नीर की पीर झेल रहे गद्दियों के मिर्जापुर के बाशिंदे

नीर की पीर झेल रहे गद्दियों के मिर्जापुर के बाशिंदे
कॉलोनियों में नहीं पेयजल के इंतजाम
राशि खर्च कर टैंकरों से पानी मंगाना मजबूरी

By: Dinesh sharma

Published: 16 Jan 2018, 10:18 AM IST

गंगापुरसिटी. सर्दी हो या गर्मी या फिर बारिश। हर मौसम में शहर में शीतला माता रोड स्थित गद््दियों के मिर्जापुर के बाशिंदों को पेयजल संकट झेलना पड़ता है। यह स्थिति इसलिए है कि इस क्षेत्र में नलों की व्यवस्था नहीं है। नतीजतन लोग पेयजल संकट झेलने को मजबूर होते हैं। ऐसे में प्यास बुझाने के लिए उन्हें या तो राशि खर्च कर पानी के टेंकर मंगाने पड़ते हैं या फिर दूर स्थित जलदाय विभाग की टंकी पर लगे नल से पानी लाना पड़ता है। क्षेत्र के बाशिंदे बताते हैं कि गद्दियों के मिर्जापुर क्षेत्र में दो वार्ड क्षेत्र आते हैं। जिनमें दोनों में ही पानी की समस्या बनी हुई है। किसी भी वार्ड में पेयजल के लिए नलों की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में लोगों को परेशानी हो रही है।
लोगों ने बताया कि पानी की समस्या के बारे में विभागीय अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया गया, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ है। पेयजल की समस्या के चलते लोगों को पानी लेने के लिए काफी दूर जलदाय विभाग की टंकी से पानी लाना पड़ता है। या फिर रुपए देकर पानी के टैंकर मंगाना पड़ता है। पानी की मशक्कत की खातिर लोगों को समय भी खर्च करना पड़ता है।
ये बोले लोग
यहां पानी की विकट समस्या बनी हुई है। घरेलू कार्यों के लिए पानी के टैंकर मंगाना मजबूरी बनी हुई है। समस्या को लेकर कई बार अधिकारियों-जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ है।
मोहम्मद इसराइल, स्थानीय निवासी


वार्ड क्षेत्रों में पानी की विकट समस्या है। मिर्जापुर के अन्तर्गत कई कॉलोनियां हैं। इनमें पेयजल की व्यवस्था के नाम पर ना तो हैण्डपंप हैं और ना ही घरेलू नलों के कनेक्शन हैं। ऐसे में लोग पेयजल की समस्या से परेशान हैं।
तैय्यब गद््दी, स्थानीय निवासी


पेयजल के लिए ट्रक यूनियन से पानी लाना पड़ता है।इसके अलावा पानी का टैंकर भी मंगाना पड़ता है। पानी की समस्या का समाधान हो तो राहत मिले।
गिर्राज तिवाड़ी, स्थानीय निवासी


कॉलोनी में पानी की परेशानी है। लोगों को टैंकरों से पानी मंगाना पड़ रहा है। चुनाव के समय जनप्रतिनिधियों द्वारा इस समस्या के समाधान के वादे किए जाते हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं होता।
जमील अहमद, स्थानीय निवासी


अमृत योजना मेें डलेंगी लाइन
अमृत योजना के तहत इन कॉलोनियों में पाइप लाइन डलवाकर नल कनेक्शन जारी किए जाएंगे।
राजीव सिंहल, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned