script13 कार्मिकों का 35 लाख का अटका भुगतान | karmiko ka atka bghutaan | Patrika News

13 कार्मिकों का 35 लाख का अटका भुगतान

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 01, 2019 04:22:54 pm

Submitted by:

Subhash

13 कार्मिकों का 35 लाख का अटका भुगतान

13 कार्मिकों का 35 लाख का अटका भुगतान

जिला कलक्ट्रेट परिसर में संचालित डीईओ प्रारंभिक शिक्षा विभाग कार्यालय।

सवाईमाधोपुर. पंचायतीराज से प्रारंभिक शिक्षा विभाग कार्यालय में आए 13 कर्मचारी अधूरझूल में अटके है, उनको ना तो शिक्षा विभाग में समायोजन किया जा रहा है और ना ही वेतन दिया जा रहा है। स्थिति ये है कि कर्मचारियों का दस महीने से भुगतान अटका है। इसको लेकर पंचायतीराज व शिक्षा विभाग दोनों ही अनदेखी कर रहे है। इसका खामियाजा कर्मचारियों को भुगतान पड़ रहा है।
दरअसल, शिक्षा विभाग द्वारा कार्यालय पुनगर्ठन के समय बीईईओ कार्यालय में स्वीकृत पंचायतीराज के कनिष्ठ लिपिकों व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पद समाप्त कर दिए गए थे। अब इन कर्मचारियों का समायोजन शिक्षा विभाग में होना था लेकिन समायोजन नहीं होने से परेशानी हो रही है। सभी कर्मचारी वर्तमान में डीईईओ कार्यालय में काम कर रहे है। पिछले दिसम्बर 2018 से छह कनिष्ठ लिपिकि व सात चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के खाते में कोई राशि जमा नहीं हो सकी है। इससे सभी कर्मचारियों को आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ रही है। बकाया भुगतान को लेकर कर्मचारी जिला प्रशासन से लेकर शिक्षा विभाग व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भी अवगत करा चुके है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
ये है कर्मचारी
बकाया भुगतान में 13 कर्मचारी शामिल है। ब्लॉक खण्डार से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बाबूलाल कोली, ब्लॉक चौथकाबवाड़ा से कनिष्ठ लिपिक चेतनकुमार व राजेश कुमार, ब्लॉक सवाईमाधोपुर से कनिष्ठ लिपिक भोलाशंकर जैलिया व स्वतंत्र कुमार शर्मा, सवाईमाधोपुर से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पुष्पलता रैगर व पुष्पेन्द्र कुमार, गंगापुरसिट से कनिष्ठ लिपिक राहुल कुमार गर्ग व आशीष कुमार गर्ग, गंगापुरसिटी से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी महेशचंद जैन, गिर्राजप्रसाद नामा, बौंली से घनश्याम वर्मा एवं बामनवास से गिर्राजप्रसाद सैन का भुगतान अटका है।
सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज कराई शिकायत
कर्मचारियों ने बताया कि राशि का भुगतान नहीं होने से पिछले कई महीनों से शिक्षा विभाग से शिकायत कर चुके है। इसके अलावा सम्पर्क पोर्टल पर भी बीकानेर निदेशालय को शिकायत दर्ज करा चुके है। जिला स्तर पर भी संबंधिक जिला शिक्षा अधिकारी व मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को भी अवगत करा चुके है। इसके बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
ये है वेतन की स्थिति
जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा से मिली जानकारी के अनुसार छह कनिष्ठ लिपिक को प्रतिमाह औसत 30 हजार रुपए मानदेय मिलता है। ऐसे में दस महीने का हिसाब लगाया जाए तो एक कर्मचारी का भुगतान तीन लाख रुपए होता है। वहीं छह कनिष्ठ लिपिकों को दस महीने का भुगतान 18 लाख रुपए होता है। इसी प्रकार चतुर्थ श्रेणी सात कर्मचारी है। इनको प्रतिमाह करीब 25 हजार रुपए को वेतन मिलता है। ऐसे में दस महीने के हिसाब से प्रत्येक कर्मचारी का वेतन ढाई लाख रुपए होता है। इसी प्रकार सात चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का वेतन साढ़े 17 लाख तक होता है। ऐसे में कुल 35 लाख रुपए का भुगतान बकाया है।
कलक्टर को भी सौंपा ज्ञापन
कर्मचारियों ने बताया कि पंचायतीराज से जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक में समायोजन के बाद भुगतान नहीं होने पर गत दिनों जिला कलक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भी ज्ञापन दिया है। इस पर कलक्टर ने शीघ्र कर्मचारियो को भुगतान कराने का भरोसा दिलाया।
…………………
जल्द कराया जाएगा भुगतान
पंचायतीराज से शिक्षा विभाग में समायोजन के बाद जिले में कर्मचारियों के भुगतान में उच्च स्तर पर देरी हो रही है। सभी कर्मचारियों के भुगतान के लिए हमने निदेशालय को पत्र लिखा है। डीईओ प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारियों को पाबंद किया है। शीघ्र ही कर्मचारियों का भुगतान कराया जाएगा।
रामकेश मीना, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, समसा कार्यालय, सवाईमाधोपुर
वीडियो-जिला कलक्ट्रेट परिसर में संचालित डीईओ प्रारंभिक शिक्षा विभाग कार्यालय।
बाइट- कर्मचारी पुष्पेन्द्र कुमार।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो