scriptचक्रवात को देखते हुए अस्पतालों में पावर बेकअप रखें तैयार | Keep power back up ready in hospitals in view of cyclone | Patrika News

चक्रवात को देखते हुए अस्पतालों में पावर बेकअप रखें तैयार

locationसवाई माधोपुरPublished: May 17, 2021 08:47:25 pm

Submitted by:

Subhash

चक्रवात को देखते हुए अस्पतालों में पावर बेकअप रखें तैयार

चक्रवात को देखते हुए अस्पतालों में पावर बेकअप रखें तैयार

सवाईमाधोपुर.सर्किट हाउस में बैठक लेते प्रभारी मंत्री परसादीलाल मीणा।

सवाईमाधोपुर. जिला प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा ने सोमवार को जिला मुख्यालय के सर्किट हाउस में कलक्टर, पुलिस अधीक्षक, सीएमएचओ एवं आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम, मरीजों को समुचित एवं स्थानीय स्तर पर उपचार उपलब्ध करवाने तथा ताकते चक्रवात से बचाव के लिए की गई आपात कालीन तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में खंडार विधायक अशोक बैरवा भी मौजूद थे। प्रभारी मंत्री ने ताउते से बचाव के लिए सभी अधिकारियों को अलर्ट मोड रहने, उपलब्ध संसाधनों की सूची मय कांॅटेक्ट नम्बर प्रत्येक अधिकारी और कंट्रोल रूम के पास मौजूद रहने पर जोर दिया।
पेड व बिजली लाइन के नीचे नहीं बैठे
उन्होंने कहा कि पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आमजन को समझाए कि चक्रवात कभी भी आ सकता है। घरों से न निकले, विशेषकर पेड, बिजली लाइन के नीचे न रहे, छप्पर और टिन के मकान में निवास न करें। खुले आसमान या खलिहान में रखे अनाज को सुरक्षित रखने के लिए लोगों को समझाया। प्रभारी मंत्री ने जिला अस्पतालए उप जिला अस्पताल गंगापुर सिटी तथा रिया अस्पताल के ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट में पॉवर बैक अप की पर्याप्त व्यवस्था रखने तथा इसका पूर्व परीक्षण करने, सभी सीएचसी पर भी डीजी सेट या अन्य पावर बैक अप रखने, ऑक्सीजन सहित प्रत्येक सीएचसी स्तर पर एंबुलेंस की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए।
सीएचसी स्तर पर मरीजों को भर्ती कर हो उपचार
प्रभारी मंत्री ने सीएचसी स्तर पर मरीजों को भर्ती कर पूरा उपचार करने के निर्देश दिए। सीएमएचओ ने बताया कि वर्तमान में जिले की सभी सीएचसी में कुल 46 पॉजिटिव भर्ती हैं। सभी सीएचसी पर कुल 55 कंसंट्रेटर और 45 रेगुलेटर उपलब्ध हैं। हाल ही में नियुक्त 140 कम्यूनिटि हैल्थ वर्कर को भी ग्रामीण क्षेत्र में भेजा गया है। इससे कोविड नियंत्रण में मदद मिलेगी। प्रभारी मंत्री ने खंडार विधायक अशोक बैरवा से समस्या बताए जाने पर शिवाड़ में धर्मशाला में कोविड उपचार केन्द्र बनाने तथा बालेर में 10 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने हैल्थ वर्कर्स के डेपुटेशन निरस्त करने तथा शिवाड़ अस्पताल में नियुक्त चिकित्सकों के मुख्यालय पर न रूकने के मामले में प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
अस्पतालों की स्थिति की हुई समीक्षा
प्रभारी मंत्री ने जिला अस्पताल सवाई माधोपुर एवं उप जिला चिकित्सालय में कोविड मरीजों के उपचार की व्यवस्थाओं, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड एवं वेन्टीलेटर सहित अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की। कलक्टर ने बताया कि जिला अस्पताल में 148 एवं उप जिला अस्पताल गंगापुर में 70 बेड कोविड मरीजों के लिए है। लगभग सभी बेड पर पाइप लाइनए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर या सिलेंडर से ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध है। ऑक्सीजन प्लांट से निर्बाध आपूर्ति के लिए निगरानी एवं मॉनिटरिंग करवाई जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो