पौधे लगाने के बाद उनका संरक्षण जरूरी

पौधे लगाने के बाद उनका संरक्षण जरूरी
वन महोत्सव के तहत स्काउट मैदान में पौधारोपण करते जिला कलक्टर।

Rakesh Verma | Updated: 11 Jul 2019, 01:58:37 PM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

plantingपौधे लगाने के बाद उनका संरक्षण जरूरी

सवाईमाधोपुर. आवासन मण्डल हाउसिंग बोर्ड स्थित स्काउट मैदान में बुधवार को वन महोत्सव मनाया गया। इसमें मुख्य अतिथि जिला कलक्टर डॉ.एसपीसिंह ने कहा कि पौधों से जीवन में खुशहाली आती है। एक पौधा हजारों लोगों को जीवनदायी आक्सीजन देता है। सघन पौधारोपण हो तो पानी की कमी नहीं आएगी।पौधे लगाना ही पर्याप्त नहीं है, पौधे लगाने के बाद इनका संरक्षण एवं पौधों को जीवित रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस बार वन विभाग जिले में दो लाख से अधिक पौधे लगाकर उनका संरक्षण करे। उन्होंने पौधे लगाने के बाद प्रत्येक पौधे को जीवित रखने एवं इसकी देखरेख के लिए जिम्मेदारी देने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में एडीएम महेन्द्र लोढ़ा, सामाजिक वानिकी के उपवन संरक्षक पीएस कटेला, जिला उद्योग केन्द्र के ताराचंद जैन आदि मौजूद थे।


इधर, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों ने पौधारोपण कार्यक्रम के तहत राउप्रावि बम्बोरी तथा राप्रावि बोरीफ में पौधारोपण किया। जिला शिक्षा अधिकारी रामखिलाड़ी बैरवा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मंजूलता जैन व इन्द्रेश तिवाड़ी, वरिष्ठ सहायक हनुमान प्रसाद शर्मा व समस्त कार्मिकों ने छायादार पौधे लगाए साथ ही बम्बोरी व बोरीफ स्कूल के स्टॉफ ने पौधारोपण किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी रामखिलाड़ी बैरवा ने समस्त संस्था प्रधानों को प्रत्येक विद्यालय के छात्र-छात्राओं व स्टाफ की कुल संख्या के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा लगाने के निर्देश दिए।


चौथकाबरवाड़ा. उपखंड अधिकारी राहुल सैनी द्वारा बुधवार को हरित बरवाड़ा तथा जल शक्ति अभियान का आगाज किया गया। अभियान के तहत उपखंड कार्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर अधिकारी कर्मचारियों द्वारा फल तथा छायादार पौधे लगाए गए। वहीं उपखंड अधिकारी द्वारा अधिकारी कर्मचारियों को पौधारोपण करवाकर संरक्षण की शपथ दिलाई गई। अभियान के तहत 40 से अधिक पौधे लगाए। इस दौरान उपखंड अधिकारी ने बताया कि कस्बे की अन्य जगहों पर भी पौधारोपण किया जाएगा तथा ग्राम पंचायत द्वारा भी 100 पौधे लगवाए जाएंगे। इस अवसर पर कार्यवाहक तहसीलदार मनीराम खींचड़, ग्राम विकास अधिकारी ओमप्रकाश स्वर्णकार सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।


बाटोदा. केंद्र सरकार के जल शक्ति अभियान के तहत केन्द्रीय टीम ने बुधवार को बाटोदा सहित क्षेत्र के कई गांवों का दौरा कर जल संग्रहण के कार्यों का निरीक्षण किया। इस मौके पर केंद्रीय टीम प्रभारी अरविंद नौटियाल व साथ में आए वरिष्ठ अधिकारियों ने भावड़ गांव में फार्म पॉन्ड फुलवाड़ा के जाखोलास में एमआईटी योजना के एनिकट एवं जीवद में एमआईटी के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। प्रभारी ने उक्त निर्माण कार्यों से होने वाले लाभ के बारे में लोगों को जानकारी दी। इस मौके पर किसानों व ग्रामवासियों ने टीम को अवगत कराया कि इन सभी जल स्रोतों पर पाइप लाइन व फव्वारा सेट की व्यवस्था हो जाए तो किसानों को ज्यादा लाभ मिलेगा। इसके बाद अधिकारियों की टीम ने बाटोदा स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र पर पहुंचकर वहां पौधारोपण किया। इससे पहले बाटोदा सरपंच मोनिका मीणा एवं कस्बे वासियों की ओर से केंद्रीय टीम एवं साथ में आए सभी अधिकारियों का स्वागत किया। सरपंच मोनिका मीणा सहित कस्बेवासियों ने केंद्रीय टीम प्रभारी अरविंद नौटियाल को ज्ञापन देकर मोरेल नदी में गोठ भिनौरा के समीप मिनी डैम बनाने की मांग की। इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर कुमार, उपखंड अधिकारी हेमराज परिंडवाल, विकास अधिकारी हेमराज मीणा, पंचायत प्रसार अधिकारी घनश्याम मीणा, अधिशासी अभियंता हरिसिंह मीणा, ग्राम विकास अधिकारी बनवारी मित्तल, विमल सेन सहित कई मौजूद थे।


भगवतगढ़. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बनोटा में बुधवार को पौधारोपण अभियान के तहत स्कूल के खेल मैदान में बच्चों एवं अध्यापकों ने पौधारोपण किया। स्कूल के अध्यापक श्यामलाल महावर ने बताया कि विभागीय आदेशानुसार पर्यावरण संरक्षण के लिए बच्चों एवं स्टाफ सदस्यों की ओर से खेल मैदान में पचास पौधे रोपे गए। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाध्यापक रामनिवास मीना ने बच्चों को नए पौधों की देखभाल एवं सुरक्षा करने का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर विजेंद्र महावर, जयनारायण मीना, दिलराज, रमनदीप, समता आदि अध्यापक एवं बच्चे मौजूद थे।


बौंली. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्थापना दिवस पर मंगलवार को माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर में पौधारोपण किया। इस अवसर पर एबीवीपी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य कुलदीप कुमार ने परिषद के कार्यों के बारे में बताया। साथ ही पर्यावरण का महत्व बताते हुए अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य प्रेमराज सिंह, हनुमान प्रसाद शर्मा, मनीष कुमार, दयाशंकर, नमन सैनी, मयंक सैनी, दामोदर गुर्जर, जल सिंह खटाना, दीपेश जांगिड़, आर्यन गोयल, देवाराम गुर्जर आदि सदस्य मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned