धरा को हरा-भरा बनाने में जुटा वन महकमा

धरा को हरा-भरा बनाने में जुटा वन महकमा

By: Subhash

Published: 04 May 2021, 08:53 PM IST

सवाईमाधोपुर. पर्यावरण संरक्षण के लिए हरियाली का दायरा बढ़ाने के लिए वन विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। आगामी मानसून में पौधारोपण के लिए विभाग की ओर से नए पौधे तैयार करने की तैयारी कर लिए है।
जिलेभर में फिर से विभिन्न सामाजिक संस्थाएं वन विभाग के साथ मिलकर पौध रोपण करेंगी। इसके लिए विभाग ने नर्सरियों में पौध तैयारी कर ली है। इस साल जिले में 4 लाख 80 हजार पौधों से धरा हरी-भरी होगी। इधर, सरकारी विभागों में भले ही लॉकडाउन के कारण अधिकतर कार्य ठप हो गए लेकिन वन विभाग ने आगामी मानसून को देखते हुए पौधारोपण की तैयारी पूरी कर ली। बारिश के सीजन में विभिन्न विभागों एवं जिले में वितरण करने के लिए वन विभाग ने करीब 4 लाख पौधे तैयार किए। हर वर्ष बारिश से पहले गर्मियों के दिनों में वन विभाग की ओर से पौधे तैयार किए जाते हैं। वन विभाग ने जिले की 9 पौधशालाओं में मानसून के दौरान पौध वितरण के लिए पौध तैयार की है।
इन प्रजातियों के पौधे
जिले की नर्सरियों में विभिन्न प्रजातियों के पौधे तैयार किए जा रहे है। इनमें वट, पीपल, नीम, सिरस, गूलर, चुरैल, कंरज, कचनार, गुलमोहर, अशोक, शीशम, अमलताश, अरडू, सेंजना, बहेडा, अमरूद, अर्जुन, आम, जामुन, महुआ, आंवला, नीम, बिल्वपत्र आदि की पौध तैयार की है। पौध का वितरण जून के अंतिम सप्ताह से चालू किया जाएगा।
इन दरों में मिलेगा पौधा
नर्सरियों में विभिन्न प्रजातियों के पौधे की अलग-अलग दरें निर्धारित की है। वन विभाग के अनुसार नर्सरियों में 5 रुपए से लेकर 70 रुपए तक अलग-अलग दरों में पौधे उपलब्ध है। बारिश के मौसम में अमरूद के पौधों की अधिक डिमांड रहती है।
जिले में यहां-यहां है नर्सरियां
जिले में वन विभाग के अधीन कुल 9 नर्सरियां संचालित है। इनमें सवाईमाधोपुर में आलनपुर, चौथकाबरवाड़ा, भगवतगढ़, मलारना डूंगर, बौंली, गंगापुरसिटी, सिंथोली, नारायणपुर-टटवाड़ा, कुशलपुरा में नर्सरियां संचालित है। गर्मी के मौसम में यहां विभिन्न किस्मों की पौध तैयार हो गई है। ऐसे में बारिश शुरू होते ही विभिन्न संस्थाओं, स्कूल-कॉलेजों, घर-आंगन में पौधे लगाने के लिए वितरण का कार्य शुरू किया जाएगा।

फैक्ट फाइल:
-जिले के लिए कुल पौधे तैयार किए-4 लाख 80 हजार
-प्रत्येक पौधे की कीमत-5 रुपए से लेकर 70 रुपए तक
-जिले में वन विभाग की कुल नर्सरियां-9

इनका कहना है
जिले की विभिन्न नर्सरियों में इस बार 4 लाख 80 हजार पौधे तैयार किए हैं। मानसून के आने के साथ ही पौधरोपण का कार्य शुरू किया जाएगा। बारिश शुरू होते ही पौधों का वितरण किया जाएगा।
सुरेश गुर्जर, क्षेत्रीय वनाधिकारी, आलनपुर नर्सरी सवाईमाधोपुर

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned