scriptKuldevi was worshiped from house to house, the girls were given food | घर-घर हुई कुलदेवी की पूजा, कन्याओं को कराया भोजन | Patrika News

घर-घर हुई कुलदेवी की पूजा, कन्याओं को कराया भोजन

-जिलेभर में धूमधाम से मनाया अष्टमी का पर्व

सवाई माधोपुर

Published: April 09, 2022 07:30:29 pm

सवाईमाधोपुर. चैत्र नवरात्र के तहत शनिवार को जिलेभर में अष्टमी धूमधाम से मनाई। इस दौरान घर-घर देवी की विशेष पूजा-अर्चना हुई। वहीं घरों में विभिन्न व्यंजन बनाकर कन्याओं को भोजन कराया। मंदिरों में हवन व अनुष्ठान कार्यक्रम हुए। देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने कन्याओं को भोजनक करवाकर व्रत खोला।
आज निकलेगी श्रीराम शोभायात्रा
रेलवे स्टेशन स्थित श्रीराम जानकी मंदिर परिसर से रविवार को शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा रामजनमोत्सव पर श्री राम जानकी मन्दिर रेलवे स्टेशन से शाम 4 बजे भगवान श्री राम की आरती बाद यात्रा प्रारंभ होगी। शोभात्रा में राम-सीता, हनुमान, शिव-पार्वती की झांकिया आंकर्षण का केन्द्र रहेगी।
भागवत कथा कल से
सवाईमाधोपुर. शहर स्थित गीता भवन में 11 अप्रेल से संगीतमय श्रीमद््भागवत कथा शुरू होगी। आयोजन से जुड़े महेन्द्र अग्रवाल, विनोद ने बताया कि कथा का वाचन अमित वशिष्ठ करेंगे।
घर-घर हुई कुलदेवी की पूजा, कन्याओं को कराया भोजन
घर-घर हुई कुलदेवी की पूजा, कन्याओं को कराया भोजन
मेले में कुस्ती दंगल कल
सवाईमाधोपुर.समीपवर्ती गंभीरा में 11 अप्रेल को बालाजी मेले में कुस्ती दंगल का आयोजन किया जाएगा। यहां पिछले 30 वर्षों से बालाजी मेले का आयोजन किया जा रहा है।
मेला समिति के संयोजक बाबूलाल जैन उज्जवल ने बताया कि मेला की पूर्व संख्या रामनवमी पर श्रीराम, लक्ष्मण, सीता व हनुमान की पूरे गांव में गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली जाएगी। वहीं रात में महाआरती के बाद भजन संध्या होगी। मुख्य मेले के अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा घुड़दौड़ व कुस्त दंगल होगा।
विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगाने पर दिया जोर
सवाईमाधोपुर. राजकीय उच्च प्रा विद्यालय बड़ोदिया में विद्यालय विकास समति एसएमसी की बैठक हुई। अध्यक्ष राजबहादुर सिंह और सचिव प्रधानाध्यपक रघुवीर शर्मा ने गांव के भामाशाह और अभिभावकों से अपील कर प्रस्ताव तैयार करवाकर उसकी जानकारी से अवगत करवाया। बिन्दुवार लोगो को विद्यालय विकास में सबसे बड़ी सहभागिता आम सहभागिता होने के बारे में समझाया। बैठक में विद्यालय मेें सरस्वती माता की मूर्ती स्थापना करने, बच्चो के कार्यक्रम की गतिविधि के लिए एक सुन्दर मंच बनाया जाएगा। बाहरी लोगों को रात या दिन के समय विद्यालय में अनावश्यक आवागम बंद रखने और चोरी पर पाबंदी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने पर जोर दिया। बैठक में भामाशाहों के आगे आकर अगले वर्ष की सरसो की तूड़ी बेचकर विद्यालय विकास निर्माण करवाने पर सहमति बनी। इस दौरान विद्यालय स्टाफ और गांव के महिपत सिंह, महेश वर्मा, हंसराज बैरवा, रामजीलाल रामसहाय आदि मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.