scriptकलक्ट्रेट के सामने चल रहे धरनों पर नहीं कोरोना का असर | No effect of corona on dharnas going on in front of Collectorate | Patrika News

कलक्ट्रेट के सामने चल रहे धरनों पर नहीं कोरोना का असर

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 17, 2021 08:14:17 pm

Submitted by:

Subhash

कलक्ट्रेट के सामने चल रहे धरनों पर नहीं कोरोना का असर

कलक्ट्रेट के सामने चल रहे धरनों पर नहीं कोरोना का असर

सवाईमाधोपुर. जिला कलक्ट्रेट के सामने धरना स्थल पर सोते हुए किसान।

सवाईमाधोपुर. एक ओर देश में जहां कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का कहर लगातार जारी है और कोरोना संक्रमण की इस चेन को तोडऩे के लिए केन्द्र व राज्य सरकार नित-नई गाइडलाइन जारी कर रही है। इसकी पालना में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की ओर से लगातार एक्शन लिया जा रहा है और उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई भी की जा रही है। लेकिन जिला मुख्यालय पर कलक्ट्रेट के समक्ष किसानों के अलग-अलग गुट के तीन धरने चल रहे है, जो गत तीन महीने से लगातार जारी है।
कफ्र्यू के आदेश बेअसर
जिले में धारा 144 व कफ्र्यू के आदेश है। इसके बाद भी कलक्ट्रेट पर किसानों का धरना जारी है। कोरोना की रोकथाम को लेकर जिला कलक्टर ने जिलेभर में जहां धारा 144 लागू की गई है, वहीं राज्य सरकार ने विकेंड कफ्र्यू लगाया गया है, इसमें अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सब कुछ लॉक कर दिया गया है। लेकिन कलक्ट्रेट के सामने चल रहे तीनों धरने न तो धारा 144 की पालना कर रहे है और ना ही सरकार से जारी की गई वैकेंड कफ्र्यू के आदेशों की पालना हो रही है।
अलग-अलग गांवों से आकर बैठते है किसान
इन धरनों पर प्रतिदिन अलग-अलग गांवों के लोग आकर बैठते है, जो खुलेआम संक्रमण को न्यौता दे रहे है। इन धरनों पर पिछले तीन महीनों से एक ही टैंक व बिसावट लगी है, जो शुरूआती दौर में लगाई गई थी। इतना ही नहीं धरनों पर लगे टैंट व बिस्तरों को कभी सैनेटाइज किया गया है। ऐसे में इन धरनों के माध्यम से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बना है। कलक्ट्रेट के समक्ष चल रहे धरने को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन पूरी तरह से आंखे मूंदे बैठा है।
कफ्र्यू के दौरान सोते नजर आए किसान
कहने को तो शनिवार को कफ्र्यू रहा लेकिन जिला कलक्ट्रेट के सामने किसानों के धरने पर कुछ किसान सोते हुए नजर आए। इसी प्रकार पास ही अन्य दो धरने पर भी किसान बैठे हुए एक-दूसरे से बतियाते दिखे।
नोटिस दिया है
जिले में धारा 144 व कफ्र्यू के आदेशों की पूरी तरह से पालना करवा रहे है। जिला कलक्ट्रेट के सामने चल रहे धरनों को लेकर हमने नोटिस दिया है। वहीं समझाइश कर धरनों का हटवाया जाएगा।
कपिल शर्मा, उपखंड अधिकारी, सवाईमाधोपुर
इनका कहना है
कोरोना गाइडलाइन की पालना में ही धरना दिया जा रहा है। 90 गांवों की कमेटी के निर्णय के अनुसार जब तक दिल्ली में धरना चलेगा तक सवाईमाधोपुर में भी धरना जा रहेगा।
प्रेमराज, किसान, हिन्दवाड़
गाइडलाइन की कर रहे पालना
कोरोना गाइडलाइन की पूरी तरह से पालना की जा रही है। प्रशासन की ओर से धरना हटाने के लिए नोटिस दिया है। अन्य दूसरे धरनो के उठने के बाद भी धरने को समाप्त किया जाएगा।
मोतीलाल मीणा, किसान, किसान एकता मंच, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो