scriptपुस्तकालय को नए भवन की दरकार | Librery requires news building | Patrika News

पुस्तकालय को नए भवन की दरकार

locationसवाई माधोपुरPublished: Jul 02, 2020 08:32:48 pm

Submitted by:

Arun verma

भूमि आवंटन के फेर में अटका मामला

पुस्तकालय को नए भवन की दरकार

सवाईमाधोपुर. शहर स्थित सार्वजनिक पुस्तकालय।

सवाईमाधोपुर. शहर स्थित जिला पुस्तकालय का बजरिया स्थानांतरण अब कानूनी दांवपेंच में उलझता नजर आ रहा है। भाषा एवं पुस्तकालय विभाग ने स्थानांतरण की प्रक्रिया करीब छह माह पहले शुरू की थी, लेकिन अब तक न तो जमीन मिली है, न ही भवन ही मिल सका है।
एक हजार वर्ग मीटर भूमि की दरकार
पुस्तकालय को बजरिया स्थानांतरित कराने के लिए करीब एक हजार वर्ग मीटर स्थान की दरकार है। इसके लिए विभाग की ओर से ठींगला मेें तहसील के पास व पीआरओ कार्यालय का चयन किया था, लेकिन यूआईटी से स्वीकृति नहीं मिलने के कारण मामला अटक गया। इसके बाद विभाग की ओर से खैरदा के रीको औद्योगिक क्षेत्र में पुस्तकालय के लिए एक हजार वर्ग मीटर जमीन चिह्नित की गई। इसके प्रस्ताव बनाकर यूआईटी को भेज दिए गए। लेकिन अभी तक भूमि उपलब्ध नहीं हो सकी है। भूमि मिलने पर यहां पुस्तकालय भवन का निर्माण किया जाता
1956 में हुई थी स्थापना
शहर स्थित जिला पुस्तकालय की स्थापना 28 मार्च 1956 को की गई थी। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पुस्तकालय के बजरिया शिफ्ट होने के बाद पुस्तकालय को डिजिटल किया जाएगा। इसके तहत नियमित पाठकों को पाठक कोड जारी किया जाएगा। इसके माध्यम से पुस्तकालय की पुस्तकोंं को पाठक ऑनलाइन भी पढ़ सकेंगे। पुस्तकालय में पचास हजार से अधिक पुस्तकें हैं।
इनका कहना है…
पुस्तकालय के स्थानांतरण के लिए तैयार भवन या जमीन देखी जा रही है। फिलहाल खैरदा के रीको क्षेत्र मेें जमीन चिह्नित की गई है। इसके प्रस्ताव यूआईटी को भेजे गए हैं। अब स्वीकृति आने के बाद ही पुस्तकालय के लिए नवीन भवन का निर्माण शुरू हो सकेगा।
– विपुल शर्मा, प्रभारी, जिला पुस्तकालय, शहर, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो