video मण्डी में शुरू हुई सरसों की आवक, नहीं मिल रहे वाजिब दाम

Subhash Mishra | Publish: Mar, 17 2019 03:39:31 PM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

मण्डी में शुरू हुई सरसों की आवक, नहीं मिल रहे वाजिब दाम

सवाईमाधोपुर. खेतों से सरसों कटकर अब मंडी तक पहुंचने लगी है। बीते दो-तीन माह में कृषि उपज मंडियों के व्यापार में आई सुस्ती अब सरसों की आवक के साथ दूर होने लगी है। मार्च का आधा महीना बीतने के बाद आलनपुर रोड स्थित कृषि उपज मण्डी में नई सरसों की आवक शुरू हो चुकी है। शुरुआती दिनों में यह आवक थोड़ी धीमी है लेकिन कुछ दिन बाद आवक में तेजी आएगी। इससे मंडियों में काले सोने यानि सरसों की ढेरियां ही ढेरियां नजर आने लगी है। इधर, मण्डी में भाव कम मिलने से काश्तकार थोड़े चिंतित नजर आ रहे है।

1500 से दो हजार बोरी रोज आवक
मंडी अधिकारियों ने बताया कि मण्डी में सरसों की आवक शुरू हो गई है। वर्तमान में प्रतिदिन करीब 1500 से दो हजार बोरी सरसों आ रही है। सरसों का भाव 3300 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 3700 रुपए प्रति क्विंटल तक है। इन दिनों मण्डी में 150 से 200 किसान सरसों बेचने आ रहे है।

भाव कम मिलने से मायूस किसान
कृषि उपज मण्डी में सरसों की आवक शुरू होने से जहां आढ़तियों के चेहरों पर खुशी देखी जा सकती है लेकिन किसान भाव कम मिलने से मायूस है। मंडियों में फिलहाल सरसों 3300 रुपए से 3700 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिक रही है, जबकि सरकार ने सरसों का समर्थन मूल्य 4200 रुपए प्रति क्विंटल घोषित कर रखा है।

नमी से भावों में गिरावट
इन दिनों नई सरसों में नमी होने के कारण भाव कमजोर है। लेकिन सूखी सरसों अब भी 3700 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिक रही है। कई किसानों ने बताया कि मंडियों में सरकारी खरीद केन्द्र नहीं खुलने से जरूरतमंद किसान अपनी मेहनत को थोड़े कम भाव पर बेच कर अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे है लेकिन बड़े किसान समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र शुरू होने का इंतजार कर रहे है।

ये बोले किसान

- दस कट््टे सरसों के लेकर आए थे। भाव कम होने परेशानी हो रही है। समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होनी चाहिए।
हरिसिंह मीना, किसान, एण्डा

-मौसम खराब होने से जल्द ही सरसों को निकलवा लिया। मण्डी में दस बोरी सरसों की लाए है। सरसों के उचित दाम नहीं मिल रहे है।
मांगीलाल गुर्जर, किसान, ऐंचेर

-मण्डी में 20 बोरी सरसों की लेकर आए है। मजबूरी में सरसों को बेचना पड़ रहा है। दाम कम मिलने से दिक्कत हो रही है।
कालू गुर्जर, किसान, ऐंचेर

-समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद शुरू होनी चाहिए। व्यापारी अच्छी सरसों के भी कम ही दाम दे रहे है।
घनश्याम गुर्जर, किसान, किशनपुरा

..............
इनका कहना है
मण्डी में नई सरसों की आवक शुरू हो गई है। नमी होने से भाव थोड़े कम है। एक अप्रेल से चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी में समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद केन्द्र शुरू होगा।
-रामपाल शर्मा, सचिव, कृषि उपज मण्डी, सवाईमाधोपुर

वीडियो....
सवाईमाधोपुर में आलनपुर रोड स्थित कृषि उपज मण्डी परिसर में सरसों की लगी ढेरियां।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned