scriptआदर्शों को आत्मसात करें, जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए | Imbibe ideals, life should inspire us | Patrika News

आदर्शों को आत्मसात करें, जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 20, 2019 05:46:51 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

जयंती: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर जिलेभर में हुए कार्यक्रम

आदर्शों को आत्मसात करें, जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए

Indira Gandhi birth anniversary

सवाईमाधोपुर . पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर जिलास्तरीय कार्यक्रम राबाउमावि मानटाउन में हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथि जिला कलक्टर डॉ. एस.पी.सिंह उपस्थित बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महापुरूषों के जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। उनके आदर्शों को आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा विद्यार्थी दृढ़ संकल्प के साथ अपने व्यक्तित्व को निखारें। उन्होंने कहा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश को विकास के मार्ग पर आगे बढ़ाया। उन्होंने हरित क्रांति, गरीबी हटाने के क्षेत्र में विशेष प्रयास किए। जिन्हें आज भी याद किया जाता है।

विजेताओं का सम्मान
इस मौके पर 14 से 19 नवंबर तक मनाए बालिका सप्ताह के तहत हुई प्रतियोगिताओं के विजेता बालकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। प्रधानाचार्य रेणु भास्कर ने बताया कि सप्ताह के तहत आयोजित भाषण प्रतियोगिता में लाली कुमारी प्रथम, चंचल शर्मा द्वितीय, निकिता राजावत तृतीय रही। इसी प्रकार पोस्टर प्रतियोगिता में मीना बैरवा प्रथम, श्वेता मीना द्वितीय, दीप्ति सिंह तृतीय, निबंध लेखन प्रतियोगिता में रश्मि बैरवा प्रथम, अनिता बैरवा द्वितीय, रिचिका तृतीय, वेशभूषा प्रतियोगिता में अनुष्का प्रथम, प्रियंका द्वितीय, पूजा मीना तृतीय रही। गायन प्रतियोगिता में गुंजन शर्मा, किरण एवं सलौनी विजेता रही। समापन पर बालिकाओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक राधेश्याम मीना, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक घनश्याम बैरवा, एजाज अली, स्काउट सचिव महेश सेजवाल सहित अन्य ने भी विचार रखे।
इस मौके पर विद्यालयी शिक्षक एवं बालिकाएं मौजूद रही। इधर जिले भर में मंगलवार को इंदिरा गांधी की जयन्ती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर संगोष्ठी आदि कई कार्यक्रम हुए। राजस्थान प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी की जिला शाखा के तत्वावधान में बजरिया स्थित कांग्रेस कार्यालय पर इंदिरा गांधी की तस्वीर पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। महासचिव मंजू शर्मा ने बताया कि वक्ताओं ने गांधी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके गुणों को आत्मसात करने पर जोर दिया। इस दौरान इशरत मिर्जा, रेशा शर्मा, सुनिता जोनवाल, संतोष शर्मा, सीमा यादव आदि मौजूद थे। इसी क्रम में जिला ब्लॉक व नगर कांग्रेस कमेटी की ओर से स्थानीय कार्यालय पर जयन्ती मनाई गई। महासचिव संजय गौतम ने बताया कि इस अवसर पर देश के विकास में इंदिरा के योगदान को याद किया गया। इस दौरान सुरेन्द्र नाटानी, अब्दुल गफूर, मनोज छाबड़ा आदि मौजूद थे।

चौथ का बरवाड़ा. तहसील क्षेत्र के राजकीय विद्यालय सहित निजी विद्यालयों में मंगलवार को इंदिरा गांधी जयंती मनाई गई। साथ ही इंदिरा गांधी के जीवन पर प्रकाश डाला गया। इसी तरह युवा किसान कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष मेघराज बडग़ोत्या ने भी जयंती बलिदान दिवस के रूप में मनाई।
बामनवास. गंडाल के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को इंदिरा गांधी की जयंती एकता दिवस के रुप में मनाई गई। इस मौके पर विद्यार्थियों ने इंदिरा गांधी के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो