scriptमौसम बदलते ही बीमारियों से घिरे लोग, | Las personas rodeadas de enfermedades, | Patrika News

मौसम बदलते ही बीमारियों से घिरे लोग,

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 16, 2018 12:24:50 pm

Submitted by:

Subhash

www.patrika.com/rajasthan-news

patrika

भाड़ौती पीएससी में मौसमी बीमारी के कारण लगी मरीजों की भीड़ एवं अपनी बारी का नीचे बैठ कर इंतजार करते मरीज

भाड़ौती. मौसम बदलने के साथ ही बीमारियों का प्रकोप भी बढऩे लगा है। कस्बे के अस्पताल में आए दिन बुखार, खांसी, दाद खाज खुजली और डायरिया जैसी बीमारियों के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।
क्षेत्र में वायरल बुखार के प्रकोप देखते हुए पीएचसी स्टाफ ने कुछ दिनों पूर्व गांव गांव में शिविर लगाकर मरीजों की जांच कर इलाज भी किया। कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इन दिनों 250 के पार मरीजों की संख्या पहुंच रही है। पीएचसी अधिकारी रामफूल मीना ने बताया कि मौसम में बदलाव के कारण वायरल के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।
कीचड़ से बीमारियों का बढ़ा खतरा
भगवतगढ़. कस्बे को जिला मुख्यालय से जोडऩे वाले सड़क मार्ग पर सिनोली गांव में मुख्य सड़क हमेशा कीचड़ से सनी रहती है। बरसात में तो करीब दो से ढाई फीट पानी मुख्य सड़क पर जमा होने एवं कीचड़ के चलते राहगीरों का पैदल निकलना भी मुश्किल होता है। गांव के बाबूलाल मीना, ओमप्रकाश, मनोज मीना आदि ने बताया कि गांव के बीच से निकल रही मुख्य सड़क नीची होने तथा नालियों के नहीं होने से घरों से निकलने वाला पानी सड़क पर फैला रहता है। वहीं सड़क के किनारे पर लगे हैण्डपम्प का पानी भी सड़क पर भरा रहता है। ग्रामीणों ने बताया कि इस बारे में कई बार ग्राम पंचायत प्रशासन एवं जन प्रतिनिधियों को अवगत कराया, लेकिन इसके बाद भी समस्या समाधान का कोई प्रयास नहीं हुआ।
जलभराव से पनप रहे मच्छर, नाली बनाएं
मुख्य सड़क पर पानी व कीचड़ रहने से मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। इससे मलेरिया, वायरल, चिकनगुनिया आदि रोगों के फैलने का भी खतरा बना हुआ है। ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से पानी निकासी के लिए नाली निर्माण कराने की मांग की। उन्होंने बताया कि पूर्व में भी नाली निर्माण की मांग कर चुके हैं, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो