scriptगोवंश का नहीं कोई धणी-धोरी, भूख प्यास से रोजाना हो रही है मौत | No dynasty of cattle, dhori, hunger thirst is getting daily from death | Patrika News

गोवंश का नहीं कोई धणी-धोरी, भूख प्यास से रोजाना हो रही है मौत

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 15, 2019 02:14:33 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

गोवंश का नहीं कोई धणी-धोरी, भूख प्यास से रोजाना हो रही है मौत

Govans death

Govans hunger thirsty death

बामनवास. प्रशासन की चुनावी व्यस्तता में गोवंश का कोई धणी-धोरी नहीं है। ऐसी स्थिति में रोजाना गोवंश की भूख-प्यास के चलते मौत हो रही है। सर्वाधिक स्थिति खराब कोचर डूंगरपट्टी इलाके में हैं। अभी गर्मी शुरू हुए करीब एक पखवाड़े का समय भी पूरा नहीं हुआ है कि गोवंश के लिए इस पहाड़ी क्षेत्र में चारे पानी की विकट समस्या पैदा हो गई है। जिन इक्की दुक्की छोटी मोटी तलाईयों में पीने को पानी था। वहां अब पानी रीतने लगा है।

पूरे पहाड़ी इलाके में अब गोवंश को भूख मिटाने के लिए चारा एवं घास-फूंस कुछ भी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में भूख प्यास से निढाल हुआ गोवंश धीरे धीरे दम तोडऩे लगा है। स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार क्षेत्र में जगह जगह गोवंश के कंकाल नजर आने लगे हैं। उनका कहना है कि यदि शीघ्र ही प्रशासन द्वारा गोवंश के लिए चारे-पानी की व्यवस्था नहीं की गई तो स्थिति गत वर्ष से भी भयावह हो सकती है।
स्थानीय ग्रामीण कमल भगत, सौदान बाबा, रामकेश पोसवाल आदि ने बताया कि वे इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक को भी कई बार अवगत करा चुके हैं, लेकिन उन्होंने एक बार भी डूंगरपट्टी पहुंचकर गोवंश की वास्तविक स्थिति जानने का प्रयास नहीं किया। चुनावी फेर में कोई अधिकारी अथवा जनप्रतिनिधि गोवंश की पुकार नहीं सुन रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो