scriptRajasthan Weather Update : राजस्थान में एकदम पलटा मौसम, बारिश से मौसम हुआ सुहाना, भीषण गर्मी से मिली राहत | Monsoon Update : Pre monsoon rain lashes Sawai Madhopur, gives respite from heat | Patrika News
सवाई माधोपुर

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में एकदम पलटा मौसम, बारिश से मौसम हुआ सुहाना, भीषण गर्मी से मिली राहत

बारिश के बाद आसमान में काले बादल होने व ठंडी हवा चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। इससे पहले सुबह से लोग गर्मी से बेहाल रहे।

सवाई माधोपुरJun 21, 2024 / 06:29 pm

जमील खान

Monsoon Update : सवाईमाधोपुर. जिलेभर में मौसम का मिजाज गुरुवार को अचानक से बदला और लोगों को राहत दी। सुबह से गर्मी व तपिश की मार झेल रहे लोगों को अचानक दोपहर बाद हुई बारिश से राहत मिली। जिले के कई हिस्सों में बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया। जिला मुख्यालय पर दोपहर सवा एक बजे रिमझिम शुरू हुई। रिमझिम बारिश का यह दौर पांच मिनट तक चला। इसके बाद बारिश रुक गई। बारिश से शहर की सड़कें गीली हो गई। बारिश के बाद आसमान में काले बादल होने व ठंडी हवा चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। इससे पहले सुबह से लोग गर्मी से बेहाल रहे।
बारिश होते ही बिजली गुल
शहर समेत जिलेभर में दोपहर बाद तेज हवा के साथ कुछ तेज बारिश हुई। बारिश शुरू होते ही कई जगहों पर बिजली गुल हो गई। इससे लोगों को परेशानी हुई। ग्रामीण क्षेत्रों में काफी देर बाद बिजली सुचारू हुई। बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है। जिला मुख्यालय पर गुरुवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
बौंली. उपखंड क्षेत्र में गुरुवार को मौसम का मिजाज बदला नजर आया। एकाएक तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया, जो करीबन आधा घंटा तक जारी रहा। तेज बारिश के चलते मुय बाजार की सड़कों पर पानी बह निकला। बारिश से क्षेत्र के लोगों को तेज गर्मी से निजात मिली। वहीं इस बारिश से धरतीपुत्रों को भी समय पर बुवाई होने की उम्मीद बंधी है।
पीपलदा. कस्बे में गुरुवार दोपहर को रिमझिम बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। किसानों ने बताया कि विगत दिनों से उमस व गर्मी ने परेशान कर रखा था। लेकिन करीब तीन बजे बाद रिमझिम बारिश होना शुरू हो गया। जो काफी देर तक रुक-रुक चलता रहा। रिमझिम बारिश से लबे समय से पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली। ठंडी हवाए चलने से भी तापमान में कमी आई।
बालेर. कस्बे सहित निकटवर्ती गांवों में गुरुवार दोपहर से मौसम का मिजाज पलटा। विगत कई दिनों से भीषण गर्मी, उमस से लोगों का हाल बेहाल हो रहा था। लेकिन गुरुवार का दिन लोगों के लिए सुकून भरा रहा। दोपहर के बाद बूंदाबादी का दौर शुरू हुआ। फिर तेज धूप खिल उठी। इसके बाद फिर शाम को अच्छी बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी एवं उमस से राहत मिली। मौसम खुशनुमा हो गया। ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो गया। रास्ते बारिश के पानी से अवरुद्ध हो गए।जिसके चलते लोगों को आवागमन में परेशानी उठानी पड़ी।
मलारना डूंगर. मानसून पूर्व गुरुवार को उपखण्ड क्षेत्र में बारिश हुई। इससे उमस व गर्मी से राहत महसूस की गई। क्षेत्र के कुछ इलाको में अच्छी बारिश होने से सीजन की अगेती फसल बुवाई की उमीद जागी है। सुबह से तेज धूप व उमस से लोगो का हाल बेहाल था। दोपहर बाद मौसम ने अचानक पलटा खाया। आसमान में बादल छाने लगे। हवा के साथ बूंदाबांदी शुरू हुई, जो पांच मिनट बाद रुक गई। कुछ देर बाद फिर पूर्व व दक्षिण दिशा में घटा छाई। तेज गर्जना के साथ तेज बारिश होने लगी। करीब 15 मिनट तक तेज बारिश हुई। इससे सड़कों पर पानी बहने लगा। खेतों में नमी हुई। कुछ इलाकों में तेज बारिश के कारण खेतों में पानी बह गया। इससे इन इलाकों में अगेती फसल बुवाई की उमीद की जा रही है। हालांकि अभी पूरे इलाके में फसल बुवाई के लिए अधिक वर्षा की जरूरत बताई जा रही है।
खण्डार. उपखंड खण्डार क्षेत्र की ग्राम पंचायत खिदरपुर जादौन क्षेत्र के गांवों में बुधवार को भी मौसम ने कहर ढहाया। यहां लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी दोपहर लगभग एक बजे आंधी ओर तूफान के साथ बारिश हुई। तेज हवाओं ने थोडी ही देर में भावपुर, नोहरा आदि गांवों में तबाही मचा दी। आंधी तूफान से भापुर, खिदरपुर जादौन व आसपास के गांवों में रह रहे लोगों को भारी नुकसान हुआ। इसमें आशियानों पर सीमेंट की चद्दर चढ़ी हुई थी, जो हवा के वेग साथ उड़ गई। गांवों में बने छप्पर पोश हवा की रतार के साथ तुक्के की तरह उड़ गए। क्षेत्र में निवास कर रहे लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बिजली के सैंकडों पोल गिर गए। इससे पूरे क्षेत्र में अंधेरा छा गया। इस दौरान लोगों के रोजमर्रा के काम प्रभावित हो गए।

Hindi News/ Sawai Madhopur / Rajasthan Weather Update : राजस्थान में एकदम पलटा मौसम, बारिश से मौसम हुआ सुहाना, भीषण गर्मी से मिली राहत

ट्रेंडिंग वीडियो