scriptLack of skilled teachers in schools, how the youngsters got 'knowledge | स्कूलों में दक्ष शिक्षकों की कमी, कैसे मिले नौनिहालों को इंग्लिश का 'ज्ञान' | Patrika News

स्कूलों में दक्ष शिक्षकों की कमी, कैसे मिले नौनिहालों को इंग्लिश का 'ज्ञान'

स्कूलों में दक्ष शिक्षकों की कमी, कैसे मिले नौनिहालों को इंग्लिश का 'ज्ञान'

सवाई माधोपुर

Updated: November 29, 2021 11:58:31 am

सवाईमाधोपुर. राज्य सरकार ने भले ही जिले में आधा दर्जन नए महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने की घोषणा कर दी हो लेकिन जिले में अब तक शैक्षिक सत्र 2021-22 में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया तक शुरू नहीं हो सका है। अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में दक्ष शिक्षकों की कमी से अब तक नौनिहालों को इंग्लिश का ज्ञान नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में इंग्लिश मीडियम में पढऩे वाले विद्यार्थियों को फिलहाल पढ़ाई का कोई फायदा नहीं मिल पा रहा है। उधर, शिक्षा विभाग से जानकारी के अनुसार अभी तक सरकार ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किए है। ऐसे में शिक्षा विभाग फिलहाल सरकार के आदेशों का ही इंतजार कर रहा है।
स्कूलों में दक्ष शिक्षकों की कमी, कैसे मिले नौनिहालों को इंग्लिश का 'ज्ञान'
सवाईमाधोपुर.सीमेंट फैक्ट्री साहू नगर में सचांलित राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल।
दरअसल, निजी स्कूलों की मनमानी फीस से छुटकारा दिलाने और बच्चो को वैसी ही शिक्षा दिलाने के लिए सरकार ने जिले में 6 अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा की थी लेकिन अब तक प्रवेश प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। वहीं इसी सत्र से इन स्कूलों में पढ़ाई-लिखाई भी शुरू होनी थी। इससे अभिभावकों के साथ विद्यार्थियों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है।
जिले में यहां खुलने थे अंग्रेजी मीडियम स्कूल
जिले में जिले में खण्डार विधानसभा में राबामावि बहरावण्डा खुर्द, बालिका माध्यमिक स्कूल शिवाड़, बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल ईसरदा़, बालिका माध्यमिक स्कूल सारसोप, राउमावि खण्डीप व राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बामनवास में नए अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले जाने है लेकिन यहां अब तक किसी भी स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।
नि:शुल्क मिलनी है अंग्रेजी शिक्षा
जहां अभिभावकों से मोटी फीस वसूलकर निजी विद्यालय अंग्रेजी भाषा में शिक्षण कराते थे। वहीं आमजन के बालक-बालिकाओं को नि:शुल्क अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा मुहैया हो सकेगी। इससे अभिभावकों का आर्थिक भार भी कम होगा। वहीं विद्यार्थियों को भी निजी स्कूल की तर्ज पर अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा मिल सकेगी। प्रशिक्षित शिक्षकों के माध्यम से गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिल सकेगी। लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं हो सका है।
जिले में दो संचालित है अंग्रेजी माध्यम स्कूल
वर्तमान में जिले में जिला मुख्यालय पर सीमेंट फैक्ट्री स्थित राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय व चौथकाबरवाड़ा में अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित है। वहीं दोनों जगहों पर वर्तमान में विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। ऐसे में छह नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलने से जिले में कुल आठ स्कूल हो जाएंगे।
फैक्ट फाइल
-जिले में खुलने है 6 इंग्लिश मीडियम स्कूल।
-स्टॉफ की कमी से ना विद्यार्थियों को प्रवेश मिला ना ही पढ़ाई शुरू हुई।
- 6 प्रधानाचार्य, 7 तृतीय श्रेणी अध्यापक, 1 लाइब्रेरियन, 1 एलडीसी, 1 यूडीसी व 3 चपरासी की होगी आवश्यकता।
-पहली से आठवीं तक चलेगी कक्षाएं।
- प्रत्येक कक्षा में 60 विद्यार्थियों को मिलेगा प्रवेश।
-जिले में छह मीडियम इंग्लिश स्कूल में 480 विद्यार्थियों को मिलेगा प्रवेश।

एक्सपर्ट व्यू...
शिक्षकों की हो जल्द नियुक्तियां
सरकार के द्वारा इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की घोषणा कर दी है लेकिन अब तक भी स्कूलों के अंदर अंग्रेजी माध्यम के अध्यापकों की नियुक्तियां नहीं की गई है। जबकि पूर्व में इनके साक्षात्कार हो चुके है। बिना अध्यापकों के घोषणा की गई है और ना ही इन स्कूलों में अब तक नामांकन हुआ है। आगामी दिनों अद्र्धवाषिक परीक्षाएं भी आयोजित होनी है। परीक्षार्थी किस प्रकार से परीक्षा दे पाएंगे। यह सोचनीय विषय है। इसके लिए शीघ्र अग्रेजी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्तियां की जानी चाहिए। जिससे विद्यार्थी प्रवेश लेकर फायदा उठा सकें।
पुरूषोत्तम शर्मा, संभाग संयुक्त मंत्री, शिक्षक संघ राष्ट्रीय सवाईमाधोपुर
..........................................................
इनका कहना है
जिले में 6 नए अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षकों के साक्षात्कार हो चुके है। इसकी रिपोर्ट निदेशक अनुमोदन के लिए भेज दी है। इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए अभी तक राज्य सरकार के आदेश नहीं आए है। आदेश आते ही प्रवेश दिया जाएगा।
नाथूलाल खटीक, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, सवाईमाधोपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Padma Awards 2022: जनरल बिपिन रावत-कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण, देखें पूरी सूचीRepublic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झांझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयकोरोना पॉजिटिविटी दर में उतार-चढाव जारी, मिले नए 427 केसUP Assembly elections 2022 : 'मुस्लिमों को पिछड़ा बनाने के लिए सरकारें दोषी, बच्चों को हासिल करवाओं तालीम'स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.