scriptदेश में घटा वन क्षेत्र, 22 वर्ग किमी से अधिक कम हुआ जंगल | Forest area reduced in the country, more than 22 sq km of forest has b | Patrika News

देश में घटा वन क्षेत्र, 22 वर्ग किमी से अधिक कम हुआ जंगल

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 19, 2022 12:01:03 pm

Submitted by:

Subhash

फोरेस्ट सर्वे ऑफ इण्डिया की रिपोर्ट में हुआ खुलसा

देश में घटा वन क्षेत्र, 22 वर्ग किमी से अधिक कम हुआ जंगल

देश में घटा वन क्षेत्र, 22 वर्ग किमी से अधिक कम हुआ जंगल

सवाईमाधोपुर. भले ही सरकार की ओर से वन एवं वन्यजीव संरक्षण के लिए हर साल अरबों रुपए खर्च किए जा रहे हों लेकिन इसके बाद भी देश में वन संरक्षण की दिशा में सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आ रहे हैं। इसका अंदाजा हाल ही में जारी हुई फोरेस्ट सर्वे ऑफ इण्डिया की रिपोर्ट से लागया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक दशक में देश में कुल 22.62 वर्ग किमी वन क्षेत्र देश भर में घट गया है। रिपोर्ट के सामने आने के बाद अब एक बार फिर से वन विभाग की चिंताएं बढ़ गई है और विभाग की ओर से वन संरक्षण की दिशा में बेहतर प्रयास करने के लिए नई योजनाओं पर मंथन भी शुरू कर दिया गया है।
20 टाइगर रिजर्व में बढ़ा वन क्षेत्र
रिपोर्ट के अनुसार देश भर के ५० टाइगर रिजर्व में से 20 टाइगर रिजर्व ऐसे है जिनमें पिछले एक दशक में वन क्षेत्र में इजाफा हुआ है। हालांकि प्रदेश के तीनों टाइगर रिजर्व(रणथम्भौर, सरिस्का व कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व) में वन क्षेत्र की स्थिति जस की तस है। इसमें ना तो वन क्षेत्र बउ़ा है और ना ही वन क्षेत्र में कमी आई है। वहीं बगर वन क्षेत्र में वृद्धि की बात की जाए तोअरुणाचल प्रदेश में 1.28 वर्ग किमी और पश्चिम बंगाल में 238.80 वर्ग किमी वन क्षेत्र में इजाफा हुआ है। वहीं तमिलनाडू में 120.78 वर्ग किमी और छतीसगढ़ में 64.48 वर्ग किमी वन क्षेत्र में वृद्धि हुई है।
29 टाइगर रिजर्व में घटा वन क्षेत्र
वहीं देश के 29 टाइगर रिजर्व में वन क्षेत्र में कमी आई है। असम में 0.6वर्ग किमी, तेलंगाना में 118.97 वर्ग किमी वन क्षेत्र घटा है। कर्नाटक में 53.09 व पश्चिम बंगाल के सुंदर वन टाइगर रिजर्व में 49.95वर्ग किमी वन क्षेत्र में कमी दर्ज की गई है।
रणथम्भौर के टाइगर कॉरिडोर में स्क्रब सबसे अधिक
रिपोर्ट में रणथम्भौर को मध्यप्रदेश से जोडऩे वाले टाइगर कॉरिडोर में सबसे अधिक स्क्रब दर्ज किया गया है। रिपोर्ट में यहां पर15.68 वर्ग किमी क्षेत्र में स्क्रब माना गया है। गौरतलब है कि रिपोर्ट में ऐसा वन क्षेत्र जहां पर वन क्षेत्र का घनत्व 10प्रतिशत से कम हो उसे स्क्रब की श्रेणी में शामिल किया गया है।
इन श्रेणियों के आधार पर हुआ अध्ययन
वेरी डेंस फोरेस्ट(70 प्रतिशत से अधिक घनत्व वाले वन क्षेत्र)
मेडिरेट डेंस फोरेसट(40 प्रतिशत से अधिक और70 प्रतिशत से कम घनत्व वाले वन क्षेत्र)
ऑपन फोरेस्ट (10 प्रतिशत से अधिक और ४० प्रतिशत से कम घनत्व वाले वन क्षेत्र)
स्क्रब (१०प्रतिशत से कम घनत्व वाले वन क्षेत्र)
इनका कहना है…
एफसीआई की ओर से सर्वे की रिपोर्ट जारी की गई है। इसमें देश के २० टाइगर रिजर्व में वन क्षेत्र में इजाफा हुआ है। प्रदेश में स्थिति जस की तस है। वन क्षेत्र में बढ़ावा करने के प्रयास जारी है।
– अरिदंम तोमर, पीसीसीएफ, वन विभाग जयपुर।
एक्सपर्ट व्यू…
वन क्षेत्र में इजाफा करने के लिए वन क्षेत्र की सीमा में आने वाले गांवों को विस्थापित करना आवश्यक है। लेकिन कई सालों से प्रदेश में वन क्षेत्र के गांवों का विस्थापन नहीं हो पा रहा है। ऐसे में सरकार को इस दिशा में सकारात्मक प्रयास करने की दरकार है।
– आरएन महरोत्रा, पूर्व पीसीसीएफ, वन विभाग।
फोटो कैप्शन….
सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर का वन क्षेत्र। (फाइल फोटो)

ट्रेंडिंग वीडियो