script

9 माह में 200 से अधिक बाइक चोरी

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 15, 2019 07:51:40 pm

गंगापुरसिटी . क्षेत्र में बाइक चोरी की घटनाओं पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। इसी का नमूना है कि जनवरी से लेकर बीते नौ माह में वृत क्षेत्र में दो सौ से अधिक बाइक चोरी के मामले दर्ज हो चुके हैं। खासकर शहरी क्षेत्र में बाइक चोरी की घटनाएं अधिक हो रही हैं।

9 माह में 200 से अधिक बाइक चोरी

9 माह में 200 से अधिक बाइक चोरी

गंगापुरसिटी . क्षेत्र में बाइक चोरी की घटनाओं पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। इसी का नमूना है कि जनवरी से लेकर बीते नौ माह में वृत क्षेत्र में दो सौ से अधिक बाइक चोरी के मामले दर्ज हो चुके हैं। खासकर शहरी क्षेत्र में बाइक चोरी की घटनाएं अधिक हो रही हैं। इसी का नतीजा है कि शहरी क्षेत्र के कोतवाली व उदेई मोड़ थाने में नौ माह में पौने दो सौ से अधिक बाइक चोरी के मामले सामने आए हैं। चोरी रोकने के तमाम प्रयासों के बाद भी पुलिस वाहन चोरी की घटनाओं की रोकथाम में कामयाब नहीं हो पा रही है।

कहां कितने मामले


पुलिस सूत्रों के अनुसार बीते नौ माह में बाइक चोरी के सर्वाधिक 106 मामले कोतवाली थाने में दर्ज किए गए हैं। इसके बाद उदेई मोड़ थाने में 76 प्रकरण दर्ज हुए हैं। वहीं सदर थाने में 12, वजीरपुर थाने में 13 तथा पीलोदा थाने में बाइक चोरी के 5 मामले दर्ज किए गए हैं। इस वर्ष सितम्बर माह तक वृत क्षेत्र में बाइक चोरी के 212 मामले सामने आए हैं, जबकि बीते वर्ष इस अवधि 182 मामले दर्ज किए गए थे।

कोतवाली में पिछले साल से कम


कोतवाली थाने में इस वर्ष जनवरी से सितम्बर तक बाइक चोरी के 106 मामले दर्ज हुए हैं, जो इस अवधि में पिछले साल की तुलना में कम है। गत वर्ष जनवरी से सितम्बर तक 153 प्रकरण दर्ज किए गए थे।

अधिकांश का नहीं खुलासा


बाइक चोरी के अधिकतर मामलों का खुलासा नहीं हो पाता है। हालांकि इस दौरान पुलिस ने चोरी की बाइक बरामद कर आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है, लेकिन अधिकांश मामले अनसुलझे रह जाते हैं। ऐसे में ना तो बाइक बरामद हो पाती है और ना ही आरोपी गिरफ्त में आ पाते हैं। इसके चलते पुलिस की ओर से मामले में एफआर प्रस्तुत की जाती है।

सदस्यों ने भी जताई चिंता


बाइक चोरी की घटनाओं को लेकर समय-समय पर होने वाली सीएलजी बैठकों में सदस्य भी पुलिस के सामने चिंता जता चुके हैं। पुलिस अधिकारियों की ओर से भी अधीनस्थों को इस बारे में निर्देश दिए जाते हैं, लेकिन बाइक चोरी पर पूरी तरह से अंकुश नहीं लग रहा है। शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्र में बाइक चोरी की घटनाएं कम हैं।

प्रयास किए जा रहे हैं
वाहन चोरी सहित अन्य चोरियों की रोकथाम के लिए थाना स्तर पर टीम का गठन किया गया है। गश्त के साथ पुराने चालानशुदा आरोपियों से भी पूछताछ की जा रही है। सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। रोकथाम के गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं।
-किशोरीलाल, पुलिस उपाधीक्षक गंगापुरसिटी

ट्रेंडिंग वीडियो