पटवारियों की कमी ने अटकाए काम

पटवारियों की कमी ने अटकाए काम
Lack of patwaris stalled work

Rakesh Verma | Updated: 21 Aug 2019, 02:48:22 PM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

पटवारियों की कमी ने अटकाए काम

 

चौथकाबरवाड़ा. पटवार मण्डल में पटवारी के रिक्त पदों के कारण लोगों को राजस्व संबंधित कामकाज अटके हुए हैं। लोग अपने कामों के लिए पटवारियों के पीछे चक्कर काटते फिर रहे हैं। जानकारी के अनुसार पटवारियों की कमी के चलते हैं एक ही पटवारी को दो से तीन हल्को के काम का भार उठाना पड़ रहा है। बिन्जारी पटवारी को आदलवाड़ा कला, कावड़। इसी तरह भगवतगढ़ पटवारी को भगवतगढ़ ए, भगवतगढ़ बी के साथ जौला, झोपड़ा पटवारी को भैडोला सहित अन्य पटवारियों को भी इसी तरह अन्य हल्को का चार्ज दिया होने से पटवारी एक साथ दो से तीन क्षेत्रों में पूरा समय नहीं दे पा रहे हैं।क्षेत्र में 27 पटवार हल्के है, लेकिन वर्तमान में केवल 13 ही पटवारी कार्यरत है। ऐसे में एक पटवारी के पास दो दो हल्कों का कार्यभार सौंपा हुआ है। वहीं कुछ पटवारी तो तीन तीन हल्के भी संभाल रहे हैं। इस कारण लोगों के काम समय पर नही हो पाते हैं।


भूमि विवादों का नहीं निपटारा
पटवारियों की कमी के कारण समय पर नामांतरण खोलने से लेकर भूमि विवादों के मामलों का भी सयम पर निस्तारण नहीं हो पाता है। ऐसे में लोग पटवारियों के चक्कर काटने पर मजबूर हो जाते हैं।


बरवाड़ा में पांच नए पटवारी लगाए
कार्यवाहक तहसीलदार मनीराम खीचड़ ने बताया की चौथ का बरवाड़ा ब्लॉक में पटवारियों के पद रिक्त चल रहे हैं। ऐसे में चौथ का बरवाड़ा ब्लॉक के लिए पांच नए पटवारी दिए गए हैं, जिसमें तीन पटवारियों ने तो कार्यभार भी संभाल लिया है। चौथ का बरवाड़ा ब्लॉक के जौला, भैडोला, ईसरदा ए, डिडायच तथा तहसील कार्य के लिए चौथ का बरवाडा नए पटवारी लगाए गए हैं।


जर्जर पटवार भवन दे रहे हादसे को न्यौता
उपखंड मुख्यालय पर बने पटवार घरों के हाल बेहाल हैं। पटवारी जर्जर भवन के नीचे बैठ कर भय के साए में काम करने को मजबूर हैं। सालों पहले बने भवन जर्जर अवस्था में पहुंच गए है। भवनों की छत भी काफी पुरानी होने से कमजोर हो चुकी है। ऐसे में भय के माहौल में पटवारी काम करने को मजबूर हैं। वही पटवारियों द्वारा उच्च अधिकारियों को भी इस समस्या को लेकर अवगत कराया जा चुका है, लेकिन कार्रवाई नहीं हो सकी। इस दौरान कार्यवाहक तहसीलदार मनीराम खीचड़ ने बताया कि जर्जर पटवार घरों की जानकारी मिली है। जल्द भवनों को ठीक करवाया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned