scriptअब हर एम्बुलेंस पर रहेगी सरकार की नजर | Now the eyes of the government will be on every ambulance | Patrika News

अब हर एम्बुलेंस पर रहेगी सरकार की नजर

locationसवाई माधोपुरPublished: Jun 24, 2021 09:13:33 pm

Submitted by:

Subhash

अब हर एम्बुलेंस पर रहेगी सरकार की नजर

अब हर एम्बुलेंस पर रहेगी सरकार की नजर

सवाईमाधोपुर. एम्बुलेंस।

सवाईमाधोपुर. कोरोनाकाल में एम्बुलेंस की आवश्यकता व एम्बुलेंस चालकों के लिए अब राज्य सरकार की ओर से एक-एक एम्बुलेंस पर प्रभावी नजर रखी जाएगी। जिले में पंजीकृत 85 एम्बुलेंसों में व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस लगाई जाएगी। इसके लिए जिला परिवहन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।
जिला परिवहन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इसके तहत एम्बुलेंस व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस लगाए जाएंगे। इससे कौनसी एम्बुलेंस कितने किलोमीटर चली तथा रास्ते में कब व कहां रूकी रही, इन सब पर ऑनलाईन निगाह रखी जाएगी। वर्तमान में एम्बुलेंस की आवश्यकता बढ़ी है। आपातकालीन परिस्थितियों में एम्बुलेंस वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एम्बुलेंस की रियल टाइम लोकेशन जानने की आवश्यकता रहने लगी है।
मनमाना किराया वसूली पर लगेगी रोक
परिवहन निरीक्षक सियाराम शर्मा ने बताया कि कई एम्बुलेंस चालक मनमाना किराया वसूली कर रहे हैं तथा रास्ते में भी रोक लेते है। इससे मरीज व उसके परिजनों को होने वाली समस्याओं पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए सरकार की ओर से यह कवायद की जा रही है। इससे आमजन को खासी राहत मिलेगी।
30 जून तक लगेगा व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस
जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि 30 जून तक व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस लगवाया जाना है। इसके लिए परिवहन विभाग ने जिले में पंजीकृत सभी एम्बुलेंस वाहनों के वाहन स्वामी से अपने वाहनों में व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस फिटमेंट किए जाने की पुष्टि का पत्र की प्रति एवं निर्माता कंपनी की सीओपी (कन्फर्मिटी ऑफ प्रोडक्शन) की वैधता की प्रति परिवहन कार्यालय में जमा करानी होगी।
जिले में 85 पंजीकृत एम्बुलेंस मालिकों को दी सूचना
जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि जिले में पंजीकृत कुल 85 एम्बुलेंस वाहन स्वामियों के मोबाईल नंबर पर मैंसेज या कॉलिंग कर सूचित कर दिया गया है। इस प्रक्रिया में पंजीकृत एम्बुलेंस वाहनों में वाहन मालिक व चालक विशेष रूप से अनुमोदित मानक का व्हीकल लोकशन ट्रेकिंग डिवाइस लगवाएंगे। परिवहन विभाग से इसका भौतिक सत्यापन कराने के बाद व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस फिटमेंट किए जाने का प्रमाण-पत्र लेंगे। प्रवर्तन स्टॉफ रविदत्त शर्मा परिवहन निरीक्षक ने बताया गया कि 30 जून के बाद जिले में बिना व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाईस के संचालन पर प्रवर्तन स्टॉफ की ओर से नियमानुसार चालान बनाकर कार्रवाई की जाएगी।
……………………….
इनका कहना है
जिले में पंजीकृत 85 एम्बुलसों में व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस लगेगी। इसके लिए एम्बुलेंस मालिकों को सूचना दी है। 30 जून तक एम्बुलेंसों में व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस लगाने के निर्देश दिए है।
दयाशंकर गुप्ता, जिला परिवहन अधिकारी, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो