद.र् ईद-उल-जुहा के पर्व पर ग्राम पंचायत छाण द्वारा साफ-सफाई करवाई गई एवं कई मौहल्लों में पानी की टंकी लगवाकर पीने के पानी की व्यवस्था करवाई गई। ग्रामीणों ने बताया कि एक दिन पहले हुई बारिश के चलते छाण गांव में कई मौहल्लों में गंदगी का ढ़ेर लग गया था।

ऐसे में ईद के पर्व पर लोगों ने ग्राम पंचायत प्रशासन से गली-मोहल्लों में नालियों व सडक़ों की सफाई करवाने की मांग की इस पर ग्राम पंचायत सरपंच ने शुक्रवार को मुख्य हाइवे सहित गांव की गलियों-मौहल्लों में साफ-सफाई करवाई।

Arun verma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned