पांच नौनिहालौ को मिलेगी दिल के दर्द से निजात, अब राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत होगा बच्चों का मुफ्त इलाज

Shubham Mittal

Publish: Sep, 16 2017 07:18:02 (IST)

Sawai Madhopur, Rajasthan, India
पांच नौनिहालौ को मिलेगी दिल के दर्द से निजात, अब राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत होगा बच्चों का मुफ्त इलाज

पांच नौनिहालौ को मिलेगी दिल के दर्द से निजात



सवाई माधोपुर. ह्दय रोग से ग्रसित पांच बच्चों को अब जल्द ही दिल के दर्द से निजात मिल जाएगी। लम्बे समय से हृदय रोग का दंश झेल रहे खंडार ब्लॉक के आदेश पुत्र सूरज निवासी नयापुरा, धारा सिंह पुत्र रामलाल निवासी खटकल, सोनू पुत्र हनुमान निवासी सवाई गंज, आरती पुत्री रमेश जाट निवासी खारोली, सवाई माधोपुर ब्लॉक के रजनी राजावत पुत्री शैलेन्द्र सिंह निवासी बहरावण्डा खुर्द का अब अब राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जयपुर के निजी अस्पतालों में नि:शुल्क ऑपरेशन होगा। यह सभी बच्चे जिले के खंडार व सवाई माधोपुर ब्लॉक के हैं। इन बच्चों का चिन्हीकरण खंडार और सवाई माधोपुर की आरबीएसके के चिकित्सकों की टीमों के द्वारा किया गया है। टीमें जब इन बच्चों के स्कूलों में पहुंची और बच्चों की जांच की गई तो बच्चों को दिल की बीमारी होने का पता चला।

 

ये है योजना
डॉ भारद्वाज ने बताया कि इस योजना के तहत सरकारी स्कूल, मदरसों, आंगनवाडी केद्रों पर जाकर टीमों द्वारा सभी बच्चों का चेकअप किया जाता है। इसके बाद बच्चों के इलाज के लिए हेल्थ कैंप लगाया जाता है जिसमें विषेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा बच्चों का इलाज किया जाता है। कैंप में जिन बच्चों का इलाज नहीं हो सकता उन बच्चों को इलाज के लिए जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज में रेफर किया जाता है।

दिव्यांग पंजीकरण शिविर आज से
मलारना डूंगर . विशेष योग्यजन शिविर के तहत ग्राम पंचायत मलारना डूंगर गुरुवार 14 व शुक्रवार पन्द्रह सितम्बर को दिव्यांग पंजीकरण शिविर लगेगा। पंचायत सचिव बत्ती लाल गुर्जर ने बताया कि दिव्यांगों का पंजीकरण किया जाएगा। उन्हें आधारकार्ड, राशनकार्ड, भामाशाह कार्ड व बैंक पासबुक साथ लाना होगा।

 


भूमि पूजन आज
सवाईमाधोपुर. रामसिंहपुरा सैनी समाज के तत्वावधान में गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे शिल्पग्राम के पास राधाकृष्ण मंदिर का भूमि पूजन किया जाएगा। पंचायत समिति सदस्य जितेन्द्र सैनी ने बताया कि कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधायक दीयाकुमारी होंगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned