scriptकिशोरपुर के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के नाम लिखा पत्र तहसीलदार को सौंपा | Memorandum submitted to Tehsildar in the name of CM | Patrika News

किशोरपुर के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के नाम लिखा पत्र तहसीलदार को सौंपा

locationसवाई माधोपुरPublished: Jun 16, 2020 07:38:05 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

किशोरपुर के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के नाम लिखा पत्र तहसीलदार को सौंपा

पांचना बांध से नहरों में खोले पानी, सीएम के नाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

वजीरपुर में तहसील कार्यालय में ज्ञापन देने पहुंचे किशोरपुर के ग्रामीण।

वजीरपुर. उपखंड क्षेत्र के किशोरपुर गांव के ग्रामीणों ने मंगलवार को पांचना बांध से नहरों में पानी खोले जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया गया है कि राज्य सरकार से लगातार मांग कर रहे है कि कमांड क्षेत्र के गांवों के नागरिकों व पशु-पक्षियों को भीषण गर्मी में पानी की किल्लत से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 10 जून को पांचना बांध से नहर में पानी खोला गया तो कमांड क्षेत्र का हर नागरिक प्रसन्न हुआ।
साथ ही सरकार का आभार भी जताया। नहर में पानी खोलने पर बांध क्षेत्र के स्थानीय लोगों ने बेवजह व अनुचित विरोध के कारण 11 जून को सुबह नहर में खोले गए पानी को बंद कर दिया। इससे कमांड एरिया के 35 गांवों की जनता दुखी है। पांचना बांध की नहर में पिछले 13 वर्षों से बिना ठोस कारण पानी नहीं खोला जा रहा हैं। इससे कमांड एरिया की लगभग 40 हजार बीघा भूमि असिचिंत रहने से किसानों को 13 वर्षों में लगभग 1300 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। सरकार को विरोध करने वाले लोगों को समझाइश का पानी फिर से खोलना चाहिए। ज्ञापन में बताया गया है कि गुडला लिफ्ट परियोजना के पंपसेट को इंस्टॉल करने के तकनीकी कार्य के लिए पानी का लेबल डाउन करने के उद्देश्य नहर में पानी डिस्चार्ज किया गया था।
अब नहर में पानी नहीं खुलने से कार्य भी बंधित हो गया है। यदि पंपसेट इसी माह इंस्टॉल नहीं हुए तो उसके बाद बरसात आ जाएंगी एवं आगामी फसल सीजन में भी लिफ्ट परियोजना पूर्ण नहीं हो पाएगी और सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति नहीं होगी। गुडला लिफ्ट परियोजना को पूर्ण करने के लिए शीघ्रता से पंपसेट इंस्टॉल कर लिफ्ट परियोजना की नहर के बचे कार्य को पूरा करने तथा स्थानीय लोगों को समझाइश कर नहर में पानी खोला जाए ताकि पानी का स्तर कम होने से पंप सेट इंस्टॉल हो सकेंगे।
वहीं दूसरी ओर कमांड एरिया के गांवों के नागरिकों व पशु-पक्षियों को पानी की उपलब्धता हो सकेगी। ज्ञापन देने के दौरान रकम सिंह मीणा, बृजेश मीणा, चेतराम मीणा, रामलखन मीणा, विक्रम सिंह, पिंटू मीणा, रामजी, पुखराज, शिव सिंह, नारायण, अजय सिंह, विश्राम आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो