रीट परीक्षा को लेकर पर्याप्त बसे लगाने के निर्देश

रीट परीक्षा को लेकर पर्याप्त बसे लगाने के निर्देश

By: Subhash

Published: 20 Sep 2021, 08:38 PM IST

सवाईमाधोपुर. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा(रीट) परीक्षा के मद््देनजर जिला कलक्टर ने रोडवेज अधिकारी एवं जिला परिवहन अधिकारी को पर्याप्त बसें लगवाने के निर्देश दिए है।
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेरकी ओर से 26 सितंबर को आयोजित की जाने वाली रीट परीक्षा के सफल एवं सुचारु संचालन के लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय परीक्षा संचालन समिति की बैठक हुई। बैठक में कलक्टर ने परीक्षा आयोजन सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए तथा किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतने पर जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों को परीक्षार्थियों के आने-जाने तथा परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने के संबंध में निर्देश दिए। इसके लिए पर्याप्त बसों एवं वाहनों की व्यवस्था के निर्देश दिए। निजी वाहनों से आने वाले अभ्यर्थियों के वाहन उचित स्थान पर पार्क करवाने के लिए कम्पलीट प्लान तैयार रखें।
राजस्थान पत्रिका ने उठाया था मुद््दा
जिले में रीट की परीक्षा को लेकर रोडवेज बसों की कमी के संबंध में राजस्थान पत्रिका ने मामले को उठाया था। सोमवार के अंक में रीट: रोडवेज की बसे कम, परीक्षार्थी ज्यादा, बिगड़ सकती है व्यवस्था शीर्षक से समाचार का प्रकाशन किया था। इसके बाद हरकत में आए प्रशासनिक अधिकारियों ने रोडवेज व जिला परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर रीट परीक्षार्थियों के लिए पर्याप्त बसे लगाने के निर्देश दिए थे।
बनाएंगे कंट्रोल रूम
कलक्टर ने बताया कि इस परीक्षा के सफल व सुचारू संचालन के लिए कलक्ट्रेट एवं जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे। पेपर को परीक्षा केन्द्रों पर पूर्ण सुरक्षा के साथ पहुंचाने और पुन: कलेक्शन के लिये पेपर कॉर्डिनेटर के साथ पर्याप्त पुलिस जाब्ते की व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा से पूर्व और परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बडी न हो, इसके लिए सतर्कता दल गठन समेत सभी पुख्ता इंतजाम किए है। कलक्टर ने बताया कि रीट परीक्षा मे अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होती है। जिन परीक्षार्थियों का सेंटर जिले में आया है,उन्हें किसी भी तरीके की असुविधा ना हो। सवाईमाधोपुर में 23 और गंगापुर सिटी में 16 परीक्षा केन्द्र हैं। जिले में दोनों पारियों मेे 13081-13081 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सवाई माधोपुर में 7274 एवं गंगापुर में 5809 अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी।
खाद्य पदार्थों के सैंपल लेने के दिए निर्देश
सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा को सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में विशेष टीमें गठित कर रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और इसके आसपास, परीक्षा केन्द्रों के पास, मुख्य बाजारों में रेस्टारेंट, ढाबा, रेहड़ी से खाद्य पदार्थों के सैम्पल लें। इनके संचालकों को खराब गुणवत्ता, अवधिपार और मिलावटी खाद्य पदार्थ नहीं बेचने के निर्देश दे।

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned