सर्राफा दुकानों से लाखों के सोने-चांदी के आभूषण चोरी

- बजरिया शिव मंदिर की घटना, दो दुकानों को बनाया निशाना

-मानटाउन थाना पुलिस ने किया मौका मुआयना

By: Vijay Kumar Joliya

Published: 01 Mar 2020, 07:05 PM IST

सवाईमाधोपुर. जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय से चंद कदमों की दूरी पर बजरिया मुख्य बाजार में एक बार फिर ज्वैलरी की दुकानों में सेंधमारी का मामला सामने आया है। यहां से चोर लाखों के जेवरात, नकदी व अन्य कीमती सामान चुरा ले गए। घटना के बाद रविवार सुबह मानटाउन थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घटनास्थल का मौका मुआयना किया। जानकारी के अनुसार चोरों ने एक दुकान से करीब 600 ग्राम चांदी की ज्वैलरी पर हाथ साफ किया। वहीं दूसरी दुकान से भी करीब 3 लाख 90 हजार रुपए के सोने-चांदी के आभूषण सहित अन्य कीमती सामान चुरा ले गए।

पीडि़त हाउसिंग बोर्ड प्लाट नं2/73 निवासी राजेश कुमार स्वर्णकार ने बताया कि वह गत शनिवार रात आठ बजे दुकान बंद कर घर चला गया था। सुबह दस बजे उसका बेटा यश सोनी दुकान पहुंचा तो दुकान के शटर का ताला टूटा मिला व ज्वैलरी के डिब्बे इधर-उधर बिखरे मिले।

ये आभूषण हुए चोरी
पीडि़त ने बताया कि ज्वैलरी की दुकान से 30 ग्राम वजन सोने की 10 अंगूठी, एक किलो 840 ग्राम वजन की 46 जोड़ी चांदी की पायजेब, 360 ग्राम की 72 चांदी की अंगूठी, 3 डिब्बे चुटकी यानि 500 ग्राम की 168 जोड़ी चुटकी, करीब 430 ग्राम की 144 जोड़ी चांदी की अंगूठी, 600 ग्राम वजनी 10 नग चांदी की चेन, 25 जोड़ी 500 ग्राम छोटे बच्चों की चांदी की पायजेब, लक्ष्मी-गणेश की 150 ग्राम की 15 पीस मूर्तियां,15 ग्राम 8 पीस चांदी के पैण्डल, 30 ग्राम के 10 पीस चांदी की ताबीज, एक पत्ता सोने की लौंग वाला पेचवाला जिसमें 40 लौंग रखी थीं। इनका वजन 8 ग्राम था।


चार हजार की नकदी पार
इसके अलावा ज्वैलरी की दुकान से करीब चार हजार रुपए की नकदी चुरा ले गए। पीडि़त दुकानदार के अनुसार दुकान में सोने-चांदी के जेवरात समेत करीब 3 लाख 90 हजार रुपए की चोरी हुई है।


दूसरी दुकान से ये आभूषण चोरी
शिव मंदिर के सामने शनिवार रात को चोरों ने दूसरी दुकान से भी करीब 25 हजार रुपए के सोने-चांदी सहित अन्य सामानों पर हाथ साफ किया। पीडि़त ज्वैलर्स व्यवसायी अरविंद सोनी निवासी शहर खण्डार बस स्टैण्ड ने बताया कि सुबह दस बजे वह दुकान पहुंचा तो दुकान के ताले टूटे मिले। सोने-चांदी के डिब्बे समेत अन्य सामान इधर-उधर बिखरा था। उन्होंने बताया कि दुकान की आलमारी से चेन, 150 ग्राम चांदी की अंगूठी, 600 ग्राम पुराना चांदी का सामान गायब मिला। पीडि़त के अनुसार दुकान से करीब 25 से 30 हजार रुपए का सामान चोरी हुआ है।

छत के रास्ते से पहुंचे दुकानों में
पुलिस के अनुसार चोर छत के रास्ते दुकानों तक पहुंचे। इसके बाद दुकानों के पीछे के दरवाजों के ताले तोड़कर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। पीडि़त दुकान मालिकों ने मानटाउन थाने में अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। मौका मुआयाना के बाद पुलिस चोरों की तलाश में जुटी है। पुलिस ने दुकानों के पीछे की साइड से चोरों के आने की आशंका के चलते मौका मुआयना किया।

दुकानों में नहीं लगे सीसीटीवी कैमरे
बजरिया के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाके में ज्वैलरी की दुकान होने के बाद भी दुकानों के अंदर एक भी सीसीटीवी कैमरे लगे नहीं मिले। इधर, सबसे ज्यादा सोने-चांदी के आभूषण राजेश कुमार स्वर्णकार की दुकान से चोरी हुए है। उन्होंने बताया कि करीब चार साल पहले भी दुकान में चोरी हो चुकी है, लेकिन अभी तक चोरी का खुलासा नहीं हो सका है।


इनका कहना है...
चोरों ने छत के रास्ते से दुकानों में प्रवेश कर चोरी को अंजाम दिया है। फुटमाक्र्स मिले है। इसके आधार पर चोरों का पता लगाया जा रहा है।
राजकुमार, थानाधिकारी मानटाउन, सवाईमाधोपुर

Vijay Kumar Joliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned