अब नौतपा बढ़ाएगा लोगों की परेशानी

-अब नौतपा बढ़ाएगा लोगों की परेशानी '

लॉकडाउनÓ के बीच तवे सी तप रही धरा -

45 डिग्री सेल्सियस छू रहा दिन का तापमान

सवाईमाधोपुर . कोरोना महामारी से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन में सरकार ने दिन में रियायत दी है, लेकिन अब सूर्य देव के रौद्र रूप से क्षेत्र में दोपहर में अघोषित 'लॉकडाउनÓ देखने को मिल रहा है।

By: rakesh verma

Published: 24 May 2020, 07:03 PM IST

-अब नौतपा बढ़ाएगा लोगों की परेशानी
'लॉकडाउनÓ के बीच तवे सी तप रही धरा
-45 डिग्री सेल्सियस छू रहा दिन का तापमान
सवाईमाधोपुर . कोरोना महामारी से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन में सरकार ने दिन में रियायत दी है, लेकिन अब सूर्य देव के रौद्र रूप से क्षेत्र में दोपहर में अघोषित 'लॉकडाउनÓ देखने को मिल रहा है। दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। लोग सुबह 11 बजे बाद ही घरों से निकलने में परहेज करने लगे हैं। इसके चलते सड़के सूनी व बाजार वीरान नजर आने लगे है। गत 4-5 दिनों से दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पर झूल रहा है। वहीं रात का तापमान भी 28 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। ऐसे में लोगों को ना दिन में चैन मिल रहा हैं, ना रात में सकून। इधर, सोमवार से शुरू हो रहा नौतपा भी लोगों की परेशानी को ओर बढ़ाएगा।(ब.उ.)
उबलने लगा टंकियों का पानी
ज्येष्ठ की दोपहरी में आसमान से बरस रही आग के चलते घरों की छत व अन्य स्थानों पर रखी टंकी का पानी उबलने लगा है। जो कि सुबह तक भी ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा। वहीं दिन में चलने वाले लू के थपेड़े भी मनुष्यों के साथ पशु-पक्षियों को भी परेशान किए हुए है।
नौतपा बढ़ाएगा सितम
नौतपा में सूर्य रोहणी नक्षत्र में रहता हैं। नौतपा वर्ष के 9 दिन रहता है। इन दिनों में सूर्य के पूथ्वी के सबसे निकट आ जाने भीषण गर्मी पड़ती है। तापमान में भी अन्य दिनों की अपेक्षा खासी बढ़ोतरी देखने को मिलती है। ऐसे में मनुष्य व पशु-पक्षी सभी त्रस्त रहते है। हमारे धर्म ग्रन्थों में भी इस वैज्ञानिक आधार माना गया है। इनके अनुसार नौतपा की शुरूआत उस समय होती हैं, जब सूर्य वृष राशि में 9 डिग्री पर हो। इस बार यह स्थिति सोमवार को बन रही है। जिस समय में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में आते हैं, उस समय चंद्रमा नौ नक्षत्रों में भ्रमण करते हैं।
उचित खान-पान के साथ घर में रहे
सामान्य चिकित्सालय में पदस्थ सीनियर फिजिशियन डॉ. जी.बी. सिंह का कहना हैं कि इन दिनों तेज गर्मी के साथ ही कोरोना संक्रमण का खतरा भी बना हुआ हैं। ऐसे में घर से निकलते वक्त मुंह समेत शरीर के अधिकांश हिस्से को ढंक कर रखना चाहिए। साथ ही भोजन में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को अधिकाधिक रूप से शामिल किया जाना चाहिए। इससे हमारे शरीर में उचित रोग-प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है।
-अधिकांश समय घर में रहने की कोशिश करे
-घर से निकलते वक्त पानी पीकर निकले
-हाथ, पैर व मुंह को ढंककर निकले
-नीबू पानी, कैरी की रस, छाछ व लस्सी आदि तरल पदार्थों का उपयोग
-बाहर के खुली व तली-भुनी चीजे खाने से बचे
-भोजन में हरी सब्जी व सलाद अधिक लें
-मौसमी फलों को धोकर व ठंडा कर खाए
- गर्मी में आकर तुरंत फ्रिज का ठंडा पानी नहीं पिए
गत छह दिन का तापमान
दिनांक अधिकतम न्यूनतम
25 मई 45 31
24 मई 44 31
23 मई 44 27
22 मई 44 24
21 मई 43 23
20 मई 42 25
(तापमान डिग्री सेल्सियम मेंं) गंगापुरसिटी. शहर के इंदिरा बाजार स्थित प्याऊ पर मुंह धोकर गर्मी दूर करने का जतन करता युवक।

rakesh verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned