scriptमातृभाषा हिन्दी बोलने पर करें गर्व | Mother tongue is proud to speak Hindi | Patrika News

मातृभाषा हिन्दी बोलने पर करें गर्व

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 15, 2018 04:37:33 pm

Submitted by:

rakesh verma

www.patrika.com/rajasthan-news

कार्यक्रम को संबोधित करते वक्ता।

सवाईमाधेपुर के जिला पुस्तकालय में कार्यक्रम को संबोधित करते वक्ता।

सवाईमाधोपुर. जिले भर में शुक्रवार को हिन्दी दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न शैक्षणिक व सामाजिक संगठनों की ओर से संगोष्ठी आदि कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय में हिन्दी विभाग के तत्वावधान में हिन्दी दिवस के अवसर पर एक काव्यगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. हरलाल सिंह मीना एवं मुख्यवक्ता डॉ. मगनविक्रम शर्मा ने हिन्दी की सबसे बड़ी विशेषता सहिष्णुता को माना अर्थात अन्य भाषाओं के शब्दों को सहजता से समाहित करते हुए यह भाषा विकसित हुई है।

ओपी शर्मा ने बताया कि वैश्विक हिन्दी सम्मेलन द्वारा हिन्दी के प्रचार-प्रसार को महत्वपूर्ण माना मलेशिया के ‘तुलसीदासÓ नगर का विषेष रूप से उल्लेख किया। इस दौरान डॉ. कमल बाई मीना, डॉ. गुंजिका दुबे, डॉ. हनुमान प्रसाद मीना, डॉ. ज्योति अरुण आदि ने भी विचार व्यक्त किए। राजकीय कन्या महाविद्यालय में इस अवसर पर निबंध, भाषण, काव्यपाठ, श्रुत लेखन, गायन आदि प्रतियोगिताएं हुईं। इसमें छात्राओं ने उत्साह से भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यवाहक प्राचार्य मनीषा शर्मा ने की। हिन्दी विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रदीप मीणा ने बताया कि कार्यक्रम की मुख्य वक्ता डॉ. आरती भदौरिया ने हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डाला। इस दौरान डॉ. महेश कुमावत, डॉ. मनोज तोमर व डॉ. सियाराम मीणा आदि ने भी विचार व्यक्त किए। इसी क्रम में जमवाय ट्रस्टी कॉलेज में कविता पाठ, निबंध लेखन आदि कई प्रतियोगिताएं हुईं। महाविद्यालय प्रभारी लक्ष्मीनारायण शर्मा ने बताया कि दीनदयाल शर्मा, रेखा शर्मा, मनीष मीणा आदि ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के अंत में विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
महाराजा हम्मीर महाविद्यालय में महाविद्यालय के चैयरमैन सुरेन्द्र सिंह राजावत ने हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर निबंध, काव्य पाठ आदि प्रतियोगिताएं भी हुईं। जमवाय कन्या महाविद्यालय में सचिव डॉ. जयजय कंवर ने हिन्दी को सर्वश्रेष्ठ भाषा बताया। इस अवसर पर निबंध प्रतियोगिता हुई। साथ ही नितीश शर्मा, महेश कुमार आदि ने भी विचार व्यक्त किए। सेंट मैरी इंग्लिश स्कूल में प्रधानाध्यापिका पारुल सक्सेना, श्यामा अग्रवाल आदि ने हिन्दी के महत्व की जानकारी दी। वहीं विद्यालय संचालक सत्यनारायण शर्मा ने हिन्दी को राष्ट्र का प्राण बताया। इसी प्रकार ग्रामीण महिला विद्यापीठ उमावि मैनपुरा में भी कविता, निबंध आदि कई प्रतियोगिताएं हुईं। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसकौर मीणा थी। प्रधानाचार्य ने बताया कि काव्यपाठ में आरती मीणा प्रथम व सानिया मीणा द्वितीय रहीं। इसी प्रकार निबंध में सरिता मीणा ने प्रथम, रीनाबाई मीणा द्वितीय व मनीषा मीणा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी क्रम में शहर स्थित जिला पुस्कालय में भी संगोष्ठी हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि साहित्यकार डॉ. प्रभाशंकर उपाध्याय ने हिन्दी के उद्भव व महत्व की जानकारी दी। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रमेश शर्मा थे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता आलोक कुमार शर्मा ने की। कार्यक्रम में डॉ. एससी गर्ग, मोईन खान आदि वक्ताओं ने भी देश में हिन्दी के योगदान पर प्रकाश डाला। पुस्कतालय अध्यक्ष ने बताया कि इस अवसर पर निबंध प्रतियोगिता भी हुई। इसमें लविका सिंहल ने प्रथम, तोषिता अग्रवाल ने द्वितीय व सिमरन महावर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

भाड़ौती. कस्बे में स्थित श्रीपुनिराम मेमोरियल कॉलेज में हिंदी दिवस समारोह मनाया। जिसमें कविता पाठ, भाषण प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता हुई। मुख्यातिथि कॉलेज प्राचार्य डॉ. शकुंतला मीना ने बच्चों को हिन्दी लिखने और अपने सभी काम हिन्दी में करने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य ने हिन्दी भाषा के बारे में बताया। इस मौके पर डॉ. शकुंतला मीणा, रामअवतार शर्मा, सुनील मीणा व मोहम्मद अंसारी आदि मौजूद थे।

हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डाला
बाटोदा. यहां संचालित अरावली कॉलेज व स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालय सहित कई सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों में हिन्दी दिवस मनाया गया। अरावली कॉलेज के प्राचार्य डॉ मनोहर लाल मीना ने हिन्दी विषय के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। वहीं मॉडल विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल शर्मा ने हिन्दी भाषा का अधिकाधिक प्रयोग करने व इस भाषा को अखन्ड भारत की कल्पना बताया। विद्यालय में निबंध व भाषण प्रतियोगिता हुई। संचालन जमनालाल मीना ने किया।

पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किए
बहरावण्डा खुर्द. मेईकलां गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में हिन्दी दिवस मनाया गया। बालक बालिकाओं ने भाषण एवं कविताओं का प्रस्तुतिकरण कर अपनी भागीदारी निभाई। विद्यार्थियों को विनायक आईटी ज्ञान केन्द्र खण्डार की ओर से पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रधानाचार्या सरिता ने कार्यक्रम का समापन करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। यह जानकारी वरिष्ठ अध्यापक जगदीश मिश्रा ने दी। संचालन विनिता चौधरी ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो