गंगापुरसिटी के दिव्यागों को घर बैठे मिलेगी रोजगार और सरकारी योजनाओं की जानकारी

दिव्यांग-सारथी एप देगा रोजगार की जानकारी
सुगम्य भारत अभियान

By: Ravi Mathur

Published: 24 May 2018, 11:13 AM IST

गंगापुरसिटी. दिव्यांग जनों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने और योजनाओं को अपडेट करने के लिए केन्द्र सरकार ने मोबाइल एप सेवा शुरू की है। सुगम्य भारत अभियान के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से दिव्यंाग सारथी एप सेवा शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद है कि दिव्यांगों को आसानी से सभी सूचनाएं मिल जाएं। एप पर एक क्लिक के जरिए वह खुद से जुड़ी योजनाओं व रोजगार के अवसर जैसी जानकारी ले सकेंगे। एप को चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं है। मोबाइल में डाउलोड करने के बाद यह बिना नेट के ही चलेगा। एप में यह विशेष सुविधा भी दी है कि ऑडियो नोट्स नाम का एक कार्नर है, जिसमें जाकर किसी भी लिखित नोट्स को ऑडियो नोट्स में बदल सकेंगे। फॉन्ट को छोटा या बड़ा भी कर सकेेंगे। एप हिन्दी व अंगे्रजी दोनों भाषाओं में है। इसे स्मार्ट फोन के माध्यम से गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार डाउनलोड करने के बाद जिसके पास इंटरनेट नहीं है वह भी एप का उपयोग कर सकता है।


2.68 करोड़ से भी ज्यादा दिव्यांग हैं देश में : वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार देश में 2.68 करोड़ से ज्यादा दिव्यांग हैं। यह कुल जनसंख्या के 2.2 प्रतिशत से भी अधिक हैं। पिछले 6-7 साल में दिव्यांगों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। सरकार ने इन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के लिए यह व्यवस्था शुरू की है।


मुख्य धारा में आया है अब : जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री ने तीन दिसम्बर 2016 को विश्व दिव्यांग जन दिवस पर सुगम्य भारत अभियान शुरू किया था। राष्ट्रीय स्तर पर शुरू किए गए इस अभियान के तहत 27 दिसम्बर 2017 को यह एप लॉन्च किया गया था। अब यह पूरी तरह से मुख्य धारा में शामिल हो चुका है।


एप के माध्यम से जिले के लगभग 14 हजार से भी अधिक दिव्यागों को सरकारी योजनाओं तथा रोजगार की जानकारी घर बैठे ही मिल सकेगी। केन्द्र सरकार का दिव्यागजनों को डिजिटल प्लेटफार्म से जोडऩे वाला अनोखा उपहार है।
महेन्द्र मीणा, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, सवाईमाधोपुर।

Ravi Mathur Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned