आसपास के जिलों में भी है एमएससी की सुविधा

जिले में सुविधा नहीं होने से परेशानी

By: Shubham Mittal

Published: 03 Jan 2020, 03:30 PM IST

Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

सवाईमाधोपुर.जिले के शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय में सालों से एमएससी की सुविधा शुरू नहीं होने से विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है। ऐसे में विद्यार्थी जिले में उच्च अध्ययन से वंचित हो रहे हैं। जबकि सवाईमाधोपुर के आसपाास के जिले कोटा, बूंदी, धौलपुर, करौली आदि कई जिलों के सरकारी महाविद्यालयों में एमएससी की सुविधा है। ऐसे में स्थानीय विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिए अन्य शहरों की ओर रुख करना पड़ रहा है।
राजनीतिक इच्छा शक्ति का अभाव
हेमन्त सिंह राजावत, विनोद यादव, बहादुर गुर्जर आदि विद्यार्थियों ने बताया कि जिले के सरकारी महाविद्यालय में एमएससी शुरू करने की मांग सालों से की जा रही है। इसके लिए कई बार ज्ञापन प्रदर्शन किए जा चुके हैं। लेकिन राजनीतिक इच्छा शक्ति के अभाव के चलते अब तक किसी भी जन प्रतिनिधि ने इसमें कोई खास रुचि नहीं दिखाई। ऐसे में अब तक नतीजा सिफर ही रहा है।
बढेंगे रोजगार के अवसर
व्याख्याताओं ने बताया कि कॉलेज में एमएससी शुरू होने से कॉलेज का विकास होने के साथ- साथ रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी। एमएससी करने के बाद विद्यार्थी कॉलेज व्याख्याता के पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही एमएससी करने के बाद डिफेंस रिसर्च एण्ड डवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन(डीआरडीओ) से निकलने वाली भर्ती में भी आवेदन कर सकते हैं।

Patrika

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned