बालिकाओं की पढ़ाई का उठाएंगे खर्च

www.patrika.com/rajasthan-news

By: rakesh verma

Published: 20 Jul 2018, 12:59 PM IST

मलारनाडूंगर. तारणपुर गांव में बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ अभियान से प्रेरित होकर एक भामाशाह ने स्थानीय सरकारी विद्यालय में अध्ययनरत पांच बालिकाओं की पढ़ाई का खर्च उठाने की जिम्मेदारी ली है। भामाशाह हेमराज मीणा सत्र 2018-19 में पांचों बालिकाओं की पढ़ाई से सम्बंधित पूर्ण खर्च वहन करेंगे। यह बालिकाएं कक्षा 9, 10 व 11 वीं में पढ़ रही हैं। प्रधानाचार्य संतोष कुमार सोनी ने बताया कि हेमराज ने पांच बालिकाओ की शिक्षा के लिए कुछ करने की इच्छा जाहिर की थी। इस पर विद्यालय स्टाफ व पंचो से चर्चा कर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तारणपुर में अध्ययनरत पांच बालिकाओ का चयन किया गया। गुरुवार को बालिकाओं को गणवेश सौंपी।


चौथकाबरवाड़ा. तहसील क्षेत्र के बलरिया गांव में रिलांयस फाउंडेशन द्वारा गठित बजरंग बली कृषक समिति की ओर से गुरुवार को आंगनबाड़ी के बच्चों को गणवेश बांटी गई। समिति के अध्यक्ष छीतरलाल मीना ने आंगनबाड़ी में चित्रण करवाने की घोषणा की।


पद दंगल आज
भाड़ौती. बड़ागांव कहार में एक दिवसीय कन्हैया पद दंगल का आयोजन शुक्रवार को होगा। दंगल में स्थानीय पार्टी सहित करेल व दोबड़ा की पार्टियां अपनी प्रस्तुति देंगी। स्थानीय निवासी राजेंद्र प्रसाद मीणा ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर तैयारियां चल रही है।


धर्म से विमुख होने का कारण अहंकार
भगवतगढ़. कस्बे में दिगम्बर जैन मंदिर में गुरुवार को जैन मुनि सुकुमाल नंदी ने लोगों को बताया कि अहंकार व्यक्ति के पतन का प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि रावण को श्रीराम ने नहीं मारा बल्कि रावण तो स्वयं अपने अहंकार के कारण मरा है। जैन मुनि ने बताया कि जब व्यक्ति पर अहंकार हावी हो जाता है , तो वह धर्म पथ से विमुख हो जाता है तथा उसका कार्य एवं व्यवहार लोगों के लिए कष्टकारी बन जाता है। अहंकार से ही आत्मा का विनाश होता है। उन्होंने लोगों से धर्म के मार्ग पर चलने एवं अहंकार रहित जीवन जीने की प्रेरणा दी। इससे पूर्व गुरुवार सुबह मंदिर में श्रीजी का अभिषेक, शान्तिधारा एवं जलानुष्ठान किया गया। नेमिनाथ भगवान के मोक्ष कल्याणक के अवसर पर निर्वाण लड्डू चढ़ाया गया।


प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव आज : सवाईमाधोपुर. बापूनगर विकास समिति के तत्वावधान में शुक्रवार को खैरदा के बापूनगर में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आ्रगाज होगा। इस अवसर पर सुबह साढ़े सात बजे कलश यात्रा निकाली जाएगी। समिति से जुड़े राजेश पहाडिय़ा ने बताया कि इसके बाद शाम को भजन संध्या होगी। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधायक दीयाकुमारी होंगी।

rakesh verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned