प्रदेश को चुनावी साल तोहफा, अब राजस्थान के जिले को CM राजे ने दी करोड़ो रुपयों कि सौगात, श्रमिक वर्ग को भी दिया खास फायदा

प्रदेश को चुनावी साल तोहफा, अब राजस्थान के जिले को सीएम राजे ने दी करोड़ो रुपयों कि सौगात, श्रमिक वर्ग को भी दिया खास फायदा

 

By: rohit sharma

Updated: 07 Jun 2018, 04:41 AM IST

सवाई माधोपुर ।

प्रदेश में चुनावी साल में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे जिलो के दौरे पर चल रही है। हाल ही में मुख्यमंत्री ने सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा का दौरा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री राजे ने प्रदेश में न्यूनतम मजदूरी की दरें बढ़ाने की घोषणा की है। सीएम ने बुधवार को सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान कहा कि प्रदेश में श्रमिक वर्ग को बढ़ती हुई महंगाई से राहत देने के लिए न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि की गई है।

 

श्रमिक वर्ग को बढ़ती हुई महंगाई से राहत

सीएम राजे ने बताया कि न्यूनतम मजदूरी की सभी श्रेणियों में 6 रूपये प्रतिदिन की वृद्धि की गई है। राज्य सरकार द्वारा बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, अकुशल श्रमिक की दैनिक मजदूरी 207 रूपये से बढ़ाकर 213 रूपये, अर्धकुशल श्रमिक की मजदूरी 217 से बढ़ाकर 223 रूपये, कुशल श्रमिक की मजदूरी 227 से बढ़ाकर 233 रूपये एवं उच्च कुशल श्रमिक की मजदूरी 277 रूपये से बढ़ाकर 283 रूपये होगी। ये नई बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी, 2018 से प्रभावी होंगी।


सीएम ने गिनाई उपलब्धियां

मुख्यमंत्री ने खण्डार विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ जनसंवाद के दौरान कहा कि हमारी सरकार ने स्वास्थ्य बीमा और निशुल्क दवा योजनाओं के माध्यम से अब तक 1835 करोड़ रूपये खर्च कर लगभग 21 लाख लोगों को निशुल्क इलाज से लाभान्वित किया है, जबकि राजश्री योजना के माध्यम से 10 लाख बेटियों को सामाजिक सुरक्षा दी है।

खण्डार विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार ने गत साढ़े चार वर्ष में 770 करोड़ रूपये के विकास कार्य कराए हैं। इस क्षेत्र की 61 ग्राम पंचायतों में से 29 पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ बनाए गये हैं और 16 गौरव पथ प्रगतिरत हैं। मुख्यमंत्री जल स्वावलबंन अभियान के तहत लगभग 1400 जल संरक्षण कायोर्ं पर 47 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। न्याय आपके द्वार अभियान में इस विधानसभा क्षेत्र में 24 हजार से अधिक प्रकरण निस्तारित किये गये हैं।

 

खण्डार क्षेत्र को 147 करोड़ रूपये के कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद से पहले खण्डार विधानसभा क्षेत्र में लगभग 147 करोड़ रूपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने 15 करोड़ 91 लाख रूपये की लागत से चौथ का बरवाड़ा में 132 केवी जीएसएस, 91 करोड़ 32 लाख रूपये की लागत से शिवाड़ से चौथ का बरवाड़ा होते हुए सवाई माधोपुर तक सड़क निर्माण, चौथ का बरवाड़ा में 2 करोड़ 34 लाख की लागत से देव नारायण छात्रावास भवन निर्माण, लहसोड़ा में 1 करोड़ 30 लाख की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण, रूपारेल में 1 करोड़ 18 लाख की लागत से एनिकट, 3 करोड़ 64 लाख रूपये की लागत से ढील नदी पर चौथ का बरवाड़ा में एनिकट का लोकार्पण किया।

राजे ने 21 करोड़ 69 लाख रूपये के लागत के ढील बांध व नहरों के जीर्णोद्धार कार्यों, 6 करोड़ रूपये की लागत से खण्डार महाविद्यालय के भवन निर्माण, 2 करोड़ 40 लाख की लागत से चौथ का बरवाड़ा में पंचायत समिति भवन, 2.7 करोड़ की लागत से चौथ का बरवाड़ा में तहसील भवन के निर्माण कार्याें का शिलान्यास भी किया।

 

rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned