बच्चों में पतंगबाजी का क्रेज, बाजार में सजने लगी दुकानें

Shubham Mittal

Publish: Jan, 14 2018 07:16:33 PM (IST)

Sawai Madhopur, Rajasthan, India
बच्चों में पतंगबाजी का क्रेज, बाजार में सजने लगी दुकानें

बच्चों में पतंगबाजी का क्रेज, बाजार में सजने लगी दुकानें

सवाईमाधोपुर. जिलेभर में मकर संक्रांति का त्योहार रविवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। मकर संक्रांति के अवसर पर बच्चों में पतंगबाजी को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। ऐसे में बाजारों में पतंगों की दुकानेें सजने लगी है। वहीं पतंगों की दुकानों पर भीड़ नजर आ रही है।

तीन सौ रुपए तक की पतंग उपलब्ध
बाजार में इस बार एक रुपए से तीन सौ रुपए तक की पतंग उपलब्ध है। इसके अलावा चकरी, मांझे आदि के भी बहुत से विकल्प उपल्ब्ध है। बाजार में इन दिनों कांच वाला मांझा सौ रुपए से तीन सौ तक मिल रहा है।

लुभा रही चाइनीज चकरी : प्रशासन की रोक के बाद बाजार में इन दिनों चाइनीज मांझा तो नजर नहीं आ रहा है, लेकिन चाइनीज चकरियां लोगों को लुभा रही हैं। दुकानदार महेश साहू आदि ने बताया कि भारतीय चकरी लकड़ी की बनी होने के कारण टिकाऊ कम होती है और महंगी भी होती है। वहीं चाइनीज चकरी प्लास्टिक की होने के कारण टिकाऊ होने के साथ ही सस्ती भी हैं।

भा रही कार्टून कैरेक्टर की पतंगें : बाजार में इन दिनों कार्टून कैरेक्टर के नाम की पतंगे बच्चों की पहली पसंद बनी हुई है। बाजार में बच्चों की पसंद को देखते हुए इस बार डोरेमोन, छोटा भीम, मोटू-पतलू आदि की पतंगों को भी खासा पसंद किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पतंग का भी क्रेज बना हुआ है।

भगवतगढ़. कस्बे सहित आस-पास के गांवों में रविवार को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। इस अवसर पर केशव गोशाला एवं
कस्बे के प्रमुख चौराहों पर गायों को चारा एवं तिल के लड्डू खिलाए जाएंगे।

बच्चों के साथ अध्यापकों ने मनाया पतंग उत्सव
भगवतगढ़. लोरवाड़ा ग्राम पंचायत के गांव बंधा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में शनिवार को पतंग उत्सव मनाया गया। विद्यालय के अध्यापक गणेश कुमावत ने बताया कि संक्रांति पर विद्यालय के बच्चों के बीच पतंग उड़ाने की प्रतियोगिता हुई। बच्चों को विद्यालय प्रबंधन समिति की ओर से पतंग एवं डोर उपलब्ध करवाए गए। प्रतियोगिता की शुरुआत विद्यालय के प्रधानाध्यापक भैरूलाल बैरवा ने की। इस दौरान विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष देवराम मीना व कई मौजूद थे।

खण्डार. कस्बे में भाजयुमो मण्डल की ओर से हरदौलजी महाराज मंदिर परिसर में प्रांगण में पतंग महोत्सव आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि संसदीय सचिव जितेन्द्र गोठवाल, विशिष्ट अतिथि भाजपा मण्डल अध्यक्ष विजेन्द्र चौधरी, जिला परिषद सदस्य जुगल जाट थे। महोत्सव में संसदीय सचिव ने पतंग उडाक र कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर भाजयुमो मण्डल अध्यक्ष बंटी तिवाडी, दिनेश मथुरिया, पवन गैलाडा आदि मौजूद थे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned