scriptVIDEO वन विभाग की टीम ने होटलों का किया निरीक्षण | Forest department team inspected the hotels | Patrika News

VIDEO वन विभाग की टीम ने होटलों का किया निरीक्षण

locationसवाई माधोपुरPublished: Jun 19, 2019 11:25:04 am

Submitted by:

rakesh verma

कचरा निस्तारण के प्रबंधों का लिया जायजा

patrika

ranthambhore

सवाईमाधोपुर.रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान की सीमा के आसपास संचालित होटलो में कचरा निस्तारण को लेकर वन विभाग ने सख्त रवैया अपना लिया है। वन विभाग की टीम ने मंगलवार को रणथम्भौर रोड स्थित करीब 22 होटलो का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान टीम ने होटलो में कचरा निस्तारण की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान वन विभाग की टीम ने होटलों में कचरा निस्तारण के उपकरण, बॉयो वेस्ट मशीन आदि की उपलब्धता की जांच की।
शपथ पत्र भरवाए
निरीक्षण के दौरान वन विभाग की टीम ने होटल प्रबंधन व संचालकों से कचरा का उचित निस्तारण कर रणथम्भौर वन क्षेत्र व उसके आसपास कचरा नहीं डालने आदि को लेकर शपथ पत्र भी भरवाए। साथ ही वन कर्मियों ने होटल प्रबंधन को कचरे से वन्यजीवों को होने वाले नुकसानों व उनके स्वासथ्य पर पडऩे वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी जानकारी दी।
प्रद़ुषण नियंत्रण बोर्ड ने किया था निरीक्षण
रणथम्भौर में गत दिनों प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड भरतपुर संभाग की टीम भी आई थी।टीम ने रणथम्भौर रोड स्थित होटलों में निरीक्षण कर होटलों में कचरा निस्तारण के इंतजामोंं का जायजा लिया था दस दौरान टीम ने कुछ होटलो के दस्तावेज भी जप्त किए थे। बोर्ड की ओर से फिलहाल होटलो के दस्तावेजो की जांच की जा रही है।
इनका कहना है….
रणथम्भौर में कचरा निस्तारण को लेकर मंगलवार को करीब 22 होटलो का निरीक्षण किया गया था। इस दौरान होटल संचालकों से शपथ पत्र भी भरवाए गए।
– नारायण सिंह नरूका, रेंजर, ओरपीटी, रणथम्भौर, सवाईमाधेापुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो