scriptNow animal owners will also get loan at concessional rate | अब पशुपालकों को भी मिलेगा रियायती दर पर ऋण | Patrika News

अब पशुपालकों को भी मिलेगा रियायती दर पर ऋण

अब पशुपालकों को भी मिलेगा रियायती दर पर ऋण

सवाई माधोपुर

Updated: January 15, 2022 01:21:35 pm

सवाईमाधोपुर. पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार अब भूमिहीन पशुपालकों को भी किसान क्रेडिट कार्ड देगी। इसके लिए पशुपालन विभाग की ओर से पशुपालकों से आवेदन मांगे जा रहे है। इसमें बिना गारंटी की ऋण राशि पर ब्याज भी मात्र 4 प्रतिशत की दर पर देय होगा। इस योजना में प्रत्येक परिवार से एक पशुपालक को लाभ मिलेगा।
पशुपालकों व भूमिहीन लोगों के लिए सरकार ने नई पहल शुरू की है। किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर अब पशुपालकों लिए भी अब पशु किसान क्रेडिट कार्ड मिलेगा। इस योजना के तहत भूमिहीन पशुपालकों को एक लाख 50 हजार रुपए तक बिना किसी गारंटी के ऋण मिल सकेगा। जिले में 25 हजार पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 1 नवम्बर से 15 फरवरी तक इस कार्यक्रम को जिले में अभियान के रूप में चलाया जा रहा है।
बैंक से डेढ़ लाख रुपए तक कर्ज ले सकेंगे पशुपालक
जिले के 25 हजार पशुपालकों को कार्ड मुहैया कराने का लक्ष्य है। क्रेडिट कार्ड बनने के बाद पशुपालक बैंक से डेढ़ लाख रुपए तक कर्ज ले सकेंगे। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पशु चिकित्सालय पर आवेदन कर सकते है। गौरतलब है कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के जरिए पैसा लेकर भूमिहीन किसान भी बेहतर तरीके से पशुपालन कर सकते हैं।
ये है उद््देश्य
गांव के लोग खेती करने के साथ-साथ पशु भी पालते हैं। कभी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए छोटे किसान अपने पशुओं को बेचने को मजबूर हो जाते हैं, कभी पशुओं के बीमार होने पर पैसा ना होने से उनका इलाज भी नहीं करा पाते हैं। इसके अलावा दुध उत्पादन, पशुओं की सही तरीके से देखभाल, चारे-पानी की व्यवस्था सुचारू करने के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है, ताकि इस राशि से पशुपालकों को कोई परेशानी नहीं हो।
ये दस्तावेज जरूरी
पशुपालन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आवेदन के लिए पशुपालकों को आधार काड की फोटो कॉपी, बैंक की पासबुक व एक पासपोर्ट साइज फोटो जरूरी है। इस आवेदन को स्वंय पशुपालक को भरना पड़ेगा। इसमें पशुपालकों की आय, जमीन सहित अन्य ब्यूरा भरकर पशुपालन विभाग में जमा कराना होता है। इसके बाद पशुपालन विभाग इस भरे हुए फॉर्म को संबंधित बैंक में भेजा जाता है। करीब दस से 15 दिन में यह फॉर्म अप्रवुड हो जाता है।
फैक्ट फाइल
- जिले में इतने पशुपालकों का किसान क्रेडिट कार्ड बनेगा-25 हजार
-परिवार के एक सदस्यों को मिलेगा इस योजना का लाभ।
-इस योजनों में पशुपालकों को डेढ़ लाख रुपए तक का मिलेगा ऋण।
-15 फरवरी तक मांगे जा रहे है आवेदन।
-जिले में अब तक पशुपालन विभाग के पास आए आवेदन- 3 हजार
-ऋण राशि ब्याज पर 4 प्रतिशत की दर से देय होगा।
...........................................
इनका कहना है
किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए पशुपालकों से आवेदन मांगे जा रहे है। अब तक तीन हजार पशुपालकों ने आवेदन किया है। इस योजना में पशुपालकों को डेढ़ लाख रुपए तक लोन की राशि मिलेगी। 15 फरवरी तक पशुपालक आवेदन कर योजन का लाभ उठा सकते है।
ओपी गुप्ता, कार्यवाहक संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग सवाईमाधोपुर
अब पशुपालकों को भी मिलेगा रियायती दर पर ऋण
सवाईमाधोपुर. आलनपुर सर्किल पर स्थित पशुपालन विभाग कार्यालय।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करPariksha Pe Charcha 2022: छात्र, शिक्षक अब 27 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदनबोर्ड का नया कदम, परीक्षा के पहले भी होगा परीक्षार्थियों का टेस्टआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.