सूरवाल पीएचसी में मिली खामियां समस्त स्टाफ को नोटिस

सूरवाल पीएचसी में मिली खामियां समस्त स्टाफ को नोटिस
कलक्टर ने किया अस्पतालों का निरीक्षण
मलारना डूंगर सीएचसी व भाड़ौती पीएचसी का भी किया निरीक्षण
मलारना डूंगर. जिला कलक्टर राजेन्द्र किशन ने शनिवार को मलारना डूंगर सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। मुख्ख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना के साथ शाम पौने चार बजे कलक्टर सीएचसी पहंचे। जहां इजेक्शन कक्ष, लेब, डीडसी, लेबर रूम आदि का निरीक्षण किया।

By: rakesh verma

Published: 26 Dec 2020, 08:03 PM IST


सूरवाल पीएचसी में मिली खामियां समस्त स्टाफ को नोटिस
कलक्टर ने किया अस्पतालों का निरीक्षण
मलारना डूंगर सीएचसी व भाड़ौती पीएचसी का भी किया निरीक्षण
मलारना डूंगर. जिला कलक्टर राजेन्द्र किशन ने शनिवार को मलारना डूंगर सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। मुख्ख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना के साथ शाम पौने चार बजे कलक्टर सीएचसी पहंचे। जहां इजेक्शन कक्ष, लेब, डीडसी, लेबर रूम आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक्सरे मशीन खराब मिली। जांच के बारे में पूछा तो चिकित्सक डॉ. सीएल मीना ने बताया कि अभी रीएजेन्टस उपलब्ध नहीं है। इस लिए सीबीसी जांच नहीं हो रही है। इस पर रीजेंट खरीद कर सीबीसी की जांच शुरू करवाने के निर्देश दिए। सीएमएचओ को एक्सरे मशीन दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए। कलक्टर ने अस्पताल भवन के साथ परिसर का निरीक्षण भी किया। कलक्टर ने कहा कि अस्पताल परिसर में प्लांटेशन तैयार कर लोगों के बैठने के लिए पार्क तैया करे। अस्पताल की गैलेरी में भमाशाओं से रोगियों के बैठने के लिए कुर्सियां लगवाए। साथ ही पर्ची केन्द्र व दवा वितरण केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निशान बनाने के निर्देश भी दिए। इस पर मौजूद चिकित्सा स्टाफ व सीएमएचओ को व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए। इसके बाद कलक्टर भाड़ौती प्राथमिक अस्पताल पहुंचे। जहां कलक्टर ने निरीक्षण कर चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

लेब की नहीं मिली चाबी, कलक्टर को करना पड़ा इंतजार

जिला कलक्टर राजेन्द्र किशन जैसे ही सीएचसी पहुंचे तो अस्पताल बंद हो चुका था। लेब टेक्निशियन चाबी लेकर घर चला गया था। मौजूद स्टाफ ने कुछ चाबियों से लेब का ताला खोलने का प्रयास किया, लेकिन ताला नहीं खुला। लगभग आधा घंटा इंतजार के बाद कलक्टर बाहर निकल गए। इस दौरान लेब स्वीपर चाबी लेकर पहुंची। लेब का ताला खोलने के बाद कलकटर ने लेब का निरीक्षण किया। इस दौरा लेब में मौजूद इक्यूबमेंटों का मुआयना किया। इसके बाद कलक्टर ने उपस्थिति रजीस्टर का अवलोकन किया तो चिकित्सा प्रभारी का उपस्थिति नहीं लगी थी। इस पर चिकित्सा स्टाफ ने बताया कि इंचार्ज डॉ. नरेन्द्र मीना अवकाश पर है। सीएमएचओ ने अवकाश का आवेदन कलक्टर को बताया। इस पर कलक्टर ने कहा कि चिकित्सकों का दायित्व है कि वह अस्पताल को अपने निजी नर्सिंग होम कर तर्ज पर चलाए। ताकि लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

rakesh verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned