scriptVideo:कतार में ही बढ़ रहा मरीजों का मर्ज | Merge of growing patients in queue | Patrika News

Video:कतार में ही बढ़ रहा मरीजों का मर्ज

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 26, 2018 03:14:31 pm

Submitted by:

Subhash

www.patrika.com/rajasthan-news

patrika

जिला अस्पताल में दवा जांच केन्द्र पर लगी रोगियों की कतार।

सवाईमाधोपुर. इन दिनों मौसमी बीमारियों के मरीज दोहरी मार झेल रहे है। स्थिति ऐसी है कि मरीज चाहे डेंगू, मलेरिया का हो या वायरल, सर्दी, जुखाम का। डॉक्टर को दिखाने अस्पताल में एक से डेढ़ घंटे तो कतारों में ही निकल रहे हैं और मरीज बेहाल होकर वहीं बैठ जाते हैं।हर बार मौसमी बीमारियों के बढऩे के समय मरीजों को ऐसी ही स्थिति से रूबरू होना पड़ता है, लेकिन अस्पताल प्रशासन मरीजों को कतारों से निजात दिलाने के कोई प्रयास नहीं करता है। जब ज्यादा हो हल्ला होता है तो कुछ दिन तो व्यवस्थाएं चाक चौबंद नजर आती है लेकिन कुछ समय बाद व्यवस्थाएं बेपटरी हो जाती है।

पर्ची के ले रहे दस रुपए, नहीं मिल रही सुविधा

सामान्य चिकित्सालय में कुल छह काउंटर है, लेकिन पर्ची काउंटर केवल दो ही है। रोगियों की बढ़ी संख्या के बाद भी अलग से पर्ची काउंटर नहीं खोला जा रहा है। काउंटर खुलने का समय सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक एवं शाम को चार से छह बजे तक रहता है। अस्पताल प्रशासन मरीजों से रजिस्ट्रेशन शुल्क के दस रुपए ले रहा है और प्रतिदिन लाखों रुपए की कमाई कर रहा है, लेकिन सुविधाएं नाममात्र की भी नजर नहीं आ रही है।
चिकित्सकों के कक्ष में भी कतार
सामान्य चिकित्सालय में करीब 60 चिकित्सक कार्यरत है लेकिन प्रतिदिन करीब आठ से दस चिकित्सक साप्ताहिक अवकाश पर रहते है, जबकि 50 चिकित्सक सुबह व शाम रोगियों की जांच करते है। इन दिनों पर्ची काउंटर, जांच केन्द्र पर नम्बर डलवाने के बाद चिकित्सकों की जांच में भी रोगियों की कतार लग रही है। चिकित्सकों के हर कमरे के बाहर मरीजों की लम्बी कतार देखी जा सकती है।
ऐसे में महिला रोगियों के साथ छोटे बच्चों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है।
आउटडोर 1700 के पार :

इस समय अस्पताल में प्रतिदिन 17 सौ से ज्यादा मरीज आउटडोर में आ रहे हैं। वहीं इनडोर भी 150 से अधिक चल रहा है। इनमें से एक हजार से ज्यादा मरीज तो मौसमी बीमारियों के ही होते है। मरीज किसी तरह रजिस्ट्रेशन की कतार से पीछा छुड़ाते है, तो डॉक्टर को दिखाने के लिए कतार में लगना पड़ता है। अस्पताल की बिगड़ी रही व्यवस्थाओं को लेकर चिकित्सा महकमा भी गंभीर नहीं दिख रहा है।
-मुझे मलेरिया की जांच करवानी है। करीब पौने घंटे से लाइन में खड़े है। काउंटरों पर व्यवस्थाएं बिगड़ी हुई है। इसमें सुधार होना चाहिए।
राजेश परिडवाल, रोगी, खैरदा सवाईमाधोपुर

-करीब पौने घंटे से कतार में लगे हैं। साइड वाले लोगों के पर्ची पर नम्बर डाल रहे है, जबकि लाइन में खड़े हैं उनको इंतजार करना पड़ रहा है। अस्पताल में काउंटरों पर व्यवस्थाएं ठीक होना जरूरी है।
दामोदर गर्ग, रोगी, भाड़ौती
-बुखार से पीडि़त हूं। एक घंटे से लाइन में खड़े है। काउंटर भी देरी से खोले जाते है। निर्धारित समय पर चिकित्सक भी नहीं आते है। ऐसे में परेशानी होती है।
दयाशंकर मीना, रोगी, मलारना चौड़
-सर्दी, जुकाम व बुखार हो रहा था। चिकित्सकों को दिखाने आए हैं, लेकिन एक घंटे से कतार में खड़े है। जांच केन्द्र पर काफी धीमी गति से कार्य होता है।
प्रभुलाल मीना, मरीज, दुब्बी बनास
-जिला अस्पताल में जांच केन्द्र पर पर्ची पर नम्बर डलवाने में थोड़ा समय लगता है। कतार में खड़े रोगियों के बीच यदि साइड से पर्ची लेकर नम्बर डाल रहे है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
रंगलाल मीना, पीएमओ, सामान्य चिकित्सालय सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो