scriptजीवन एक इबादत है | Life is a worship | Patrika News

जीवन एक इबादत है

locationसवाई माधोपुरPublished: Jul 24, 2018 12:13:17 pm

Submitted by:

rakesh verma

www.patrika.com/rajasthan-news

आशीर्वाद देते हुए जैन मुनि।

भगवतगढ़ में जैन समाज में गठित सुकुमाल महिला मंडल के पदाधिकारियों को आशीर्वाद देते हुए जैन मुनि।

भगवतगढ़. कस्बे में विराजित जैन मुनि सुकुमाल नंदी ने सोमवार को कहा कि जीवन भी वास्तविक रूप में भगवान की एक इबादत है, बशर्ते हम जीवन को दूसरे लोगों के हितों में लगाए। उन्होंने कहा कि वास्तविक इंसान वही है जो दूसरों की भलाई में अपने जीवन को समर्पित कर दे। सोमवार को प्रवचन के बाद सुकुमाल महिला मंडल की कार्यकारिणी का गठन किया गया। इसमें लीला देवी अध्यक्ष, शांतिदेवी मंत्री, चंदा जैन सांस्कृतिक मंत्री व मीना जैन को कोषाध्यक्ष बनाया गया। इसके अतिरिक्त कार्यकारिणी के सदस्यों को भी नामित किया गया। नव गठित कार्यकारिणी को जैन मुनि ने आशीर्वाद दिया।

शिक्षकों को देंगे जानकारी एसआईक्यूई वीसी आज, दस केन्द्र बनाए
भगवतगढ़. जिले में प्राथमिक कक्षाओं को पढ़ाने वाले शिक्षकों की एक दिवसीय एसआईक्यूई शिक्षण विधा से सम्बंधित वीडियो कॉन्फं्रे स मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे से सायंकाल साढ़े तीन बजे तक आयोजित होगी। इसके लिए जिले के समग्र शिक्षा अभियान कार्यालय द्वारा विभिन्न ब्लॉकों में सेटेलाइट प्रसारण केंद्र निर्धारित किए हैं।
इन प्रसारण केंद्रों पर प्राथमिक कक्षाओं को पढ़ाने वाले शिक्षकों को पढ़ाने की नवीन गतिविधियों के वीडियो, पैनल चर्चा, अभिलेख संधारण एवं योगात्मक आकलन आदि की जानकारी दी जाएगी। सवाईमाधोपुर ब्लॉक में कुल दस स्कूलों को सेटेलाइट प्रसारण के लिए केंद्र बनाए गए हैं।

बैठक 29 को
सवाईमाधोपुर. जिला अग्रवाल समाज सवाईमाधोपुर एवं उपखण्ड बामनवास की संयुक्त बैठक 29 जुलाई सुबह साढ़े ग्यारह बजे बाटोदा अग्रवाल धर्मशाला में होगी। यह जानकारी जिला महामंत्री दिनेशकुमार जैन ने दी।

गुड्डी बोहनी मनाई
सवाईमाधोपुर. देवशयनी एकादशी पर लाडी बोहनी मनाई। जलाशयों पर लड़के लड़कियों की भीड़ रही। बालिकाओं ने गुडियाओं को पानी में बहाया। महिलाओ ने भी इस दिन उपवास रखा।

पीपीओ के लिए आवेदन मांगे
सवाईमाधोपुर. पेंशनर समाज ने सेवानिवृत्त पेंशनर्स का संशोधित पीपीओ जारी करने को लेकर आवेदन मांगे है। जिलामंत्री घनश्याम मंगल ने बताया कि आवेदन पेंशन समाज की जिला शाखा एवं उपशाखाओं में उपलब्ध है। आवेदन वितरण एवं संकलन का कार्य प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 से शाम चार बजे तक किया जाएगा।आवेदन प्रस्तुत करते समय पीपीओ को छाया प्रति साथ लगानी होगी।
छाण. लाजो म्हारी वीर लाडी बुहाबा मूं चाली सरीखे गीत गाती हुई हंसी ठिठोली करती हुई कुंवारी कन्याएं सज धज कर सामूहिक रूप से सोमवार को अल्लापुर में देवशयनी एकादशी पर लाडी बोहनी मनाई। जलाशयों पर लड़के लड़कियों की भीड़ रही। महिलाओ ने भी इस दिन उपवास रखा।
कुण्डेरा. क्षेत्र के गांवों में देवशयनी एकादशी मनाई गई। वहीं ग्रामीण लड़कियों ने पानी में कपड़े की गुडिय़ा बनाकर के बहाई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो