scriptअब हाईस्पीड से होगी सरसों की जांच | Now the mustard will be examined by the high-speed | Patrika News
जयपुर

अब हाईस्पीड से होगी सरसों की जांच

गंगापुरसिटी. उदेई मोड़ स्थित ‘एÓ श्रेणी की कृषि उपज मंडी में किसानों की सरसों की जांच अब हाईस्पीड से हो सकेगी। यहां नई तकनीकयुक्त ऑयल टेस्टिंग मशीन लगाई जाएगी।

जयपुरMay 18, 2017 / 04:47 pm

Abhishek ojha

गंगापुरसिटी. उदेई मोड़ स्थित ‘एÓ श्रेणी की कृषि उपज मंडी में किसानों की सरसों की जांच अब हाईस्पीड से हो सकेगी। यहां नई तकनीकयुक्त ऑयल टेस्टिंग मशीन लगाई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन निविदा जारी हो गई है। दरअसल, तेल की मात्रा व गुणवत्ता जांच के लिए यहां एक ऑयल टेस्टिंग मशीन लगी है, जो 14 जुलाई 2014 को स्थापित की गई थी। इसकी कीमत 12 लाख 40 हजार रुपए है, जबकि नई तकनीक की ऑयल टेस्टिंग मशीन के 16 लाख रुपए के ऑनलाइन टेण्डर जारी हुए है। नई तकनीकी ऑयल टेस्टिंग लैब मशीन ऑनलाइन ई-नाम कार्यप्रणाली वाले शहरों में लगाई जाएगी। क्षेत्र में लगातार बढ़ती सरसों की पैदावार के बाद सीजन में अच्छी आवक से मिलने वाले टैक्स के दम पर मंडी आमदनी के मामले में प्रदेश की अव्वल मंडियों में शुमार है। ई-नाम कार्यप्रणाली के चलते गंगापुरसिटी में भी ऑयल टेस्टिंग मशीन लगाई जाएगी।
एक मिनट में चलेगा पता

मण्डी में लगी पुरानी ऑयल टेस्टिंग लेब मशीन में सरसों को बारीक पिसी जाती है। इसके बाद लेंस लगाकर मशीन में देना पड़ता है। इसमें तेल की मात्रा प्रतिशत दिख जाती है। इस दौरान दस मिनट का समय लग जाता है। इधर, नई टेक्नोलॉजी ऑयल टेस्टिंग मशीन में सीधे सरसों डाल देते है। इससे महज एक मिनट में ही तेल व मॉश्चराइजर की मात्रा का पता चल जाएगा।
 सीजन में 150 नमूनों की जांच

जानकारी के अनुसार सरसों के सीजन में मण्डी में करीब 150 नमूनों की जांच होती है। किसानों की अधिकता से कर्मचारियों को बैठने व खाने की फुर्सत तक नहीं मिलती है। इन दिनों कम आवक के चलते महज दर्जनभर किसान ही सरसों नमूनों की जांच करवा रहे हैं।
शहर में आधा दर्जन मशीनें

शहर में कृषि उपज मण्डी के अलावा करीब निजी छह सरसों सेम्पल जांच ऑयल टेस्टिंग मशीन लेब है, जहां पर भी सरसों नमूने की जांच होती है। मण्डी के बाहर नमूनों की जांच के 30 रुपए लिए जाते है, जबकि कृषि मण्डी में यह सुविधा निशुल्क है।
सरसों सेम्पल जांच के लिए नई तकनीकी ऑयल टेस्टिंग मशीन लगाने के लिए ऑनलाइन निविदा जारी हुई है। जल्द ही मशीन क्रय कर ली जाएगी। इसमें एक मिनट में ही तेल व मॉश्चराइजर की मात्रा का पता चल जाएगा। समय की बचत भी होगी।
महेन्द्र शर्मा, सचिव, कृषि उपज मण्डी गंगापुरसिटी

Home / Jaipur / अब हाईस्पीड से होगी सरसों की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो