scriptघर-घर किया सर्वे, गले में सूजन का रोगी मिला | Encuestas domiciliarias, paciente hinchado encontrado | Patrika News

घर-घर किया सर्वे, गले में सूजन का रोगी मिला

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 09, 2018 12:31:46 pm

Submitted by:

Subhash

www.patrika.com/rajasthan-news

patrika

बालेर ग्राम पंचायत सिंगोर कलां में मेडिकल टीम बच्चों की जांच करती हुई।


खण्डार/बालेर. यहां उपखण्ड क्षेत्र की ग्राम पंचायत सिंगोर कलां में अचानक अज्ञात बीमारी फैलने से ़़क्ष़ेत्र में सनसनी फैल गई।
अज्ञात बीमारी का पता चलते ही विष फाउन्डेशन के तत्वाधान में पीएचसी बहरावण्डा कलां व स्थानीय एएनएम व एलएचवी सिंगोर कलां के गांव के सिंगोर खुर्द में घर घर जाकर सर्वे किया, जिसमें सिंगोर कलां में एससी सेन्टर की कविता वर्मा,एलटी राजाबाबू ,सुमित चौधरी ,नीतू सिंह आदि ने डोर डोर टू सर्वे किया।
एक दिन में गांव में 70 घरों का सर्वे किया गया, जिसमें सामान्य बिमारी के 47 मरीज मिले। मौके पर ही उपचार कर निशुल्क दवाई दी गई। 47 स्लाइड बनाई गई। एक रोगी गले में सूजन का मिला, जिसके टीके लगाकर मौके पर उपचार किया गया।
गन्दे पानी भरी जगहों पर किया दवाई का छिड़काव
यहां पीएचसी टीम गांव में गन्दे पानी में दवाई का छिड़काव किया गया। टीम ने गुर्जर बस्ती व बैरवा बस्ती में गन्दे पानी भरे रहने वाली जगहों को चिन्हित कर उनमें दवाई डाली।
-गांव में अज्ञात बीमारी का मामला सामने आया है। सोमवार को चिकित्सा दल गांव में घर घर जाकर लोगों की जांच की।
मुकेश कुमार जाट, सरपंच
सिंगोर कलां

-सिंगोर कलां में बीमारी फैलने का मामला सामने आया है। चिकित्सा दल ने घर-घर जाकर सर्वे किया है, जिसमे सामान्य बीमारी के रोगी मिले हैं। एक रोगी गले की सूजन वाला मिला है।
तेजराम मीणा, सीएमएचओ, सवाईमाधोपुर
मानटाउन थाने में पहुंची चिकित्सा टीम, की फोगिंग
सवाईमाधोपुर. जिला मुख्यालय पर तेजी से पैर पसार रहे डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए चिकित्सा महकमा गंभीर हुआ है। मच्छरों के प्रकोप की रोकथाम के लिए सोमवार को टीम ने विभिन्न स्थानों पर फोगिंग की। विशेष तौर पर मानटाउन थाना परिसर, सीमेंट फैक्ट्री, रेलवे कॉलोनी, बिहारी मोहल्ला आदि स्थानों पर मच्छर जनित स्थलों पर फोगिंग कार्य किया।
पत्रिका ने उठाया था मुद््दा : मानटाउन थाने में मच्छरों का प्रकोप बढऩे एवं पांच पुलिसकर्मी डेंगू से ग्रस्त होने के बाद राजस्थान पत्रिका ने आठ अक्टूबर को ‘डेंगू के लपेटे में खाकीÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद हरकत में आए चिकित्सा विभाग ने सोमवार को थाना परिसर में पर फोगिंग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो