एम्बुलेंस खुद बीमार, कैसे हो उपचार

Subhash Mishra | Updated: 12 Oct 2019, 04:14:59 PM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

एम्बुलेंस खुद बीमार, कैसे हो उपचार

सवाईमाधोपुर. चिकित्सा महकमे की अनदेखी से जिले में गंभीर रोगियों को त्वरित इलाज उपलब्ध कराने कार्य करने वाली करीब आधा दर्जन एम्बुलेंस के पहिए थमे हुए है। वहीं अधिकांश एम्बुलेंस आए दिन खराब होने से रोगी समय पर अस्पताल नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में रोगियों को समय पर उपचार मिलने में असुविधा हो रही है।
दरअसल, रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्घ कराने का दावा करने वाले चिकित्सा विभाग की अनदेखी का खामियाजा रोगियों व उनके परिजनों को भुगतना पड़ रहा है। इन दिनों हाऊसिंग बोर्ड रोड पर पुरानी बुकिंग खिड़की के सामने वकर््शॉप पर पांच एम्बलेंस खराब पड़ी है।

16 में से 5 खराब
जिले में जननी सुरक्षा 104 एवं 108 सेेवा एम्बुलेंस की 16 एम्बुलेंस है। इनमें से आधा दर्जन एम्बुलेंस खराब है। इनमें 104 की 3 तथा 108 की दो एम्बुलेंस शामिल है।

अप्रेल से अटका है भुगतान
वक्र्सशॉप से मिली जानकारी के अनुसार अप्रेल से लेकर अक्टूबर तक एम्बुलेंस मरम्मत का करीब दो लाख रुपए बकाया चल रहा है। वकर््शॉप संचालक ने कई बार जयपुर की एक कंपनी व चिकित्सा विभाग को भी अवगत कराया है लेकिन अब तक भुगतान नहीं हो रहा है।

कहां-कब से खराब है एम्बुलेंस
जिले में कुण्डेरा क्षेत्र की एम्बुलेंस सात दिन खराब है। एम्बुलेंस में अल्टीनेटर में तकनीकी खराबी है। इसी प्रकार चौथकाबरवाड़ा पिछले15 दिन से एम्बुलेंस खराब पड़ी है। इसमें स्पायर की खराबी है। वहीं बहरावण्डा खुर्द की एम्बुलेंस पिछले 12 दिन से खराब है। इसमें स्टेयरिंग व ब्रेक खराब है। इसी प्रकार भगवतगढ़ में करीब ढाई महीने से एम्बुलेंस बेकार पड़ी है। यह एम्बुलेंस एक दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो गई थी। इसी प्रकार बालेर की एम्बुलेंस करीब 12 दिन से खराब है। इसमें गैर खराब है।
......................
इनका कहना है
बजट के अभाव में जिले की पांच एम्बुलेंस वक्र्शशॉप पर खड़ी है। अप्रेल से कोई भुगतान नहीं हुआ है। इस संबंध में चिकित्सा विभाग व कंपनी को भी अवगत कराया लेकिन अब तक भुगतान नहीं हो सका है। इससे एम्बुलेंस की रिपेयरिंग नहीं हो रही है।
आदित्य अग्रवाल, वक्र्शशॉप मैनेजर, सवाईमाधोपुर
.................
दिए है निर्देश
हमने एम्बुलेंस चालकों को तीन दिन में एम्बुलेंस सेवा चालू कराने के निर्देश दिए है। इसके लिए पत्र जारी कर दिया है। आदेशों की पालना नहीं करने पर राशि काटी जाएगी। बकाया भुगतान के संबंध में भी उच्चाधिकारियों को अवगत कराया है।
डॉ.तेजराम मीना, सीएमएचओ, सामान्य चिकित्सालय सवाईमाधोपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned