scriptऐसे साफ करें जले हुए बर्तन, चमकने लगेंगे | Ways To Clean Tough Burnt pot | Patrika News

ऐसे साफ करें जले हुए बर्तन, चमकने लगेंगे

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 25, 2017 01:33:00 pm

Submitted by:

santosh

कुकिंग के वक्त यदि कोई बर्तन ज्यादा देर आंच पर रह जाए, तो उसमें काले दाग पड़ जाते हैं। उन्हें साफ करना टेढ़ी खीर साबित होता है।

कुकिंग के वक्त यदि कोई बर्तन ज्यादा देर आंच पर रह जाए, तो उसमें काले दाग पड़ जाते हैं। उन्हें साफ करना टेढ़ी खीर साबित होता है। जानते हैं कुछ तरीके, जिनसे उन्हें साफ किया जा सकता है। 
जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए इसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच नींबू का रस और 2 कप गर्म पानी डालें। थोड़ी देर इसे इसी अवस्था में छोड़ दें। अब इसे स्क्रबर से रगड़ कर साफ कर लें। बर्तन चमकने लगेगा।
कच्चा नींबू लें और उसे बीच से काटें। इसकी एक फांक से सीधे ही बर्तन के जले हुए हिस्से को रगड़ें और इस पर गर्म पानी डालें। बर्तन पहले की तरह दिखाई देने लगेगा।
यदि बेकिंग सोडा और नींबू दोनों ही चीजें उपलब्ध नहीं है, तो आप सिर्फ नमक की मदद ले सकती हैं। बर्तन में नमक और पानी डाल कर खौलाएं। फिर इसे साफ कर लें। 

प्याज के छोटे टुकड़े काटकर उन्हें जले हुए बर्तन में डालें। थोड़ा पानी लें और इसे गर्म करें। कुछ ही देर में बर्तन के जले हुए निशान ऊपर की ओर आने लगेंगे। इन्हें साफ करने के लिए अमोनिया की भी मदद ली जा सकती है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो