scriptजैन धर्म के 13वें तीर्थंकर भगवान विमलनाथ का गर्भ कल्याणक महोत्सव | Lord Vimalnath's Birth Kalyanak Festival, 13th Tirthankar of Jainism | Patrika News

जैन धर्म के 13वें तीर्थंकर भगवान विमलनाथ का गर्भ कल्याणक महोत्सव

locationसवाई माधोपुरPublished: May 11, 2018 08:02:01 pm

Submitted by:

Shubham Mittal

सकल दिगम्बर जैन समाज के तत्वावधान में गुरुवार को जैन धर्म के 13वें तीर्थंकर भगवान विमलनाथ का गर्भ कल्याणक महोत्सव

sawaimadhopur

सवाईमाधोपुर आलनपुर स्थित दिगम्बर जैन नेमिनाथजी की नसियां में जिनेन्द्र देव का अभिषेक करते श्रद्धालु।

सवाईमाधोपुर. सकल दिगम्बर जैन समाज के तत्वावधान में गुरुवार को जैन धर्म के 13वें तीर्थंकर भगवान विमलनाथ का गर्भ कल्याणक महोत्सव समाज के अध्यक्ष पदम कुमार छाबडा एवं मंदिर समितियों के पदाधिकारियों के सानिध्य में मनाया गया। इस अवसर पर नगर परिषद क्षेत्र के जिनालयों में धार्मिक आयोजनों की धूम रही। कार्यक्रम का आगाज जिनालयों में जिनेन्द्र देव के अभिषेक व शांतिधारा के साथ हुआ।
समाज के प्रवक्ता प्रवीण कुमार जैन ने बताया कि इस अवसर पर आलनपुर स्थित दिगम्बर जैन नेमिनाथजी की नसियां में नेमिनाथ सोशल गु्रप के संरक्षक राजकुमार छाबड़ा के सानिध्य में पंडित उमेश जैन शास्त्री द्वारा उच्चारित मंत्रों के बीच श्रद्धालुओं द्वारा किए गए जिनेन्द्र देव के अभिषेक के उपरांत इन्द्र-इन्द्राणियों ने देव-शास्त्र-गुरू की पूजन के साथ अष्ट द्रव्यों से भगवान विमलनाथ की पूजा-अर्चना, स्मरण, ध्यान कर गर्भ कल्याणक का अध्र्य समपित किया।

भजनों की प्रस्तुति ने बांधा समां
पूजन के दौरान महिला श्रद्धालुओं द्वारा एक से बढ़कर एक भजनों की दी गई मन भावना प्रस्तुतियों ने जिनेन्द्र देव की पूजन में चार-चांद लगा दिए। महाअध्र्य समर्पण, शांतिपाठ एवं विसर्जन विधि के साथ पूजन सम्पन्न हुई। इसके उपरांत जिनेन्द्र देव की मंगल आरती उतारी गई। इस अवसर पर दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र चमत्कारजी आलनपुर के पंडित उमेश जैन शास्त्री ने गर्भ कल्याणक पर प्रकाश डालते हुए भगवान विमलनाथ के जीवन चरित्र को आत्मसात करने पर जोर दिया।

भक्तामर स्त्रोत का पाठ
साथ ही भगवान के गर्भ कल्याणक की पूर्व संध्या पर शहर स्थित आदिनाथ दिगम्बर जैन सांवलियान मंदिर में विशुद्ध वर्धनी महिला मंडल के तत्वावधान में णमोकार महामंत्र का जाप, 48 दीपकों से रिद्धि-सिद्धि मंत्रों के साथ भक्तामर स्त्रोत का पाठ एवं भजनों की प्रस्तुति का कार्यक्रम अंजू पहाडिय़ा के नेतृत्व में आयोजित किया गया।
बच्चों ने किया नृत्य
सवाईमाधोपुर. सामाजिक संस्था भू-प्रेमी परिवार की ओर से हम्मीर ब्रिज कच्ची बस्ती में गुरुवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जरूरतमंद बच्चों ने बढ़-चढ़कर उत्साह से भाग लिया। कार्यक्रम का आगाज नगरपरिषद सभापति डॉ.विमला शर्मा ने किया। यहां संस्था की ओर से एक माह तक बच्चों को डांस, ड्रामा व ड्राइंग सिखाई जाएगी। संस्था इन बच्चों को सरकारी व निजी स्कूलों से जोड़कर खर्च का सहयोग कर रही है। वर्तमान में 50 बच्चे कचरा बीनने व भीख मांगने नहीं जाकर स्कूलों में नियमित पढऩे जा रहे है। इस मौके पर संस्था भू प्रेमी कमल, हरीश उपाध्याय, शंकरलाल आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो