scriptइधर आबाद, उधर वीरान पड़ी है मण्डी | Manadhi, hay un lugar desierto. | Patrika News

इधर आबाद, उधर वीरान पड़ी है मण्डी

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 06, 2019 03:13:27 pm

Submitted by:

Subhash

इधर आबाद, उधर वीरान पड़ी है मण्डी

patrika

चकचैनपुरा स्थित अमरूद जिन्स विशिष्ट मण्डी।

सवाईमाधोपुर. जिला मुख्यालय पर चकचैनपुरा स्थित कृषि उपज मण्डी आज वर्षों बाद भी सरकार व कृषि उपज मण्डी अधिकारियों की अनदेखी से वीरान पड़ी है, जबकि विक्रेताओं की मनमर्जी के चलते बजरिया में फल-सब्जी मण्डी में ही थोक भावों पर बोली लगाई जा रही है। जिला प्रशासन व मण्डी सचिव ने इसके लिए व्यापारियों को कई बार चकचैनपुरा स्थित अमरूद जिन्स विशिष्ट मण्डी में तुलाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके बावजूद नियमों की अवहेलना हो रही है। कृषि उपज मण्डी अधिकारी भी कोई ध्यान नहीं दे रहे है।बजरिया में सुबह से शाम तक वाहनों की आवाजाही के चलते आमजन परेशान है। विक्रेता बाहर से आने वाले किसानों के माल की तुलाई भी यहां थोक भाव पर कर रहे है। ऐसे में बजरिया में सब्जी-मण्डी अब तक चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी में शिफ्ट नहीं हो सकी है।
चार हैक्टेयर में फैली है अमरूद मण्डी
चकचैनपुरा स्थित अमरूद जिन्स विशिष्ट मण्डी चार हैक्टेयर में फैली है। यहां पूर्व में करीब दो दर्जन दुकानें व्यापारियों को आवंटित हुई थीं, लेकिन बेसमेंट तैयार नहीं होने से व्यापारी भी वहां जाने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं।
रोड पर लग जाता
है जाम
सुबह बजरिया में जामा मस्जिद के सामने ही फल व सब्जियों की थोक भावों में खरीद-फरोख्त होती है। ऐसे में सुबह छह से आठ बजे तक आवाजाही प्रभावित होती है। इससे ना केवल सुबह यातायात प्रभावित हो रहा है, बल्कि आमजन को भी आने-जाने में दिक्कत होती है। बोली लगाने के दौरान अमरूदों के कैरेट को सड़क पर फैलाया जा रहा है। इसी तरह सब्जी की बोली भी बीच सड़क पर फैला कर की जाती है। समस्या को लेकर स्थानीय दुकानदारों व लोगों ने कई बार जिला प्रशासन व कृषि उपज मण्डी सचिव से शिकायत कर चुके है। इसके बावजूद समस्या जस की तस बनी है।
नगरपरिषद प्रशासन भी मौन
जामा मस्जिद व सब्जी मण्डी में अतिक्रमण हटाने को लेकर नगरपरिषद प्रशासन मौन है। नगरपरिषद ने पूर्व रास्ते में खड़े ठेले वालों व दुकानदारों को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे, लेकिन अब तक अतिक्रमण नहीं हटाया गया। हर बार कार्रवाई के नाम पर केवल खानापूर्ति ही की जाती है।
आवंटन निरस्त हो तो बने बात
चकचैनपुरा स्थित अमरूद मंडी में व्यापारी वर्षों पहले दुकानें लेने के बावजूद वहां कारोबार नहीं कर रहे हैं। पुराने दुकानदारों के आवंटन निरस्त हो तो यहां कारोबार सुचारू रूप से संचालित हो सकता है, वरना हर कार्रवाई का नतीजा ढाक के तीन पात वाला ही रहेगा।
सभी फल-सब्जी विक्रेताओं को चकचैनपुरा स्थित अमरूद जिन्स विशिष्ट मण्डी में थोक भावों पर खरीद-फरोख्त करने के निर्देश दिए है। बजरिया में तुलाई करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। बेसमेंट के लिए अनुमति मिल गई है। जल्द ही बेसमेंट तैयार किया जाएगा।
रामपाल शर्मा, सचिव, कृषि उपज मण्डी, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो