scriptGoodbye 2021: The year passed with some sour and some sweet memories | अलविदा 2021: कुछ खट््टी तो कुछ मीठी यादें लेकर बीता साल | Patrika News

अलविदा 2021: कुछ खट््टी तो कुछ मीठी यादें लेकर बीता साल

अलविदा 2021: कुछ खट््टी तो कुछ मीठी यादें लेकर बीता साल

सवाई माधोपुर

Published: December 31, 2021 07:40:42 pm

सवाईमाधोपुर. साल 2021 जल्द खत्म होने वाला है और लोग नए साल के स्वागत के लिए खुद को तैयार भी कर रहे हैं। ऐसा पहली बार होगा जब लोग नए साल के आने से ज्यादा साल 2021 के बीत जाने की ज्यादा खुशी मनाएंगे। साल 2021 का अनुभव वैश्विक रूप से बहुत ही बुरा साबित हुआ है। कोरोना महमारी के कारण पूरे विश्व में जहां लाखों लोगों की जान चली गई। वहीं वैश्विक अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह से प्रभावित हुई और लाखों लोग बेरोजगार हो गए। यूं तो हर साल अपने बीतने के साथ खट्टे-मीठे अनुभव देकर जाता है लेकिन इस बार बहुत कम ऐसे लोग होंगे जो यह कहेंगे कि साल 2021 में उन्हें खुशी मिली है। साल 2021 बीतने के साथ ही लोगों को कई सबक भी देकर जा रहा है, जो उन्हें जीवन भर याद रहेंगे। वहीं लोग नए साल में तीसरी लहर नहीं आने की भी भगवान से प्रार्थना कर रहे है।
अलविदा 2021: कुछ खट््टी तो कुछ मीठी यादें लेकर बीता साल
सवाईमाधोपुर.रणथम्भौर रोड कुण्डेरा बस स्टैण्ड पर पेट्रोल छिड़कने के बाद कार से उठती आग की लपटे।
साल 2021 के बड़े आपराधिक मामले
-16 फरवरी: गंगापुरसिटी जयपुर बायपास स्थित होटल राज पैलेस में 16 फरवरी 2021 की रात शादी में डांस को लेकर हुए झगड़े सवाई माधोपुर की गौतम कॉलोनी निवासी निखिल बैरवा की मौत हो गई थी। जिसमें गौरव गुप्ता उर्फ टीटू समेत 8-10 जनों को आरोपी बनाकर सदर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था। मामले में सामाजिक संगठनों की ओर से आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन के बाद मामला खासा चर्चित रहा था। बाद में सदर थाना पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी कर मामला का खुलासा किया था।
-17 मार्च को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने बड़ी कार्रवाई करते हुए वन विभाग के संरक्षक फुरकान अली को तीन लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। आरोपी फुरकान अली चम्बल वन्यजीव अभ्यारण्य में कार्यरत थे। आरोपी ने विकास कार्यों के बकाया भुगतान के बदले कमिशन के तौर पर रिश्वत मांगी थी। एसीबी के सत्यापन के बाद आरोपी को रंगे हाथों पकड़ा।
-21 मई को जिले के गंगापुरसिटी में उदेई मोड के पास एक निर्माणाधीन निजी हॉस्पीटल संचालक पर कुछ बदमाशों ने तीन लाख रुपए की फिरौती की मांग की। राशि देने से मना करने पर आरोपी ने संचालक पर फायर कर दिया। निशाना चूकने संचालक बाल-बाल बच गया। बाद में आरोपी फरार हो गया। हॉस्पिटल संचालक के पिता शिवदयाल गुप्ता ने उदेई मोड पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। बाद में पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।
-29 मई को जिले के चौथकाबरवाड़ा थाने में पुलिस कस्टडी में पुलिस की मारपीट में एकड़ा गांव निवासी रामभजन मीणा की मौत हो गई थी। मामले की जांच के बाद पुलिस अधीक्षक ने चौथकाबरवाड़ा थाने से तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित किया था।
-29 मई को धमूण खुर्द खेड़ली फाटक पर गैंगवार में कुछ लोगों ने सूरवाल निवासी महेन्द्र उर्फ छितरिया की गोली मारकर हत्या कर दी थी।
-26 सितम्बर को राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा(रीट)में गंगापुरसिटी के दो केन्द्रों पर पेपर लीक का मामला सामने आया था। इसमें कांस्टेबल व हैड कांस्टेबल ने मिलकर अपनी पत्नियों को नकल करवा रहे थे। मामले में एसओजी एवं सवाईमाधोपुर पुलिस टीम ने संयुक्त कार्रवाई की। इस पर सरकार ने सवाईमाधोपुर शहर पुलिस उपाधीक्षक को निलंबित किया था। नकल के आरोप में कोतवाली थाना पुलिस व एसओजी ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए परीक्षा से पूर्व ही दो पुलिसकर्मियों समेत 8 महिला-पुरुष परीक्षार्थी व सहयोगियों को गिरफ्तार किया था। बाद में 24 नवम्बर को एसओजी ने एसीजेएम कोर्ट गंगापुरसिटी में 26 आरोपियों के विरूद्ध जिले की अब तक की सबसे बड़ी 1888 पन्नों की चार्जशीट पेश की थी।
-10 नवम्बर को एसीबी टीम ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जैन को एक दुकान पर कार्रवाई नहीं करने की एवज में 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। इसके बाद से जिले में खाद्य सुरक्षा अधिकारी का पद रिक्त चल रहा है।
-17 नवम्बर को खैरदा स्थित अम्डेकर कॉलोनी में दिनदहाड़े एक कार चालक ने दूसरे कार चालक पर फायरिंग कर दी। इससे निशाना चूक गया और गोली कार के शीशे पर जा लगी। इस दौरान कार चालक रामकिशोर मीणा निवासी गिरधरपुरा बाल-बाल बच गया।
-18 नवम्बर को रणथम्भौर रोड कुण्डेरा बस स्टैण्ड पर एक कार में सवार बदमाशों में दिनदहाड़े कार पर पथराव किया और बाद में आधा दर्जन राउण्ड फायर किए और बाद में कार पर पेट्रोल छिड़कर आग लगा दी।
-21 नवम्बर को जिले के खण्डार कस्बे में एक युवक के पास भोपाल में सिरियल बम धमाका करने के पत्र मिलने के मामले में पुलिस सकते में आई। बाद में पुलिस ने आरोपी को पकड़कर सीआईडी सीबी, सीबीआई, एसओजी तथा केन्द्रीय इंटेलिजेंस एजेंसी द्वारा पत्र की जांच की गई। बाद में युवक को एसडीएम द्वारा पाबंद कर छोड़ दिया गया।
पत्रिका अभियान व सरोकार...
-10 फरवरी को जिले में विकास के नए आयाम स्थापित करने के लिए राजस्थान पत्रिका के संवाद सेतू कार्यक्रम के तहत प्रधान संपादक गुलाबजी कोठारी द्वारा जिले के लोगों से अलग-अलग वर्चुअल संवाद कर उनकी राय जानी। इसी प्रकार जिले में राजस्थान पत्रिका ने निजी अस्पतालों में सोनोग्राफी के नाम पर अधिक राशि वसूलने को लेकर अभियान चलाया। जिला मुख्यालय सहित गंगापुरसिटी में भी निजी अस्पतालों की ओर से मरीजों से सोनाग्राफी के नाम से निर्धारित से अधिक राशि वसूली जा रही थी। इस मुद््दे को राजस्थान पत्रिका ने प्रमुखता से उठाया। इसके बाद सीएमएचओ ने संबंधित निजी संस्थानों पर कार्रवाई की। इसी प्रकार 12 नवम्बर को चम्बल अभयारण्य में पर्यटन बढ़ाने को लेकर राजस्थान पत्रिका ने मामले को प्रमुखता से उठाया था।
कोरोना महामारी: अप्रेल व मई

उपचार के अभाव में तोड़ा दम
- जिले में अप्रेल व मई दो महीने के दौरान कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर घातक साबित हुई। इस दौरान कई लोगों की मौत बेड््स,ऑक्सीजन व दवाएं वेंटीलेटर सहित अन्य चिकित्सा सुविधा मिलने के बाद भी हुई। बेड््स,ऑक्सीजन व दवाएं वेंटीलेटर आदि की सुविधाएं मिली लेकिन फिर भी उनकी जान चली गई।
-3 मई को कोरोना महामारी के दौरान उपचार नहीं मिलने पर 24 घंटे में 10 लोगों की मौत हुई थी। इनमें दो केस कोरोना संक्रमण के शामिल थे। स्थिति ये थी कि श्मशान में जगह तक नहीं बची थी। वहीं पीपीई किट पहनकर ही अन्येष्टि की गई थी।
- कोविड-19 में 2021-22 में राशि खर्च में में विधानसभा क्षेत्र से सवाईमाधोपुर विधायक दानिश अबरार अव्वल रहे। उन्होंने अपने कोष से सर्वाधिक 153 लाख रुपए की राशि खर्च की।
मौसम: जिले में प्रदेश की रिकॉर्ड तोड़ बारिश
जिले में इस साल बारिश ने नए रिकॉर्ड कायम किया। इस दौरान प्रदेश की सर्वाधिक बारिश सवाईमाधोपुर जिले में हुई। जिले में औसत से 126.80 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की। बारिश के मामले में जिले ने 16 साल के रिकॉर्ड को तोड़ा।
जिले की राजनीतिक गतिविधियां
-राज्य सभा सांसद एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजयसिंह अगस्त महीने में सवाईमाधोपुर दौरे पर रहे। वे मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में बाढ़ के हालात देखने के लिए जा रहे थे। इस बीच कार्यकर्ताओंसे रूबरू हुए और पत्रिका से भी खास बातचीत की।
- कांग्रेस-भाजपा के जनप्रतिनिधि दिखे एक मंच पर, जिला मुख्यालय पर 20 अगस्त को भाजपा नेता व राज्य सभा सांसद डॉ.किरोड़ीलाल मीणा व कांग्रेस विधायक दानिश अबरार एक मंच पर दिखाई दिए। दोनों विधायक दानिश अबरार की कार में सवार होते दिखाई दिए। इस दौरान विधायक दानिश अबरार के फॉर्म हाउस पर दोनों ने अल्पहार किया और जिले के विकास पर मंत्रणा भी की थी। दोनों के साथ दिखने पर लोगों में चर्चा का विषय बना रहा।
-जिले के दो विधायक को मुख्यमंत्री का सलाहकार बनाया। इनमें गंगापुरसिटी से रामकेश मीणा व सवाईमाधोपुर से दानिश अबरार को सीएम का सलाहकार बनाया।
-जिले में अगस्त-सितम्बर महीने में जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव हुए। इसमें कांग्रेस की सुदामा देवी मीणा जिला प्रमुख बनी, 7 पंचायत समितियों में से 4 पर भाजपा का कब्जा रहा,जबकि 3 में कांग्रेस के प्रधान बने थे। वहीं सवाई माधोपुर उप जिला प्रमुख पद पर कांग्रेस के बाबूलाल मीणा निर्वाचित हुए। जबकि सातों पंचायत समितियों में से तीन उप प्रधान निर्विरोध चुने गए। सातों पंचायत समितियों में चार महिलाएं उप प्रधान बनी है। जिले में जिला प्रमुख समेत चार प्रधान महिलाएं बनी थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: महान हस्तियों के इतिहास को सीमित करने की गलतियों को सुधार रहा देश: पीएम मोदीभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोIND vs SA: बेकार गया दीपक चाहर का संघर्ष, रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हारी टीम इंडियाJEE Mains 2022: कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, चेक करें सब डिटेलCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानअब अहमदाबाद में खेले जाएंगे भारत-वेस्टइंडीज की वन डे सीरीज के सभी मैच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.