scriptखाद नहीं मिलने पर किसानों ने किया हंगामा | Los agricultores no consiguieron la furia despus del fertilizante. | Patrika News
सवाई माधोपुर

खाद नहीं मिलने पर किसानों ने किया हंगामा

खाद नहीं मिलने पर किसानों ने किया हंगामा

सवाई माधोपुरOct 09, 2018 / 02:45 pm

Subhash

patrika

खण्डार तहसीलदार को ज्ञापन सौंपते हुए ग्रामीण।

खण्डार. यहां कस्बे में सोमवार को किसानों को उचित मात्रा में खाद नहीं मिलने पर किसानों ने सहकारी समिति में हंगामा किया , जिससे सहकारी समिति कर्मचारियों को खाद का वितरण रोकना पड़ा।
किसान भोलाराम मीणा, बनबारी मीणा, जयनारायण बैरवा आदि ने बताया कि सहकारी समिति से किसानों को खाद नहीं देने से किसानों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। किसान की सरसों की फसल तैयार करने के लिए बामनी करने का समय आ गया है और सहकारी समितियां खाद का वितरण नहीं कर रही है, जिससे किसानों में रोष व्याप्त है। किसानों ने बताया कि सरकार के कर्ज माफ कर देने के बाद भी किसानों से ब्याज वसूला जा रहा है। किसान भोलाराम मीणा ने बताया कि सोसायटी से लिया गया कर्जा चुकाने के बाद भी सोसायटी नहीं मिल रही है। किसान रमेश नाथ ने बताया कि सरकार के कर्ज माफी के बाद भी किसानों से मनमाना ब्याज वसूला है, जिससे किसानों पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है। किसानों को उचित मात्रा में डीएपी खाद नहीं मिलने से किसानों ने जमकर हंगामा किया। इसके बाद तहसीलदार को ज्ञापन दिया। तहसीलदार पन्नालाल मीणा ने किसानों को ज्ञापन लेने के बाद समझाइश की।
-सहकारी समिति में खाद पर्याप्त मात्रा में नहीं आया है, जिस कारण से कम मात्रा में खाद बांटा जा रहा है। सात दिन बाद खाद की कोई कमी नहीं रहेगी।
गजानन्द मथुरिया, व्यवास्थक, सहकारी समिति, खण्डार
पंजीकरण निरस्त कराने की मांग
खण्डार. यहां कस्बे सहित आस-पास के क्षेत्र में उड़द व मूंग के पंजीयन में धंाधली को लेकर ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भेजकर क्षेत्र में किए गए उड़द व मंूग के पंजियनों को निरस्त करने की मांग की है। किसान नेता महावीर सिंह गण्डासिया , मेमराज जाट, हरिओम गुर्जर आदि ने बताया कि जिंसों के पंजीयन बिना सूचना के ही शुरू हो गए थे। किसानों को पता भी नहीं चल सका और दलालों ने अपने हिसाब से ग्रामीणों के भामाशाह व जमाबंदी निकाल कर पंजीयन फर्जी तरीके से करवा दिया, जिससे किसानों को समर्थन मूल्य का लाभ नहीं मिल सका। कांग्रेस नेता हरिओम गुर्जर, बलराम सिंह बड़ोदिया आदि ने बताया कि मंूग व उड़द के पंजीयन में हुई धांधली के बाद आजतक प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की, जिससे दलालों के मजे हो रहे हैं। ग्रामीणों ने उड़द व मूंग के पंजीयन को निरस्त करने की मांग की है।

Home / Sawai Madhopur / खाद नहीं मिलने पर किसानों ने किया हंगामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो