बेटियों के लिए खुश खबर अब जिले की 61 छात्राओं को मिलेगी स्कूटी

स्थायी वरीयता सूची जारी,मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना, जिले की 61 छात्राओं को स्थायी वरीयता सूची में स्थान मिला

By: Shubham Singh Mittal

Published: 13 Mar 2018, 08:47 PM IST

गंगापुरसिटी. मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना में जिले की 61 छात्राओं को स्थायी वरीयता सूची में स्थान मिला है। प्रदेश में कुल 3 हजार 784 छात्राओं को उनके परीक्षा प्रदर्शन के आधार पर योजना में चयनित किया गया है। कॉलेज शिक्षा विभाग आयुक्तालय की ओर से जारी की गई मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना की सूची में टॉप 5 में राजधानी जयपुर की 237, चूरू की 222, अजमेर की 191, श्रीगंगानगर की 182, कोटा की 180 छात्राओं का चयन हुआ है। सबसे कम बांसवाड़ा, डूंगरपुर 30-30, जैसलमेर 33, करौली 34, प्रतापगढ़ में 40 छात्राओं का चयन हुआ है।

 

सम्भाग के भरतपुर में 76, धौलपुर में 51, करौली में 34 तथा सवाईमाधोपुर की 61 छात्राएं शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि आयुक्तालय ने इस योजना के तहत इस बार ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। प्रदेश के 33 जिलों में कॉलेज व उनके नोडल अधिकारियों के माध्यम से हजारों आवेदन आयुक्तालय को भेजे गए। फरवरी के पहले सप्ताह में आयुक्तालय ने इन आवेदनों की छंटनी कर पात्र छात्राओं की अस्थायी सूची तैयार की। इसके बाद आपत्तियां मांगी गई। कुछ आपत्तियां मिली। उनका निस्तारण कर स्थायी सूची जारी की गई है।

 

इतनी बेटियां हैं हमारे जिले की
सवाईमाधोपुर पीजी कॉलेज की 15, सवाईमाधोपुर गल्र्स पीजी कॉलेज की 15, खण्डार कॉलेज की 5, बामनवास कॉलेज की 2 तथा गंगापुरसिटी पीजी कॉलेज की 24 छात्राओं को स्कूटी मिलेगी।

 

 

मंजूरी से पहले 295 आवेदन निरस्त
प्रदेश में आवेदन करने वाली 295 छात्राओं को इस सूची से झटका लगा है। स्थायी वरीयता सूची से 295 आवेदन निरस्त किए गए हैं। साथ ही आयुक्तालय ने चेताया भी है कि फॉर्म नम्बर 16 या आयकर विवरण पेश नहीं करने, कक्षा 9 से 12 तक निजी स्कूल में अध्ययन करने, राजस्थान की मूल निवासी नहीं होने, आवेदन में झूठी जानकारी देने के आरोप साबित हुए तो मंजूरी के बावजूद सम्बन्धित छात्रा को स्कूटी से वंचित कर दिया जाएगा। इसके अलावा छात्रा व अभिभावक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। हमारे जिले की पांच छात्राओं के आवेदन निरस्त किए गए हैं।

 

निकाह सम्मेलन कराने का निर्णय
गंगापुरसिटी. अहले इस्लाम इज्तिमाई निकाह सम्मेलन कमेटी की बैठक सोमवार को हाजी जमील की अध्यक्षता में गद्दी मिर्जापुर में हुई। इस दौरान सर्वसम्मति से 22 अप्रेल को अहले इस्लाम निकाह सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय किया गया। साथ ही कुरीतियों को दूर करने के लिए कमेटी बनाई।

Shubham Singh Mittal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned