विधिक जागरूकता शिविर में बाल विवाह की रोकथाम के लिए जागरुक किया

विधिक जागरूकता शिविर आयोजित कर लोगों को बाल विवाह की रोकथाम के लिए जागरुक....

By: Shubham Mittal

Published: 25 Apr 2018, 07:29 PM IST

मलारना डूंगर. ग्राम पंचायत कोड्याई में मंगलवार को विधिक जागरूकता शिविर आयोजित कर लोगों को बाल विवाह की रोकथाम के लिए जागरुक किया। सरपंच मीना बाई मीना की अध्यक्षता में आयोजित ग्राम सभा में पैरालीगल वोलेंटियर सुरज्ञान मीना ने लोगों को बाल विवाह के दुष्परिणामों की जानकारी दी। साथ ही लोगों को बाल विवाह नहीं करने की शपथ भी दिलाई। इस दौरान वरिष्ठ नागरिक अधिकार, महिला अधिनियम, घरेलू हिंसा अधिनियम की भी जानकारी दी गई। मंगलवार को पंचायतराज दिवस भी मनाया गया। इस दौरान ग्राम सभा में आए लोगों को प्रधानमंत्री का भाषण भी सुनाया।

महापुरुषों के जीवन से ले प्रेरणा
सवाईमाधोपुर. संत निरंकारी मण्डल के तत्वावधान में मंगलवार को शहर स्थित झूलेलाल मंदिर में सत्संग हुआ। मीडिया प्रभारी पदमा प्रजापति ने बताया कि इसमें संत लक्ष्मीनारायण ने महापुरुषों के वचनों व आदर्शों को आत्मसात करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि महापुरुषों के आदर्शों को आत्मसात करने से ही जीवन सफल होता है।

 

शिव पंचायत की मूर्ति स्थापना
पीपलवाड़ा. गुडला नदी में बनास नदी किनारे स्थित बालाजी मंदिर परिसर में एक दिवसीय मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का समापन हुआ। परिक्रमा के साथ नवनिर्मित मंदिर में शिव पंचायत की मूर्ति स्थापित कराई गई। भंडारे में हजारों लोगों ने प्रसादी पाई। आचार्य दीपक चौबे के साथ अनिल शर्मा, पंकज चौबे, शिव कुमार बुन्देला ने रामसहाय गुर्जर, कानाराम गुर्जर, सीताराम गुर्जर, बजरंगा गुर्जर को हवन में आहुति दिलाई।

मंदिर का निर्माण व शिव पंचायत की प्रतिष्ठा खर्चा भामाशाह हीरालाल गुर्जर निमोद व भंडारे का खर्चा ग्रामीणों ने उठाया। इस अवसर पर महाराज साधनानन्द, महाराज सुखानन्द, आसाराम गुर्जर अध्यापक, पूर्व सरपंच लादुराम गुर्जर, चिरंजीलाल गुर्जर, कार्यकर्ता बहादुर सिंह गुर्जर, मोजीराम गुर्जर, चतुर्भुज गुर्जर, रामनिवास योगी आदि मौजूद थे।

जनम जनम का साथ है हमारा
सवाईमाधोपुर. यहां कुस्तला में मंगलवार को दक्ष प्रजापति समाज के 80 जोड़ों के सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ। सम्मेलन में आचार्य ने अग्नि को साक्षी मानकर पाणिग्रहण संस्कार कार्य पूर्ण कराया। इससे पूर्व दिनभर कई कार्यक्रम हुए। कार्यक्रम में विधायक दीया कुमारी ने नव विवाहित वर वधु के मंगल जीवन की कामना के साथ परिवारजनों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज के महंगाई के दौर में जहां खर्चीले विवाह एक दिखावा बन गए है ।

सामूहिक विवाह हमारे समाज में नई प्रेरणा व दिशा के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण हो गए हैं। इस दौरान अध्यक्ष दक्ष प्रजापति समाज करौली रामेश्वर ,प्रधान सूरज मल बैरवा,प्रधान देवनारायण मीना, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेश जैन,नगर परिषद सभापाति विमला शर्मा, मुकन्ती प्रजापत ,जिलाध्यक्ष दक्ष प्रजापति समाज अर्जुन मोरवाल ,महिला अध्यक्ष सुगन देवी, श्योजीराम प्रजापत आदि थे।

Shubham Mittal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned