scriptप्रशासन को डराने लगा आरक्षण आंदोलन का जिन्न | Junk of reservation movement started to frighten the administration | Patrika News

प्रशासन को डराने लगा आरक्षण आंदोलन का जिन्न

locationसवाई माधोपुरPublished: Feb 07, 2019 12:30:59 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

प्रशासन को डराने लगा आरक्षण आंदोलन का जिन्न

 चर्चा करते पुलिस व प्रशाशन के अधिकारी।

मलारना डूंगर के मलारना स्टेशन पुलिस चौकी में आरक्षण आंदोलन से पूर्व सर्व समाज के लोगो के साथ चर्चा करते पुलिस व प्रशाशन के अधिकारी।

मलारना डूंगर. केंद्र सरकार द्वारा सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के साथ ही एक बार फिर गुर्जर आरक्षण आंदोलन का जिन्न बोतल से बाहर निकलने को तैयार है। इस बार गुर्जर आरक्षण को लेकर आंदोलन का आगाज सवाईमाधोपुर जिले के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र के मलारना स्टेशन से होगा। यही वजह है कि जैसे जैसे आंदोलन की तिथि नजदीक आ रही है जिला प्रशासन की सक्रियता भी बढऩे लगी है। बीते दो दिनों से जिले के आला अधिकारियों के साथ स्थानीय पुलिस व प्रशासन के अधिकारी भी इलाके में घूमते नजर आ रहे हैं। वहीं रेलवे प्रशासन व सरकार का खुफिया तंत्र भी क्षेत्र में घूम कर आंदोलन की रूपरेखा का फीडबैक लेने में लगा है।

एसपी-कलक्टर ने की वार्ता
गुर्जर आरक्षण आंदोलन के अगुआ रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की ओर से गुर्जर समाज को विशेष पिछड़ा वर्ग में 5 प्रतिशत आरक्षण नहीं मिलने पर 8 फरवरी को मलारना स्टेशन से आंदोलन करने की घोषणा के बाद सतर्क हुआ जिला प्रशासन सतर्कता बरतते हुए सर्व समाज के साथ ही गुर्जर समाज के स्थानीय पंच पटेलों से भी सकारात्मक बातचीत में जुट गया है। बुधवार शाम मलारना स्टेशन पुलिस चौकी पहुंचे जिला कलक्टर डॉ. एसपी सिंह, पुलिस अधीक्षक समीर सिंह, एएसपी हिमांशु शर्मा, आईजी ऑफिस भरतपुर, उपजिला कलक्टर मनोज वर्मा, ग्रामीण पुलिस उपाधीक्षक वासुदेव सिंह ने शांति समिति की बैठक कर सर्वसमाज के लोगों से वार्ता की। वार्ता के दौरान एसपी व कलक्टर ने लोगों से आंदोलन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। इस दौरान कलक्टर ने कहा कि यदि कोई भी काम हम शांति से करते हैं उसके परिणाम भी सार्थक आते हैं। इस मौके पर उन्होंने पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। कलक्टर ने कहा कि आरक्षण से सम्बंधित यदि किसी के मन में कोई बात है तो हमारे सामने रखे। हम इसे भी सक्षम तरीके से हल करवाने का प्रयास करेंगे। एसपी समीर सिंह ने कहा कि आरक्षण को लेकर आप धैर्य व शांति से काम लें। यदि कोई परेशानी आती है तो हम व हमारे अधिकारी आपकी पहुंच में रहेंगे। तहसीलदार प्रीति मीना भी थी।

गुर्जर महापंचायत के लिए तैनात रहेगी बटालियन
सवाईमाधोपुर. कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की अध्यक्षता में गुर्जर समाज को पांच प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को देवनारायण मंदिर मकसूदनपुरा (मलारना डूंगर) में प्रस्तावित महापंचायत के मद््देनजर सुरक्षा व कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जयपुर पुलिस महानिरीक्षक ने सवाईमाधोपुर, भरतपुर व करौली जिले के पुलिस अधीक्षकों को बटालियन आरएसी कम्पनियां उपलब्ध कराई है। कम्पनियों के मूवमेंट के लिए आवश्यक राजकीय वाहन उपयोग में लेने की अनुमति दी है। बटालियन आरएसी कम्पनियां गुरुवार को आएगी। जयपुर कानून व्यवस्था महानिरीक्षक डॉ. हवासिंह घुमरिया ने बताया कि सवाईमाधोपुर में तृतीय बटालियन बीकानेर जी कम्पनी (एसटीएफ), छठी बटालियन आरएसी धौलपुर, सातवीं बटालियन आरएसी भरतपुर, दसवीं बटालियन आरएसी बीकानेर ई कम्पनी है। इसी प्रकार भरतपुर में 14वीं बटालियन आरएसी जी कम्पनी कैम्प भरतपुर, सातवीं बटालियन आरएसी भरतपुर एफ कम्पनी, करौली में 12वीं बटालियन आरएसी देबारी ए कम्पनी व एमबीसी खैरवाड़ा डी कम्पनी शामिल है।

कलक्टर ने लगाई देवनारायण मंदिर में ढोक
आरक्षण को लेकर देवनारायण मंदिर परिसर में होने वाली महापंचायत वाले स्थान का बुधवार को कलक्टर ने जायजा लिया। एसडीएम मनोज वर्मा व तहसीलदार प्रीति मीना के साथ सभा स्थल पहुंचे कलक्टर ने सभा स्थल पर आने वाले रास्तों सहित रेलवे ट्रेक की दूरी का भी जायजा लिया। इस दौरान कलक्टर ने मंदिर में ढोक लगा कर प्रसाद भी ग्रहण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो