खामी सिस्टम की, ठीकरा मौसम पर, बिजली मरम्मत कार्यों के नाम पर होती है खानापूर्ति

खामी सिस्टम की, ठीकरा मौसम पर, बिजली मरम्मत कार्यों के नाम पर होती है खानापूर्ति

Vijay Kumar Joliya | Publish: Jun, 14 2018 06:40:06 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

मरम्मत के नाम पर बिजली हो रही गुल

सवाईमाधोपुर. जिले में गर्मी के तीखे तेवर और ऊपर से बिजली गुल से आमजन पस्त है। जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जयपुर विद्युत वितरण निगम मरम्मत के नाम पर रोजाना दर्जनों कॉलोनियों व गांवों में बिजली आपूर्ति बंद कर रहा है, तो कई इलाकों में सुबह से शाम व रात को ट्रिपिंग नहीं थम रही है। विद्युतापूर्ति बाधित होने का ठीकरा विद्युत निगम मौसम पर फोड़ रहा है, इधर, जिले में एक अप्रेल से अब तक तेज अंधड़ से 421 थ्री फेज व सिंगल फेज ट्रांसफार्मर फुंके हैं, जबकि एक हजार 17 बिजली पोल क्षतिग्रस्त व अंधड़ से टूटे है। निगम का दावा है कि अप्रेल से अब तक तीन बार शटडाउन लेकर जले ट्रांसफार्मर व टूटे पोलों को बदला जा चुका है। इसके बावजूद बिना किसी सूचना के ही बिजली कटौती की जा रही है।


यहां बार-बार कटौती
यहां एमपी कॉलोनी, पुराना ट्रक यूनियन, बजरिया, चकैचनपुरा फीडर आदि जगहों पर सुबह से शाम कई बार बिजली कटौती हो रही है। इन कॉलोनियों में प्रतिदिन सुबह आठ से नौ बजे तक बिजली गुल हो रही है। दोपहर व रात में घंटों तक बिजली बंद रहती है।

एक सप्ताह से बार-बार बिजली गुल
शिवाड़. शिवाड़ कस्बे में पिछले एक सप्ताह से ट्रिपिंग के चलते दिन बार-बार बिजली गुल हो रही है। इससे प्रतिदिन 8 से 10 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है। अघोषित बिजली कटौती को लेकर ग्रामीण विद्युत निगम के कर्मचारियों से शिकायत करते हैं लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा है। इससे लोगों में रोष है। कस्बे के प्रहलाद पटेल, छोटू माली, योगेश, गिर्राज सैनी आदि ने बताया कि दिनभर बिजली गुल होने से नियमित जलापूर्ति भी नहीं हो रही है। जलदाय विभाग की पेयजल टंकियां पूरी नहीं भर पा रही है।

ढाई महीने में 421 ट्रांसफॉर्मर जले
जिले में एक अप्रेल से 13 जून तक 421 थ्री फेज व सिंगल फेज विद्युत ट्रांसफार्मर जले है। इसमें सवाईमाधोपुर शहरी व ग्रामीण, खण्डार व बौंली में 319 है, जबकि गंगापुरसिटी डिविजन में 102 विद्युत ट्रांसफॉर्मर शामिल है। इसके अलावा कई जगहों पर पोल उखडऩे एवं लाइनों में फाल्ट आने की समस्या सामने आई है। निगम अधिकारियों की ओर से समय-समय पर मरम्मत नहीं किए जाने से ऐसा हो रहा है।

एक अप्रेल 18 से अब तक कितने ट्रांसफॉमर खराब
थ्री फेज ट्रांसफार्मर ब्लॉक संख्या
सवाईमाधोपुर प्रथम 9
सवाईमाधोपुर द्वितीय 95
खण्डार 42
बौंली 38
सिंगल फेज ट्रांसफार्मर ब्लॉक संख्या
सवाईमाधोपुर प्रथम 0
सवाईमाधोपुर द्वितीय 55
खण्डार 43
बौंली 135

  • शिवाड़ कस्बे व अन्य गांवों में एक सप्ताह से ट्रिपिंग के चलते बिजली गुल हो रही है। इसके बारे में जानकारी लेकर शीघ्र समस्या दूर की जाएगी।
    केके शर्मा, सहायक अभियंता, ग्रामीण, सवाईमाधोपुर
  • जिला मुख्यालय पर गत दिनों आए तेज अंधड़ के बाद क्षतिग्रस्त पोल व ट्रांसफार्मर को बदला गया है। कुछ कॉलोनियों में अभी मरम्मत का कार्य चालू है। ऐेसे में कुछ समय के लिए बिजली कटौती हो रही है।
    एसके अग्रवाल, अधिशासी अभियंता, विद्युत निगम, सवाईमाधोपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned